विश्व कप: हर क्षेत्र में भारतीय खिलाड़ी शीर्ष पर

By: | Last Updated: Monday, 23 February 2015 3:48 AM

नई दिल्ली: आईसीसी विश्व कप-2015 शुरू होने से पहले लगातार भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन को लेकर भारतीय खेल प्रेमियों में चिंता बनी हुई थी, लेकिन भारतीय टीम ने जिस अंदाज में विश्व कप की शुरुआत की है, वह खेल प्रशंसकों की सारी चिंताएं खत्म कर चुका होगा. विश्व कप का लगभग एक चौथाई से अधिक सफर खत्म हो चुका है और सभी टीमें कम से कम एक मैच में अपना जौहर दिखा चुकी हैं. रविवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बाच विश्व कप का 13वां मैच हुआ जिसमें भारत को 130 रनों से शानदार जीत मिली.

 

इस मैच में 137 रनों की शानदार पारी खेलने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन विश्व कप में अब तक सर्वाधिक रन बना चुके हैं. दो मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक की बदौलत 210 रन बना चुके धवन दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर (160 रन) से काफी आगे हैं.

 

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के बाद एकमात्र ऐसी टीम है, जिसके दो-दो खिलाड़ियों ने अब तक शतक लगाया है. भारत के लिए धवन के अलावा विराट कोहली भी शतक लगा चुके हैं.

 

कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ बीते रविवार को हुए ग्रुप-बी के अपने पहले मैच में लगाया था. कोहली ने रविवार को भी 46 रनों की अहम पारी खेली और कुल 153 रनों के साथ वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में चौथे स्थान पर हैं.

 

जिस गेंदबाजी को लेकर भारतीय टीम के प्रति सर्वाधिक चिंताए जताई जा रही थीं, उसी गेंदबाजी के बल पर भारत दोनों मैच जीतने में सफल रहा. भारतीय गेंदबाजों ने दोनों ही मैच में 10-10 विकेट हासिल करने में सफलता पाई.

 

अब तक सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद समी (6 विकेट) न्यूजीलैंड के टिम साउदी (11 विकेट) के बाद दूसरे स्थान पर हैं. साउदी विश्व कप में जहां तीन मैच खेल चुके हैं, वहीं समी ने दो मैच ही खेलें हैं. साउदी ने इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार को हुए मैच में सात विकेट चटकाए थे, वहां समी का प्रदर्शन दोनों मैच में निरंतरता भरा रहा है.

 

दूसरी ओर इकॉनमी रेट की बात की जाए तो साउदी, समी की अपेक्षा कहीं महंगे साबित हुए हैं. समी ने जहां अब तक 3.82 की इकॉनमी से 65 रन दिए हैं, वहीं साउदी ने 4.11 की इकॉनमी से 111 रन लुटाए हैं.

 

क्षेत्ररक्षण की बात करें तो तीन कैच ले चुके सुरेश रैना चार विकेट लेकर शीर्ष पर मौजूद जिम्बाब्वे के क्रेग इरविन से ज्यादा पीछे नहीं हैं. दूसरी ओर भारतीय टीम ने दो मैचों में कुल 10 कैच लपके हैं, जबकि न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने तीन मैच खेलकर 11 कैच लपके हैं.

 

विकेट के पीछे से आउट करने के मामले में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी तीन कैच लपककर विकेटकीपरों की सूची में पांचवें स्थान पर मौजूद हैं. छह विकेट (पांच कैच, एक स्टम्प) चटकाकर न्यूजीलैंड के ल्यूक रोंची इस मामले में शीर्ष पर हैं.

 

साझेदारियों की बात करें तो रनों के लिहाज से विश्व कप-2015 की शीर्ष 10 साझेदारियों में चार साझेदारियां भारतीय खिलाड़ियों के नाम हैं. शिखर धवन और विराट कोहली ने अब तक खेले गए दोनों ही मैचों में दूसरे विकेट के लिए क्रमश: 129 और 127 रनों की साझेदारी कर इस सूची में चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया.

 

धवन और अजिंक्य रहाणे के बीच रविवार को विश्व कप के 13वें मैच में हुई तीसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी विश्व कप में अब तक की सातवीं सबसे बड़ी साझेदारी रही.

 

छक्का जड़ने के मामले में धवन (तीन छक्के) भले दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर (नौ छक्के) से काफी पीछे हैं, लेकिन धवन अब तक विश्व कप में सर्वाधिक 23 चौके लगा चुके हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: world cup 2015
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: World Cup 2015
First Published:

Related Stories

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह !
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह !

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी
वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी

कोलंबो: भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और मिलिंदा...

4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी
4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी

कोच्चि: जहां एक ओर पूरा देश 71वें स्वतंत्रता...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017