वर्ल्ड चैंपियनिशप में साइना और श्रीकांत पर रहेगी निगाह

By: | Last Updated: Sunday, 9 August 2015 9:55 AM
World Championship_Saina Nehwal_Srikant Kidambi_

जकार्ता: साइना नेहवाल और किदाम्बी श्रीकांत की अगुवाई में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों को कल से शुरू होने वाली विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पदक जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. यह पहला अवसर होगा जबकि भारत के दो खिलाड़ी शीर्ष पांच में शामिल हैं.

 

साइना अभी महिला एकल में दूसरे और श्रीकांत पुरूष एकल में तीसरे नंबर के खिलाड़ी है.

 

ये दोनों चैंपियनशिप में भारत के सबसे बड़े दल की अगुवाई भी करेंगे. युवा पी वी सिंधु पर भी निगाह रहेगी जिन्होंने 2013 और 2014 में महिला एकल में कांस्य पदक जीते थे.

 

इससे पहले 2011 में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा ने महिला युगल में पदक जीतकर भारत को विश्व चैंपियनशिप में 28 साल बाद पहला पदक दिलाया था. वे भी गेलोरा बंग कार्नो स्टेडियम में होने वाले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भाग लेंगी.

 

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना अब तक विश्व चैंपियनशिप में पदक नहीं जीत पायी है. वह पांच अवसरों पर कभी क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पायी जबकि श्रीकांत दूसरी बार चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं. साइना को पहले दौर में बाई मिली है और वह दूसरे दौर में हांगकांग की चेंग नगान और एस्तोनिया की कैटी तोलमोफ के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगी.

 

इस साल सैयद मोदी ग्रां प्री और इंडिया सुपर सीरीज का खिताब जीतने वाली साइना प्री क्वार्टर फाइनल में जापान की 14वीं वरीय सयाका तकाहाशी से भिड़ सकती है. यदि वह आगे बढ़ने में सफल रहती है तो फिर से चीन की छठी वरीय वांग यिहान की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा.

 

पुरूष एकल में इस सत्र में स्विस ओपन और इंडिया सुपर सीरीज जीतने वाले तीसरी वरीय श्रीकांत पहले दौर में आस्ट्रेलिया के माइकल फारिमैन से भिड़ेंगे. राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन दसवीं वरीय पारूपल्ली कश्यप का सामना नीदरलैंड के एरिक मेजिस से होगा.

 

पिछली बार चीन में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाले कश्यप ने कहा, ‘‘मैंने अच्छा अभ्यास किया है. मैं जैसा खेल रहा हूं उससे गोपी सर खुश हैं. मुझे लग रहा है कि मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन खेल रहा हूं. ’’

 

इंडोनेशियाई मास्टर्स ग्रां प्री विजेता और यहां 11वीं वरीयता प्राप्त एच एस प्रणय भी पांव की चोट से उबरने के बाद वापसी करेंगे. उनका पहला मुकाबला ब्राजील के अलेक्स युवान जोंग से होगा.

 

चोटों और खराब फार्म से परेशान रही सिंधु को भी पहले दौर में बाई मिली है. दूसरे दौर में उनका सामना डेनमार्क की लाइन काजरफेल्ट और आयरलैंड की चोले मागी के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा.

 

दूसरे दौर में जीत दर्ज करने पर उनका मुकाबला चीन की विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ली झूरेई से हो सकता है. कनाडा ओपन जीतने वाली ज्वाला और अश्विनी की जोड़ी को पहले दौर में बाई मिली है. उन्हें अगले दौर में अलेक्स ब्रूस और फिलिस चान की कनाडाई जोड़ी और सीह पेई चेन और वु ताइ जंग की चीनी ताइपै की जोड़ी के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ना होगा.

 

महिला युगल में भारत की एक अन्य जोड़ी प्रदन्या गादरे और एन सिक्की रेड्डी का सामना जर्मन जोड़ी इसाबेल हर्टरिच और ब्रिगिट माइकल्स से होगा. धन्या नायर और मोहिता सहदेव की युवा जोड़ी का सामना फ्रांसीसी जोड़ी डेलफाइनल लैनसेक और एमिली लेफेल से होगा.

 

मिश्रित युगल में अरूण विष्णु और अपर्णा बालान का सामना रूस की इवगेनी द्रेमिन और इवगेनिया दिमोवा से होगा जबकि तरूण कोना और एन सिक्की रेड्डी चीनी ताइपै के लियो मिन चुन और चेन सियाओ हुआन से भिड़ेंगे. मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद को भारतीय टीम से काफी उम्मीद है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘इस बार हमारा विभिन्न स्पर्धाओं में पदक जीतने का अच्छा मौका है लेकिन यह विश्व चैंपियनशिप है और जीत के लिये हमें अच्छा प्रदर्शन करना होगा. किसी खास दिन अच्छा प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है और रैंकिंग मायने नहीं रखेगी. लेकिन हमारे पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो पदक जीत सकते हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Championship_Saina Nehwal_Srikant Kidambi_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017