महिला क्रिकेट: भारत ने इंग्लैंड को 6 विकेट से हराया

By: | Last Updated: Saturday, 16 August 2014 12:41 PM
womens cricket_india beat england

वर्मस्लेः आठ साल बाद पहली बार टेस्ट खेल रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दूसरी पारी में कप्तान मिताली राज (50 नाबाद) और स्मृति मंधाना (51) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत सर पॉल गेट्टी ग्राउंड पर खेले गए एकमात्र चार दिवसीय टेस्ट मैच में इंग्लैंड को शनिवार को छह विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम का इंग्लैंड की सरजमीं पर अपराजीत रहने का रिकॉर्ड भी कायम है.

 

मैच के आखिरी और चौथे दिन भारतीय टीम को जीत के लिए 62 रनों की जरूरत थी और उसके पास छह विकेट शेष थे. ऐसे में मिताली और शिखा पांडे ने पांचवें विकेट के लिए नाबाद 58 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी.

 

मिताली ने धैर्यपूर्ण पारी खेलते हुए 157 गेंदों में चार चौके जमाए वहीं शिखा ने भी 106 गेंदों का सामना किया.

 

इससे पहले इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 202 रन बनाकर आउट हो गई थी जिसके बाद भारत को 181 का लक्ष्य मिला. तीसरे दिन के आखिरी क्षणों में पूनम राउत (16) और हरमनप्रीत कौर (0) के जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट जाने से एक समय इंग्लैंड की टीम वापसी करती नजर आने लगी थी. मिताली और शिखा ने हालांकि चौथे दिन किसी अनहोनी की नौबत नहीं आने दी.

 

दूसरी पारी में भारत की ओर से पहले विकेट के लिए तिरुश कामिनी (28) और स्मृति के बीच 76 रनों की साझेदारी हुई. वहीं, इंग्लैंड की ओर से तीन विकेट केट क्रूस जबकि एक विकेट हेदर नाइट ने हासिल की.

 

इंग्लैंड की महिला टीम ने पहली पारी में 92 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय महिलाएं भी पहली पारी में 114 रन ही बना सकीं.

 

भारत के लिए पहली पारी में निरंजना नागराजन ने चार विकेट हासिल किए, वहीं ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहीं जेनी गन ने इंग्लैंड के लिए पहली पारी में पांच विकेट चटकाए. गन ने दूसरी पारी में 62 नाबाद रन भी बनाए और हरफनमौला प्रदर्शन किया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: womens cricket_india beat england
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017