वर्ल्ड कप में हार का गम भुला देगा IPL-8

By: | Last Updated: Tuesday, 7 April 2015 4:06 PM
World Cup 2015_IPL 8_

नई दिल्ली/कोलकाता: भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा आईसीसी विश्व कप-2015 में खिताब न बचा पाने के कारण भारतीय दर्शकों के दिल से निराशा की बदली अभी पूरी छंटी भी नहीं है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आठवां संस्करण क्रिकेट का नया रोमांच लेकर उनके दरवाजे पर दस्तक दे चुका है.

 

बुधवार से शुरू हो रहा आईपीएल का आठवां संस्करण भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए निश्चित तौर पर विश्व कप में मिली हार का गम भुलाने वाला साबित होगा.

 

आईपीएल-8 में हिस्सा लेने वाली आठों टीमों ने भी पूरी तैयारी करते हुए इस बार 67 नए खिलाड़ियों को अपनी-अपनी टीमों में शामिल किया और उन पर 87,60,00,000 रुपये खर्च किए. इनमें से 24 खिलाड़ी विदेशी हैं.

 

पिछले संस्करण में सबसे निचले पायदान पर रही दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस संस्करण के लिए युवराज सिंह पर 16 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी बोली लगाकर काफी चर्चा बटोरी.

 

डेयरडेविल्स ने युवराज के अलावा श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज और अनुभवी गेंदबाज जहीर खान और अमित मिश्रा पर भी अच्छा खासा खर्च किया.

 

अन्य फ्रेंचाइजी भी हालांकि खर्च करने के मामले में ज्यादा पीछे नहीं रहे, हालांकि डेयरडेविल्स की तरह किसी भी टीम ने भारी फेरबदल नहीं किया.

 

अपने पहले खिताब का इंतजार कर रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी विकेटकीपर/बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को 10.5 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा.

 

रॉयल चैलेंजर्स में पहले से ही क्रिस गेल, विराट कोहली और अब्राहम डिविलियर्स की बल्लेबाज तिकड़ी को कार्तिक के आने से और मजबूती मिलेगी.

 

अन्य टीमों की महंगी खरीदों पर निगाह डालें तो सनराइजर्स हैदराबाद ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, मुंबई इंडियंस ने आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच और किंग्स इलेवन पंजाब ने मुरली विजय पर सर्वाधिक रुपये खर्च किए.

 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन को जोड़ने वाली सनराइजर्स के लिए हालांकि बुरी खबर यह है कि पीटरसन ने इंग्लैंड टीम में वापसी की कोशिशों के तहत घरेलू क्रिकेट में खेलने के लिए आईपीएल-8 में न खेलने का फैसला किया है.

 

इन सबके बीच राष्ट्रीय टीम में लंबे समय से जगह बनाने को प्रयासरत गौतम गंभीर की कप्तानी वाली मौजूदा चैम्पियन टीम कोलकाता नाइट राइडर्स पर सभी की निगाहें रहेंगी.

 

नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच बुधवार को ईडन गरडस में होने वाले मैच से आईपीएल-8 का शुभारंभ होगा, जबकि टूर्नामेंट का फाइनल मैच 24 मई को खेला जाएगा.

 

नाइट राइडर्स के दिग्गज स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन पर लगे प्रतिबंध को लेकर उनके आठवें संस्करण में खेलने पर आखिरी समय तक आशंका बनी रही, हालांकि गेदंबाजी ऐक्शन की दोबारा जांच में बीसीसीआई ने उन्हें हरी झंडी दे दी.

 

दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले संस्करण में मुंबई इंडियंस में चले गए अपने स्थायी बल्लेबाज माइकल हसी को इस संस्करण के लिए फिर से टीम में वापस बुला लिया. हालांकि विश्व कप के फाइनल तक का पहली बार सफर तय करने वाली न्यूजीलैंड टीम के कप्तान ब्रेंडन मैक्लम पर सभी की निगाहें रहेंगी.

 

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस टीम आईपीएल की एकमात्र टीम है, जिसने आईपीएल के साथ-साथ चैम्पियंस लीग टी-20 भी अपने नाम किया है.

 

मुंबई इंडियंस का भरोसा कीरन पोलार्ड, हरभजन सिंह, लसिथ मलिंगा और एरॉन फिंच जैसे अनुभवी खिलाड़ियों पर है.

 

पिछले संस्करण में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाली किंग्स इलेवन पंजाब में विरेंद्र सहवाग और ग्लेन मैक्सवेल जैसे तूफानी बल्लेबाज हैं तो मिशेल जॉनसन की तेज रफ्तार गेंदबाजी से भी उन्हें काफी फायदा मिल सकता है.

 

हमेशा से अपेक्षा से बढ़कर प्रदर्शन करने वाली राजस्थान रॉयल्स टीम इस बार भी अपने पुराने भरोसेमंद खिलाड़ियों के ही भरोसे रहेगी.

 

कप्तान शेन वाटसन और आस्ट्रेलियाई स्टीवन स्मिथ उसकी बल्लेबाजी की रीढ़ होंगे, जबकि टिम साउदी और जेम्स फॉल्कनर गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे.

 

आईसीसी विश्व कप के ठीक बाद 46 दिनों तक चलने वाले टी-20 लीग आईपीएल के आयोजन पर प्रश्नचिह्न तो उठे, लेकिन खिलाड़ियों और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लिए यह धन उगाहने वाले माध्यम के रूप में निश्चित तौर पर बेहद सफल रहेगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Cup 2015_IPL 8_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017