मिताली की रिकॉर्ड पारी, इंग्लैंड को रौंदते हुए भारत ने सीरीज अपने नाम किया

मिताली की रिकॉर्ड पारी, इंग्लैंड को रौंदते हुए भारत ने सीरीज अपने नाम किया

बेहतरीन फॉर्म में चल रही स्मृति मंदाना से मिली शानदार शुरूआत के बाद कप्तान मिताली राज और दीप्ति शर्मा के शानदार अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने तीसरे और अंतिम वनडे में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया.

By: | Updated: 12 Apr 2018 05:45 PM

बेहतरीन फॉर्म में चल रही स्मृति मंदाना से मिली शानदार शुरूआत के बाद कप्तान मिताली राज और दीप्ति शर्मा के शानदार अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने तीसरे और अंतिम वनडे में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया. मेहमान इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 201 रन का सम्मानजक स्कोर बनाया, जिसे भारत ने 28 गेंद पहले दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

भारत की इस जीत में गेंदबाजों ने भी अहम भूमिका निभायी जिन्होंने इंग्लैंड को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 201 रन ही बनाने दिए. इंग्लैंड की पारी का आकर्षण विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोन्स 94 रन की पारी रही. उनके अलावा कप्तान हीथर नाइट ने 36 रन का योगदान दिया. भारत के लिए दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिए.

भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही लेकिन मंदाना ने एक छोर संभाले रखा. बायें हाथ की इस बल्लेबाज ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 53 रन की शानदार पारी खेली जबकि मिताली (नाबाद 74) ने अपने करियर का 50वां वनडे अर्द्धशतक पूरा किया. वह ऐसा करने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं. दीप्ति (नाबाद 54) ने छक्का जड़कर अपना नौवां अर्द्धशतक पूरा करने के साथ ही भारत को लक्ष्य तक पहुंचाया.

भारतीय टीम के लिए यह जीत इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और फिर ट्राई सीरीज में उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. भारत की सीरीज में जीत की नायिका निश्चित तौर पर स्मृति मंदाना रही जिन्होंने तीन मैचों में 181 रन बनाए. उन्हें वुमेन ऑफ द सीरीज चुना गया. दीप्ति को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मिला.

भारत के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन उसने जेमिमा रोड्रिग्स (दो) औ वेदा कृष्णमूर्ति (सात) के विकेट जल्दी गंवा दिए. इन दोनों को अन्या श्रबसोले (37 रन देकर दो विकेट) ने आउट किया.

भारत का स्कोर जब दो विकेट पर 99 रन था तब मंदाना को तबीयत बिगड़ने के कारण क्रीज छोड़नी पड़ी. उन्होंने अपनी पारी में 67 गेंदें खेली तथा छह चौके लगाये. दीप्ति ने हालांकि मिताली का अच्छा साथ दिया. मिताली ने स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया जबकि दीप्ति ने कुछ करारे शॉट भी जमाए. मिताली ने अपनी 124 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाए जबकि दीप्ति ने 61 गेंदें खेली तथा नौ चौके और एक छक्का जमाया.

इससे पहले इंग्लैंड की पारी जोन्स के इर्द गिर्द घूमती रही जिन्होंने अपने करियर का पहला अर्द्धशतक जमाया. वह पारी की गेंद पर रन आउट हुई. उन्होंने अपनी पारी में 119 गेंदें खेली तथा सात चौके और एक छक्का लगाया.

भारत ने पहला वनडे एक विकेट से जीता था लेकिन दूसरे मैच में उसे आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: मिताली की रिकॉर्ड पारी, इंग्लैंड को रौंदते हुए भारत ने सीरीज अपने नाम किया
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story IPL 2018: उथप्पा की चुनौती, किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है