WC15: लगातार सातवीं जीत के साथ न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में

By: | Last Updated: Saturday, 21 March 2015 11:50 AM

वेलिंग्टन: एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले मार्टिन गुप्टिल (नाबाद 237) के रिकार्ड दोहरे शतक और ट्रेंट बाउल्ट (44-4) की धारदार गेंदबाजी के दम पर सह-मेजबान न्यूजीलैंड ने वेस्टपैक स्टेडियम में शनिवार को वेस्टइंडीज को 143 रनों से हराकर आईसीसी विश्व कप-2015 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अब उसका सामना 24 मार्च को ऑकलैंड में दक्षिण अफ्रीका से होगा.

 

इस विश्व कप में लगातार सातवीं जीत हासिल करने वाली कीवी टीम ने पहले खेलते हुए गुप्टिल की नाबाद पारी की बदौलत छह विकेट पर 393 रन बनाए. जवाब में खेलने उतरी कैरेबियाई टीम शुरू से ही बड़े स्कोर के दबाव में दिखी और 30.3 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 250 रन ही बना सकी.

 

क्रिस गेल ने सबसे अधिक 61 रन बनाए जबकि कप्तान जेसन होल्डर ने 42 रन बनाए. कैरेबियाई टीम ने बाउल्ट की शानदार गेंदबाजी के आगे 80 रनों पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे. टीम की ओर से गेल ने कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए और 33 गेंदों की पारी में दो चौके और आठ छक्के जड़े.

 

मार्लन सैमुएल्स ने 27, जोनाथन कार्टर ने 32, डारेन सैमी ने 27, आंद्रे रसेल ने 20 रन बनाए. कप्तान होल्डर ने 26 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्के को मदद से 42 रनों की आतिशी पारी खेली.

 

न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी और डेनियल विटोरी ने दो-दो विकेट लिए. एडम मिल्ने और कोरी एंडरसन को भी एक-एक सफलता मिली. गुप्टिल को उनकी ऐतिहासिक पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

 

दूसरे सेमीफाइनल में 26 मार्च को सिडनी में मौजूदा चैम्पियन भारत का सामना आस्ट्रेलिया के साथ होगा. भारत ने क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को और आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया था.

 

इससे पहले, कीवी टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और विश्व कप में दूसरा तथा एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में छठा दोहरा शतक लगाने वाले गुप्टिल की शानदार पारी की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 393 रन बनाए.

 

गुप्टिल ने अपनी इस पारी के दौरान 163 गेंदों का सामना कर 24 चौके और 11 छक्के लगाए. वह दोहरा शतक लगाने वाले पहले कीवी और विश्व के पांचवें बल्लेबाज हैं.

 

गुप्टिल से पहले भारत के रोहित शर्मा (264, 209), सचिन तेंदुलकर (200 नाबाद) , वीरेंद्र सहवाग (219) और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (215) ने एकदिवसीय क्रिकेट में इस मील के पत्थर को छुआ है. गुप्टिल ने इस तरह एकदिवसीय क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेली.

 

गेल विश्व कप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ इसी विश्व कप में 215 रनों की पारी खेली थी, लेकिन गुप्टिल ने उसे भी पीछे छोड़ दिया. वह विश्व कप में सर्वोच्च व्यक्तिगत योग बनाने वाले बल्लेबाज बने गए हैं.

 

गुप्टिल ने न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली. इससे पहले उनका सर्वोच्च योग 189 रन था.

 

गुप्टिल ने अपनी इस पारी के दौरान एक और रिकार्ड कायम किया. उन्होंने विश्व कप के नॉकआउट दौर में अब तक की सबसे बड़ी पारी खेली . इससे पहले यह रिकार्ड आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (149) के नाम था.

 

गुप्टिल ने 111 गेंदों पर शतक पूरा किया और फिर अगले 52 गेंदों पर 137 रन ठोक दिए. इस सफर में गुप्टिल का साथ केन विलियमसन (33), रॉस टेलर (42), ग्रांट इलियट (27) और कोरी एंडरसन (15) ने दिया.

 

गुप्टिल ने कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (12) के साथ पहले विकेट के लिए 27, विलियमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 62, रॉस टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 143, कोरी एंडरसन के साथ चौथे विकेट के लिए 46, इलियट के साथ पांचवें विकेट के लिए 55, ल्यूक रोंची (9) के साथ छठे विकेट के लिए 32 और डेनियल विटोरी (नाबाद 8) के साथ सातवें विकेट के लिए 28 रन जोड़े.

 

वेस्टइंडीज की ओर से होल्डर ने सात ओवर में 71 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि रसेल ने 10 ओवर में 96 रन देकर दो सफलता हासिल की.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: WORLD CUP 2015_NEW ZEALAND
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017