World Cup 2015: क्रिस गेल की गनमशीन से निकले तमाम बड़े रिकॉर्ड्स

By: | Last Updated: Tuesday, 24 February 2015 7:47 AM
World Cup 2015_Chris Gayle_World Record_West Indies_Zimbabwe_

नई दिल्ली/कैनबरा: आज वेस्टइंडीज़ और ज़िंबाब्वे के मुकाबले में क्रिस गेल ने किया ऐसा धमाका जिससे ज़िम्बाबवे टीम की वेस्टइंडीज़ टीम को हराने की सारी उम्मीदें लगभग चकनाचूर होती नज़र आ रही है. साथ ही गेल और सेमुएल्स ने मिलकर आज वनडे क्रिकेट के लगभग तमाम बड़े रिकॉर्ड्स तोड़े और अपने नाम कर लिए.

 

मैच की शुरूआत में पहले ओवर में ही पहला विकेट झटकने के बाद ज़िम्बाब्वे के गेंदबाज़ों ने मैच में कुछ हासिल नहीं किया. गेल ने आज तूफानी 215 रनों की पारी खेली. इस पारी में गेल ने 16 छक्के और 10 चौके लगाए.

 

उनके अलावा उनका साथ दिया मार्लेन सेमुएल्स ने उन्होनें 133 रनों की पारी खेली. आईये एक नज़र डालते हैं कि वेस्टइंडीज़ की इनिंग के दौरान आज कौन-कौन से रिकॉर्ड टूटे.

 

GAYLE STORM:

 

# क्रिस गेल ने आज वर्ल्ड कप में किसी एक बल्लेबाज़ का सर्वाधिक स्कोर बनाया. गेल ने 215 रनों की पारी खेली. इससे पहले साउथ अफ्रीका के गैरी कर्स्टन ने वर्ल्डकप में 189 रनों की पारी खेली थी. उन्होनें आज इस रिकॉर्ड को तोड़ा.

 

# क्रिस गेल ने आज से पांच साल पहले आज ही के दिन 24 परवरी को ग्वालियर में बनाए सचिन के 200 रनों के रिकॉर्ड को ही तोड़ा.

 

# क्रिस दोहरा शतक लगाने के साथ वेस्टइंडीज़ के लिए 200 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ भी बनें.

 

# गेल ने विवियन रिचर्ड्स के 189 रनों के रिकॉर्ड को भी तोड़ा. आज से पहले विवियन के नाम वेस्टइंडीज की तरफ से सर्वाधिक वनडे रनों रिकॉर्ड था जो अब गेल ने अपने नाम कर लिया.

 

# गेल और सेमुएल्स ने वर्ल्ड कप के दौरान राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के श्रीलंका के खिलाफ 318 रनों के सर्वाधिक साझेदारी के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर ज़िंबाब्वे के खिलाफ 372 रन जोड़े.

 

# रोहित शर्मा और सहवाग के बाद वनडे में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड अब गेल के नाम हो गया है.

 

# क्रिस गेल भारत के अलावा दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होनें 200 रनों का आंकड़ा छुआ है, इससे पहले लगे 5 में से 4 दोहरे शतक भारत के बल्लेबाज़ों ने लगाए हैं.

 

# गेल ने आज वनडे क्रिकेट में अपने 9000 रन भी पूरे किए. लारा के बाद वेस्टइंडीज की तरफ से 9000 रनों के आंकड़े को छूने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बनें. गेल से पहले ये आंकड़ा सिर्फ ब्रायन लारा ही पार कर पाए थे.

 

# इसके साथ ही गेल-सैमुएल्स ने सिर्फ वर्ल्ड कप ही नहीं वनडे में भी सर्वाधिक रनों की साझेदारी का तेंदुलकर-द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया. तेंदुलकर-द्रविड़ ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 331 रनों की साझेदारी की थी.

 

# क्रिस गेल ने आज अपना 22वां वनडे शतक भी लगाया.

 

# गेल ने आज अपने करियर का सर्वाधिक स्कोर 215 रन बनाया. उन्होनें इससे पहले भी ज़िम्बाबवे के खिलाफ ही 153 रनों के अपने रिकॉर्ड को तोड़ा.

 

# क्रिस गेल ने अपने करियर में चौथी बार 150 रनों का आंकड़ा पार किया.

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Cup 2015_Chris Gayle_World Record_West Indies_Zimbabwe_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017