तीसरी बाजी में आनंद ने कार्सलन को हराया

By: | Last Updated: Tuesday, 11 November 2014 3:56 PM

सोचि: पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने अपने कौशल का फिर से बेहतरीन नमूना पेश करके आज यहां मौजूदा चैंपियन मैगनस कार्लसन के खिलाफ तीसरी बाजी जीतकर विश्व शतरंज चैंपियनशिप में शानदार वापसी की. सफेद मोहरों से खेल रहे भारतीय स्टार आनंद ने अपनी शुरूआती चालों से ही साफ कर दिया था कि वह जीत के लिये खेल रहे हैं और आखिर में 34वीं चाल में नार्वे के कार्लसन ने हार स्वीकार कर ली.

 

आनंद ने इस जीत से 12 बाजियों के मुकाबले को 1.5 – 1.5 से बराबरी पर ला दिया है. इस मुकाबले की पहली बाजी ड्रा छूटी थी जबकि कार्लसन ने सफेद मोहरों से खेलते हुए दूसरी बाजी में जीत दर्ज की थी. नार्वे का यह खिलाड़ी कल फिर सफेद मोहरों से खेलेगा. आनंद के लिये आज का मुकाबला काफी महत्वपूर्ण था क्योंकि उनके लिये मैच को बराबरी पर लाना जरूरी था.

 

भारतीय स्टार ने शुरू से ही कार्लसन को घेरने की रणनीति अपनायी और 17वीं चाल में अपने घोड़े की चाल से कार्लसन को घेर भी दिया था. आलम यह था कि नार्वे के खिलाड़ी को अपनी चाल चलने के लिये आधे घंटे का समय लेना पड़ा. भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि सतर्कता भी बरती और सीधे आक्रमण की रणनीति नहीं अपनायी. उन्होंने कार्लसन को चारों तरफ से घेरने के बाद अपनी जीत सुनिश्चित की. इन दोनों खिलाड़ियों के बीच पिछली 14 बाजियांे में आनंद की यह पहली जीत है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: world chess championship
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017