आयरलैंड को हराकर विश्व कप में नया रिकार्ड बनाने उतरेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Monday, 9 March 2015 7:34 AM

हैमिल्टन: विश्व कप में इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ी आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम कल आयरलैंड के खिलाफ शानदार जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी.

 

लगातार चार जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकी गत चैम्पियन भारतीय टीम की नजरें लगातार पांचवीं जीत पर है. कल अगर वह आयरलैंड को हरा देती है तो विश्व कप में लगातार नौ जीत दर्ज करने का रिकार्ड उसके नाम हो जायेगा. इस अश्वमेधी अभियान का आगाज 2011 विश्व कप के दौरान चेन्नई में वेस्टइंडीज पर जीत के साथ हुआ था.

 

पिछले मैच में वेस्टइंडीज पर मिली जीत उसकी लगातार आठवीं जीत थी जिसके साथ उसने 2003 में दक्षिण अफ्रीका में हुए विश्व कप में सौरव गांगुली की टीम के रिकार्ड की बराबरी कर ली थी.

 

यह विश्व कप का एक और बेमेल मुकाबला होगा जिसमें भारत का इरादा आयरलैंड पर दबदबा बनाये रखने का होगा. दूसरी ओर आयरलैंड पूल बी में चौथे स्थान पर कब्जा करके क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की फिराक में है.

 

पिछली बार भारत और आयरलैंड की टक्कर बेंगलूर में पिछले विश्व कप के दौरान हुई थी जिसमें मेजबान ने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी. युवराज सिंह ने अर्धशतक जमाने के साथ पांच विकेट लिये थे.

 

भारतीय गेंदबाजों ने एक ईकाई के रूप में टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चार मैचों में 37 विकेट लिये हैं. इनमें से भुवनेश्वर कुमार ने संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ एक विकेट लिया था यानी बाकी पांच गेंदबाज 36 विकेट ले चुके हैं.

 

आर अश्विन और मोहम्मद शमी नौ नौ विकेट ले चुके हैं जबकि उमेश यादव, मोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा को छह छह विकेट मिले हैं. यही नहीं गेंदबाजों का इकानामी रेट भी बेहतरीन रहा है.

 

सबसे महंगे जडेजा साबित हुए हैं जिन्होंने 4 . 51 प्रति ओवर की दर से रन दिये हैं. यादव का इकानामी रेट 4 . 33 रहा है जबकि शमी ने चार रन प्रति ओवर की दर से रन दिये हैं. अश्विन का इकानामी रेट 3. 91 रहा है. वहीं मोहित ने 3 . 90 की औसत से रन दिये हैं जो अब तक भारत के लिये इस टूर्नामेंट की खोज रहे हैं.

 

सेडन पार्क मैदान छोटा होने के कारण भारतीय गेंदबाजों के लिये चुनौती कठिन होगी. भारतीय बल्लेबाज हालांकि इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश में होंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच में फिनिशर रहे महेंद्र सिंह धोनी समेत सभी शीर्ष सात बल्लेबाज कम से कम एक अच्छी पारी खेल चुके हैं.

 

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रमश: 77 और 137 रन बना चुके शिखर धवन का इरादा बड़ी पारी खेलने का होगा चूंकि वह अमीरात और वेस्टइंडीज के खिलाफ नाकाम रहे थे.

 

विराट कोहली : 219 रन : ने अभी तक सभी मैचों में अच्छी शुरूआत की है. पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने शतक बनाया था. वेस्टइंडीज के खिलाफ 33 रन बनाने के बाद वह खराब पूल शाट खेलकर आउट हुए.

 

सुरेश रैना और अजिंक्य रहाणे भी एक एक अच्छी पारी खेल चुके हैं. दोनों वेस्टइंडीज के खिलाफ खराब फार्म में दिखे और अब बड़ा स्कोर बनाना चाहेंगे.

 

भारतीय बल्लेबाजों के लिये भी सेडन पार्क पर अपना खराब रिकार्ड ठीक करने का यह सुनहरा मौका होगा. भारत ने यहां आठ में से सिर्फ दो वनडे जीते हैं. इस मैदान पर वीरेंद्र सहवाग वनडे शतक जमाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने 2002-03 में यह कारनामा किया था. आयरलैंड का इरादा क्वार्टर फाइनल में प्रवेश का होगा लेकिन इसके लिये उसे अगले दो मैचों में भारत या पाकिस्तान को हराना होगा.

 

एड जायस उसके लिये चार मैचों में 233 रन बना चुके हैं जबकि एंडी बालबर्नी ने 219 रन बनाये हैं. आक्रामक केविन ओब्रायन अभी तक एक ही मैच में चल सके हैं और यही हाल उनके भाई नियाल ओब्रायन का है.

 

तेज गेंदबाज बायड रैंकिन के बिना आयरलैंड की गेंदबाजी कमजोर लग रही है. तेज गेंदबाज एलेक्स कुसाक और स्पिनर जार्ज डाकरेल पर विकेट लेने का दारोमदार होगा. कुल मिलाकर भारत का पलड़ा हर विभाग में भारी है.

 

टीमें: भारत : महेंद्र सिंह धोनी : कप्तान :, शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहित शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल, अंबाती रायुडू, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार.

 

आयरलैंड : विलियम पोर्टरफील्ड : कप्तान :, एंडी बालबर्नी, पाल स्टर्लिंग, नियाल ओब्रायन, केविन ओब्रायन, एड जायस, पीटर चेस, एलेक्स कुसाक, जार्ज डाकरेल, जान मूनी, मैक्स सोरेंसेन, स्टुअर्ट थाम्पसन, गैरी विल्सन, क्रेग यंग, एंडी मैकब्रायन.

 

मैच का समय : सुबह सात बजे से.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Cup 2015_Ireland_Team India_Record_Mahendra Singh Dhoni_Mohammad Shami_Virat Kohli_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017