ऑस्ट्रेलियाई कप्तान क्लार्क WC15 फाइनल के बाद लेंगे संन्यास

By: | Last Updated: Saturday, 28 March 2015 2:56 AM
World Cup 20015_Australia_Michael Clarke_Melbourne

मेलबर्न: आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क कल न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप फाइनल मुकाबले के बाद एक दिवसीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे.

 

क्लार्क ने आज यहां यह ऐलान किया.

 

33 वर्षीय क्लार्क ने एमसीजी में कल फाइनल मुकाबले की पूर्व संध्या पर मैच से पूर्व संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की. कल फाइनल मुकाबले के बाद वर्ष 2003 में शुरू हुआ क्लार्क का वनडे कैरियर समाप्त हो जाएगा.

 

हालांकि क्लार्क टेस्ट क्रिकेट खेलते रहेंगे.

 

उन्होंने कहा, ‘‘ कल आस्ट्रेलिया के लिए मेरा अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच होगा. अभी मैंने अपने टीम के साथियों से बात की, जेम्स सदरलैंड, रोड मार्श और डैरेन लेहमैन से बात की और उन्हें बताया कि कल मेरा आस्ट्रेलिया के लिए अंतिम ओडीआई होगा.’’

 

आस्ट्रेलिया के लिए 244 वनडे मैचों में 44.42 की औसत से 7907 रन बनाने वाले क्लार्क ने कहा, ‘‘ मैं बेहद शुक्रगुजार हूं… मुझे अभी पता चला कि कल मेरा 245वां वनडे होगा. इतने लंबे समय तक अपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए बड़े सम्मान और गर्व की बात है.’’ इन 7907 रनों में क्लार्क के आठ शतक और 57 अर्धशतक शामिल हैं.

 

क्लार्क ने 73 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में आस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभाली और इनमें से 49 में आस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की. अभी तक खेले 108 टेस्ट मैचों में क्लार्क ने 50.79 की औसत की दर से 28 शतकों और 27 अर्धशतकों के साथ 8432 रन बनाए हैं.

 

आस्ट्रेलियाई कप्तान पिछले कुछ महीनों के दौरान अपनी चोटों से जूझते रहे हैं और पिछले वर्ष दिसंबर में एडिलेड में भारत के खिलाफ चार मैचों की श्रंखला के पहले टेस्ट मैच में खेलने के बाद उनका आपरेशन हुआ था.

 

वर्ल्ड कप में भी उनका खेलना संदिग्ध लग रहा था लेकिन चयनकर्ताओं ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे ग्रुप मैच तक उन्हें फिट होने के लिए समय दिया. अंतत: वह पूरी तरह फिट हुए और शानदार तरीके से अभी तक टीम की अगुवाई की. हालांकि उनकी बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही.

 

उन्होंने कहा कि वनडे को अलविदा कहने का यह सही समय है ताकि कोई अन्य खिलाड़ी कमान संभाल सके क्योंकि एक और वर्ल्ड कप खेलने के लिए वह नहीं होंगे.

 

क्लार्क ने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि यह मेरे और आस्ट्रेलियाई टीम के लिए सही समय है. चार साल पहले मुझे इस एकदिवसीय टीम की कप्तानी संभालने का मौका मिला जो बड़े सौभाग्य की बात थी. वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए मेरे लिए वह वाकई अच्छी शुरूआत थी. मैं समझता हूं कि अगले आस्ट्रेलियाई कप्तान को भी ऐसा ही मौका मिलना चाहिए. मैं नहीं समझता कि यह सोचना उचित होगा कि मैं फिट और स्वस्थ हो जाउंगा तथा अगला वर्ल्ड कप खेलने के लिए मौजूद रहूंगा. इसलिए मेरा मानना है कि यह सही समय है.’’

 

क्लार्क को हाल के महीनों में चोटों से जूझना पड़ा है और पिछले साल दिसंबर में भारत के खिलाफ चार टेस्ट की श्रृंखला का पहला मैच खेलने के बाद उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी. आस्ट्रेलियाई कप्तान के विश्व कप में खेलने पर भी सवालिया निशान लग गया था लेकिन चयनकर्ताओं ेने उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप के दूसरे लीग मैच तक उबरने का समय दिया था. क्लार्क ने पूर्ण फिटनेस हासिल की और टूर्नामेंट में टीम की शानदार अगुआई की लेकिन वह बल्ले से अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं हैं.

 

क्लार्क ने कहा कि उनके लिए अब प्राथमिकता टेस्ट करियर है जिसकी शुरूआत उन्होंने 2004 में की थी.

 

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि इससे मेरे टेस्ट करियर में इजाफा होगा. टेस्ट प्रारूप में सफलतापूर्वक खेलते रहना मेरी प्राथमिकता है. मुझे लगता है कि वनडे क्रिकेट छोड़ने से मुझे ऐसा करने का सर्वश्रेष्ठ मौका मिलेगा.’’

 

यह भी पढ़ें:

टीम इंडिया लौटी देश, अनुष्का के विराट कोहली मुंबई पहुंचे 

अनुष्का के साथ मुंबई पहुंचे विराट कोहली 

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Cup 20015_Australia_Michael Clarke_Melbourne
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017