INDvsAUS: धोनी के साथ-साथ कोहली और धवन भी हार के जिम्मेदार

who is responsible for India lose

कैनबरा: विराट कोहली और शिखर धवन के शतकों के बावजूद भारतीय टीम चौथे वनडे मैच में विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत के करीब पहुंचकर 25 रन से हार गई. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए सीरीज में 4-0 की बढत बना ली. सम्मान बचाने के लिए उतरी टीम इंडिया इस मैच में एक समय जीतती हुई दिख रही थी. लेकिन फिर हुआ अचानक कुछ ऐसा कि टीम 46 रन पर 9 विकेट गंवा दी.

क्यों हार गई टीम इंडिया –

Kane Richardson
46 रन पर गंवा दिए 9 विकेट- भारत को रोहित शर्मा (25 गेदों में 41 रन) ने आक्रामक शुरूआत दी जिन्होंने धवन के साथ पहले विकेट के लिये आठ ओवर में 65 रन जोड़े. इसके बाद कोहली और धवन ने दूसरे विकेट के लिये 212 रन जोड़कर जीत का मार्ग प्रशस्त किया था लेकिन निर्णायक मौके पर दोनों गैर जिम्मेदाराना तरीके से आउट हो गए. कोहली ने 92 गेंद में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 106 रन बनाए जो उनका 25वां वनडे शतक है. वहीं धवन ने लंबे अर्से बाद शतकीय पारी खेलते हुए 113 गेंद में 126 रन बनाए. इसमें 14 चौके और दो छक्के शामिल थे. 38वें ओवर में धवन का विकेट गिरते ही टीम इंडिया पूरी तरह लड़खड़ा गई. इसके बाद कप्तान एमएस धोनी, गुरकीरत सिंह मान और जमकर खेल रहे विराट कोहली ने अपने विकेट फेंक दिए. विकेट गिरने का सिलसिला शुरु हो चुका था और भारत ने 46 रन पर 9 विकेट गंवा दिए.

Australia India Cricket
ऐसे ऑलराउंडर किस काम के – बड़े खिलाड़ी वो बनते हैं जो मौके का सही फायदा उठा पाए. कप्तान एमएस धोनी ने शुरुआती मैचों में ऑलराउंडर के रूप में शामिल किए गए गुरकीरत और ऋषि धवन को मौका नहीं दिया था. लेकिन आलोचकों के निशाने पर आने के बाद उन्होंने इन दो युवाओं को मौका दिया लेकिन दोनों ही मौके का फायदा नहीं उठा पाए. गुरकीरत (5) ने एक शानदार चौका भी जड़ा था, लेकिन फिर गैर-जिम्मेदराना शॉट खेलकर आउट हो गए. इसके बाद ऋषि धवन (9) ने भी भारत वापस लौटने की जल्दबाजी में दिखे और जरूरत न होते हुए भी आसमान से गेंद लड़ाने की हिमाकत कर बैठे. विकेट गिरा और भारत की बची उम्मीद भी. गुरकीरत ने 3 ओवर में 24 रन दिए और कोई विकेट नहीं ले सके, जबकि ऋषि ने धवन ने 9 ओवर में 53 रन दिए विकेट उन्हें भी नहीं मिला.

Ajinkya Rahane
फिनिशर की भूमिका कौन निभाए – खराब फॉर्म से जूझ रहे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खाता भी नहीं खोल सके. धोनी से ‘फिनिशिंग टच’ की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने एक बार फिर निराश किया और पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन की तरह विकेट के पीछे कैच प्रैक्टिस कराते हुए पवेलियन लौट गए. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस विकेट ने टर्निंग प्वाइंट का काम किया था. इसके बाद चोटिल रहाणे की बारी थी लेकिन हाथों में चोट होने के कारण उनसे लंबे शॉट की उम्मीद बेईमानी ही होती.

Australia India Cricket
पूरी सीरीज में गेंदबाजी औसत से भी कम – भारतीय गेंदबाजों को सीरीज में पहली बार पहले गेंदबाजी का मौका मिला. बिना किसी दबाव में गेंद डाल रहे सभी गेंदबाजों ने दिशाहीन गेंदबाजी करते हुए जमकर रन लुटाए. एरोन फिंच के शानदार शतक और डेविड वार्नर के 93 रन की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट पर 348 रन बना डाले. फिंच और एरोन ने पहले विकेट के लिये 187 रन जोड़े जबकि कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 51 और ग्लेन मैक्सवेल ने 41 रन का योगदान दिया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: who is responsible for India lose
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017