WC15: टीम इंडिया का अब तक का सफर

By: | Last Updated: Wednesday, 18 March 2015 3:05 PM
WORLD CUP 2015_INDIA_CRICKET

जीत की तस्वीरें

मेलबर्न: भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्व कप-2015 शुरू होने से ठीक पहले आस्ट्रेलिया दौरे पर जिस खराब दौर से गुजर रही थी, उसे देखते हुए यह संभावना बिल्कुल नहीं जताई जा रही थी यह टीम इस बार अपना विश्व खिताब बचा सकेगी.

 

हालांकि विश्व कप शुरू होने के बाद से भारतीय टीम अलग ही रंग में नजर आ रही है. आईसीसी विश्व कप-2015 में भारत ने ग्रुप चरण के सारे मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है, जहां उसे गुरुवार को बांग्लादेश का सामना करना है.

 

आईए नजर डालते हैं इस विश्व कप में भारतीय टीम के अब तक के सफर पर :

 

भारतीय टीम ने अभियान का आगाज चिर प्रतिद्वंद्वी टीम पाकिस्तान के खिलाफ किया. इस हाई प्रोफाइल मैच में हर बार की तरह भारतीय टीम एक बार फिर अव्वल साबित हुई और विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ कभी न हारने के रिकार्ड को बरकरार रखा.

 

भारत ने यह मैच 76 रनों से जीता. विराट कोहली (107) और सुरेश रैना (74) की शानदार पारियों की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान 224 पर सिमट गया. मोहम्मद समी ने चार विकेट हासिल किए.

 

भारत ने दूसरी जीत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मेलबर्न में दर्ज की. भारत ने यहां एक बार फिर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 307 रन बनाए. इस बार शिखर धवन का बल्ला चला और उन्होंने 137 रनों की पारी खेली. जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 177 पर सिमट गई. विश्व कप इतिहास में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की यह पहली जीत रही.

 

भारत ने अपनी तीसरी जीत संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पर पर्थ में दर्ज की. भारत के लिए यह एक आसान मैच रहा. भारतीय गेंदबाजों में बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व कप में किसी एक मैच में सर्वाधिक कम रन पर विपक्षी टीम को समेट दिया. यूएई सिर्फ 102 रन बना सका.

 

इस आसान लक्ष्य को हासिल करने में भारत को खास मुश्किल नहीं हुई और टीम ने 18.5 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट हासिल किए.

 

तीन शानदार जीत के बाद भारत को टूर्नामेंट में पहली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा. विश्व चैम्पियन भारतीय टीम हालांकि यहां भी चार विकेट से जीत हासिल करने में सफल रहा. वाका स्टेडियम में कैरेबियाई टीम पहले बल्लबाजी करते हुए 182 पर सिमट गई.

 

भारत को हालांकि इस औसत लक्ष्य को हासिल करने में अपने छह विकेट गंवाने पड़े. कप्तान महेंद्र सिंह धौनी यहां टूर्नामेंट में पहली बार बल्ले से जौहर दिखाते नजर आए और 45 रनों की नाबाद पारी खेल कर टीम को जीत दिलाई.

 

शुरुआती चार मैच आस्ट्रेलिया में खेलने के बाद पांचवें मैच के लिए भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का रुख किया और हेमिल्टन में आयरलैंड के खिलाफ अपनी पांचवीं जीत हासिल की. आयरलैंड द्वारा रखे गए 260 रनों के लक्ष्य को भारत ने 37वें ओवर में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. धवन (100) ने यहां एक बार फिर शतकीय पारी खेली जबकि समी ने तीन सफलताएं हासिल कीं.

 

न्यूजीलैंड में ही ऑकलैंड के ईडन पार्क में भारत ने अपने आखिरी ग्रुप मैच में जिम्बाब्वे को छह विकेट से हराया. भारतीय टीम हालांकि 288 के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 100 रनों के अंदर ही चार विकेट गंवा चुकी थी और मुश्किल में नजर आ रही थी, लेकिन रैना (110 नाबाद) और धौनी (85 नाबाद) ने पांचवें विकेट के लिए 196 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: WORLD CUP 2015_INDIA_CRICKET
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket ICC India team World Cup 2015
First Published:

Related Stories

वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी
वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी

कोलंबो: भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और मिलिंदा...

4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी
4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी

कोच्चि: जहां एक ओर पूरा देश 71वें स्वतंत्रता...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017