जानें- क्यों टीम इंडिया है टी-20 विश्व कप के खिताब की दावेदार

By: | Last Updated: Monday, 7 March 2016 3:12 PM
Why India is main contender for T20 world cup?

धोनी की जबरदस्त जीताऊ पारी 13वें ओवर में शिखर के आउट होने के बाद भारत को जीत दिलाने की जिम्मेदारी धोनी पर थी और उन्होंने ये काम कर दिखाया. शिखर धवन के आउट होने के बाद टीम इंडिया कोे जीत के लिए 22 रनों की जरूर थी, बिना किसी दबाव में आए धोनी ने 6 गेंदों में एक चौका और दो छक्के की मदद से 20 रनों की शानदारी नाबाद पारी खेली और भारत को जीत दिलाई.

नागपुर: शानदार फार्म में चल रही भारतीय क्रिकेट टीम कल से यहां क्वालीफायर्स के साथ शुरू हो रहे टी-20 विश्व कप में खिताब की प्रबल दावेदार होगी जिसने टूर्नामेंट से ठीक पहले एशिया कप जीतकर अपनी तैयारियां पुख्ता कर ली है.

टूर्नामेंट का आगाज 15 मार्च से होगा जब भारत का सामना न्यूजीलैंड से होना है. इससे पहले क्वालीफायर मुकाबले खेले जायेंगे जिसके जरिये सुपर 10 की बाकी दो टीमों का चयन होगा.

पहले दिन दो क्वालीफायर मुकाबलों में जिम्बाब्वे और हांगकांग और स्काटलैंड और अफगानिस्तान आमने सामने होंगे. क्वालीफाइंग दौर में बाकी दो टीमें आयरलैंड और नीदरलैंड की हैं.

क्वालीफाइंग दौर की दो शीर्ष टीमें भारत, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के साथ सुपर 10 चरण में खेलेगी. यह 15 से 28 मार्च तक होने वाले महिला टी20 विश्व कप के साथ खेला जायेगा.

श्रीलंका पुरूष वर्ग में गत चैम्पियन है लेकिन हाल ही में उसका प्रदर्शन काफी खराब रहा है. दूसरी ओर 2007 की चैम्पियन भारतीय टीम को घरेलू दर्शकों का अपार समर्थन मिलेगा .

क्यों भारत परचम लहराएगा?

एशिया कप में महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने एक भी मैच नहीं गंवाया . इससे पहले आस्ट्रेलिया और श्रीलंका को श्रृंखला में मात दी थी . सुपर 10 में भारत के ग्रुप में पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और एक क्वालीफायर होंगे.

भारतीय टीम 15 मार्च को यहां न्यूजीलैंड से पहला मैच खेलेगी जिसके बाद 19 मार्च को उसे पाकिस्तान से खेलना है . बेंगलूरू में क्वालीफायर के खिलाफ उसका मैच 13 मार्च को और आस्ट्रेलिया से मोहाली में 27 मार्च को खेलेगी . श्रीलंका सुपर 10 में ग्रुप वन में है जिसमें दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और क्वालीफायर होंगे . उसे पहला मैच 17 मार्च को कोलकाता में क्वालीफायर से खेलना है जबकि 20 मार्च को बेंगलूरू में वेस्टइंडीज से, 26 मार्च को इंग्लैंड और 28 मार्च को दक्षिण अफ्रीका से खेलना है .

2009 का चैम्पियन पाकिस्तान 16 मार्च को कोलकाता में क्वालीफायर से खेलेगा . भारत से मैच के बाद उसे 22 और 25 मार्च को क्रमश: न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया से खेलना है .

2010 का चैम्पियन इंग्लैंड 16 मार्च को वेस्टइंडीज से खेलेगा . इसके बाद दक्षिण अफ्रीका  (18 मार्च), क्वालीफायर (23 मार्च ) और श्रीलंका ( 26 मार्च) से खेलना है . वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड से खेलने के बाद श्रीलंका ( 20 मार्च ), दक्षिण अफ्रीका ( 25 मार्च ) और क्वालीफायर ( 27 मार्च ) से खेलेगी .

पुरूषों के वर्ग में आठ टीमों को चार चार के दो समूहों में बांटा गया है . इसमें क्वालीफाइंग दौर से शीर्ष दो टीमें भी जुड़ेंगी . महिला वर्ग में दस टीमों को दो समूहों में बांटा गया है और दोनों से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी .

पुरूष वर्ग के क्वालीफायर मैच धर्मशाला और नागपुर में होंगे . ग्रुप ए में बांग्लादेश, नीदरलैंड, आयरलैंड और ओमान है जबकि ग्रुप बी में जिम्बाब्वे, स्काटलैंड, हांगकांग और अफगानिस्तान है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Why India is main contender for T20 world cup?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017