कार्लसन से दूसरी बाजी हारे आनंद

By: | Last Updated: Sunday, 9 November 2014 4:51 PM

सोच्चि: मौजूदा चैंपियन मैगनस कार्लसन ने पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद की आखिरी क्षणों की गलती का फायदा उठाकर आज यहां विश्व शतरंज चैंपियनशिप की दूसरी बाजी अपने नाम की. पिछले साल चेन्नई में कार्लसन से विश्व खिताब गंवाने वाले आनंद ने इस बार नार्वे के खिलाड़ी से पहली बाजी ड्रॉ खेली.

 

आनंद आज काले मोहरों के साथ उतरे थे. वह शुरू से बड़े सहज होकर आगे बढ़ रहे थे और एक समय लग रहा था कि यह बाजी भी ड्रॉ समाप्त हो गयी. कार्लसन ने सफेद मोहरों के साथ रूई लोपेज पद्धति अपनायी जिस पर आनंद ने सुरक्षित रवैया अपनाया और बर्लिन डिफेन्स से अपनी शुरूआत की. भारतीय खिलाड़ी ने अपने उंट को कुशलता से आगे बढ़ाकर बाजी को बराबरी पर रखने की कोशिश की, लेकिन मैगनस का लक्ष्य शुरू से ही जीत दर्ज करने का था और ऐसे में आनंद के लिये सतर्कता बरतनी भी जरूरी थी.

 

मिडिलगेम में दोनों खिलाड़ी कुछ हद तक बराबरी की स्थिति में दिख रहे थे लेकिन 34वीं चाल में आनंद ने एक गलत चाल चली जिससे कार्लसन की जीत सुनिश्चित हो गयी. इससे आनंद भी समझ गये कि अब उनके लिये वापसी का कोई रास्ता नहीं बचा है. इस तरह से यह बाजी 35 चाल में समाप्त हो गयी. कार्लसन 12 बाजियों के मुकाबले में अब 1.5 – 0.5 से बढ़त पर हैं और आनंद को वापसी के लिये कुछ खास करना होगा. इस मुकाबले में जो भी खिलाड़ी पहले 6.5 अंक बनाएगा वह विजेता बनेगा.

 

कल विश्राम का दिन है और आनंद को नये सिरे से रणनीति बनाने का मौका मिलेगा. तीसरी बाजी मंगलवार को खेली जाएगी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: world chess
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017