एक दूसरे का सम्मान करते हैं धोनी और कोहली: रवि शास्त्री

By: | Last Updated: Sunday, 5 April 2015 9:38 AM
World Cup 2015_Ravi Shastri_Team India_Virat Kohli_Mahendra Singh Dhoni_

नई दिल्ली: भारत के पूर्व कप्तान रवि शास्त्री पिछले साल से भारतीय क्रिकेट टीम के निदेशक हैं और हाल ही में विश्व कप में टीम के मार्गदर्शक रहे. भाषा के लिये लिखे इस विशेष कालम में उन्होंने नये टेस्ट कप्तान विराट कोहली और ‘लोमड़ी’ की तरह चतुर वनडे कप्तान धोनी के बारे में लिखा है. आईये पढ़ें रवि शास्त्री का कॉलम.

 

अधिकांश लोगों को लगा था कि भारत जीत सकता है. यह टीम 300 से अधिक का स्कोर बना सकती थी. गेंदबाजों ने कोई कसर नहीं छोड़ रखी थी. फील्डर भी दस रन आउट करने में सक्षम थे.

 

रूकिये. क्या यह वही टीम नहीं है जो टेस्ट और त्रिकोणीय श्रृंखला में हार गई थी. जो पिछले छह महीने से दौरे पर थी. जो अपने टेस्ट कप्तान के बिना थी. इसमें कोई भी खिलाड़ी ऐसा नहीं था जो 50 टेस्ट से ज्यादा खेला हो. इस पर इंग्लैंड दौरे के जख्म थे. खर छोड़ो.

 

ये दो टीमें नहीं थी. एक जो सब कुछ हार चुकी थी और दूसरी जिसने सब कुछ जीता था.

 

इनके मानदंड दूसरे थे. ये आस्ट्रेलिया को ईंट का जवाब पत्थर से देना चाहते थे. यह टीम पीछे की ओर कदम नहीं उठाना चाहती थी. कौशल में बेहतर थी और मानसिक रूप से भी. दर रोज आपसी तालमेल बेहतर हो रहा था. यही वजह है कि सिडनी में उतरी टीम को आपका समर्थन हासिल था.

 

आपको लगा कि ये खिताब फिर जीतेगी. टीम को भी खुद पर भरोसा था. मेरी नजर में आस्ट्रेलिया का यह दौरा निस्संदेह सफल रहा. मैं निष्पक्ष होकर बोल रहा हूं. माइक्रोफोन के पीछे भी मैं ऐसा ही कहता.

 

यदि भारतीय टीम खराब थी तो वह चारों टेस्ट में 400 से अधिक का स्कोर नहीं बना पाती. एडीलेड में 360 से अधिक के लक्ष्य का पीछा करने की बजाय हार मान लेती. भीषण गर्मी में बेरहम टीम के सामने घंटो पसीना बहाने की बजाय घुटने टेक देती.

 

एक महीने के भीतर लगातार चार टेस्ट में. अंटाकर्टिका में पूरी श्वेत पेंगुइन ज्यादा संख्या में होंगी लेकिन आस्ट्रेलिया दौरे पर जीतने वाली टीमें कम हैं. यह क्रिकेट का स्टार ट्रैक है जिसमें आपको वहां जाना है जहां कोई पहले नहीं गया. द होली ग्रेल.

 

कोहली को आप उसके चार शतकों के लिये, रहाणे को कलात्मक बल्लेबाजी के लिये, विजय को संयम के लिये और के राहुल को मजबूती के लिये याद रखेंगे.

 

आंकड़े इनकी प्रतिभा की सही बानगी नहीं देते. ये कोंपलें कल बरगद का पेड़ बनेंगी. उन्होंने सीनियर खिलाड़ियों को जाते देखा है.

 

इस टीम ने 2014 में चार विदेशी दौरे किये. इसके बावजूद वे फिट हैं और अगले एक दशक तक खेल सकते हैं.

 

आप अपने परिवार में से अपने फेवरिट नहीं चुन सकते. मैं भी इन बच्चों में से किसी को फेवरिट नहीं बता सकता. हम इंग्लैंड दौरे के बाद हालात बदलना चाहते थे. आपकी हौसलाअफजाई करने के लिये करोड़ों लोग है और यह हमने सिडनी में देखा.

 

मैं दो दशक बाद ड्रेसिंग रूम में था. खेल बदल चुका है लेकिन अभी भी इसमें हाड़ मांस के इंसान ही खेलते हैं. खिलाड़ी अभी भी अपने प्रदर्शन को लेकर चिंतित रहते हैं. अभी भी यात्रा की थकान उन्हें होती है. नेट पर पसीना बहाते हैं. प्रशंसकों की प्रतिक्रिया को लेकर चिंतित रहते हैं.

 

मैने इन युवा खिलाड़ियों में महत्वाकांक्षा देखी है. उनके पास पर्याप्त पैसा है. वे सम्मान चाहते हैं. उनमें सुधार की गुंजाइश है. हम सभी में है. किसी को आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंदों पर दिक्कत है तो किसी को पूल शाट पर. कुछ हवा में ज्यादा शाट्स खेलते हैं. गेंदबाजों को हमेशा अनुशासन, फिटनेस और विविधता चाहिये. इन लड़कों का मानना है कि वे सुधार कर सकते हैं और करेंगे.

 

भारत इनके मजबूत कंधों पर भरोसा कर सकता है. इसके अलावा नेतृत्व में स्पष्टता है जो जरूरी है.

 

कोहली नया टेस्ट कप्तान है और लोमड़ी की तरह चतुर धोनी वनडे टीम की कमान संभाल रहे हैं. एक उतना नया नहीं है और दूसरा उतना पुराना नहीं है. काम का भार आपस में बांट सकते हैं. दोनों के बीच आपसी सम्मान है. किसी की नजर दूसरे के फल पर नहीं है. एक दूसरे के दायरे का सम्मान करते हैं. आने वाला समय सामंजस्य से परिपूर्ण है.

 

ये समझदार खिलाड़ी हैं. बल्लेबाजी क्रम में उपर नीचे करने पर शिकायतें नहीं करते. कोई ड्रामा नहीं. हर एक दूसरे के लिये खड़ा है. एक दूसरे की सफलता का जश्न मनाते हैं. मैने लंबे समय से यह देखा है. इससे मेरी उम्मीदें जगी है. आने वाला समय उज्जवल है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Cup 2015_Ravi Shastri_Team India_Virat Kohli_Mahendra Singh Dhoni_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017