WC15: वर्ल्ड कप के ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है!

By: | Last Updated: Sunday, 29 March 2015 1:57 PM
World Cup 2015_Sachin Tendulkar_Glenn Mcgrath_Bishan Singh Bedi_Records

नई दिल्ली: क्रिकेट विश्वकप 2015 बेहद शानदार औऱ सफल विश्वकप रहा. इस विश्वकप में तमाम रिकॉर्ड्स बने और टूटे. लेकिन फिर भी क्रिकेट वर्ल्डकप के कई ऐसे रिकॉर्ड्स रहे जो इस बार भी टूटने से बच गए और जिन तक पहुंच पाने में बड़े बड़े धुरधर भी असफल रहे.

आईये नज़र डाले क्रिकेट वर्ल्डकप के कुछ बड़े रिकॉर्ड्स पर…

 

वर्ल्डकप में बल्लेबाज़ी के अनटूटे रिकॉर्ड:

1. वर्ल्डकप क्रिकेट में सर्वाधिक रन: वर्ल्डकप के 50 सालों के इतिहास में सबसे ज्यादा रन क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर सचिन रमेश तेंदुलकर के नाम हैं. सचिन ने क्रिकेट वर्ल्डकप की 44 पारियों में 57 के औसत से 2278 रन बनाए हैं. इस विश्वकप में भी ये रिकॉर्ड नहीं टूट पाया. इस रिकॉर्ड के सबसे करीब श्रीलंकाई बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा ने भी इस विश्वकप के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उन्होनें वर्ल्डकप में 56 के औसत से 1532 रन बनाए. 

 

2. क्रिकेट वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा औसत बल्लेबाज़ी औसत का रिकॉर्ड साउथ-अफ्रीका के लांस क्लूज़नर के नाम है. क्लूज़नर ने क्रिकेट विश्वकप के 2 संस्करणों में खएली 11 पारियों में 124 के बल्लेबाज़ी औसत से रन बनाए थे. हाल में 64.80 के औसत से साउथ-अफ्रीका के ही डेविड मिलर और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने भी रन बनाए हैं. ये दोनों इस लिस्ट में छठे और 7वें पायदान पर रहे. 

 

3. क्रिकेट वर्ल्डकप के सभी संस्करणों में सबसे ज्यादा 6 शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. इसके बाद 5 शतकों के साथ रिकी पॉन्टिंग और श्रीलंका के कुमार संगाकारा हैं. संगाकारा ने इस विश्वकप में 4 शतक लगाए. अगर वो 1 शतक और लगा देते तो वो सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते थे. संगाकारा के बाद साउथ-अफ्रीका के कप्तान एबी डीविलियर्स 4 शतकों के साथ मौजूद हैं. अब इस रिकॉर्ड का टूटना बेहद मुश्किल नज़र आ रहा है.

 

4. 15 अर्धशतकों के साथ सचिन, फिफ्टी के मामले में भी सभी बल्लेबाज़ों पर भारी पड़ते हैं. वर्ल्डकप के सभी संस्करणों में सचिन से आगे कोई नहीं है. सचिन के बाद एडम गिलक्रिस्ट समेत कई बल्लेबाज़ 8 अर्धशतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. इस विश्वकप में माइकल क्लार्क भी 8वां अर्धशतक लगाने के साथ अर्धशतक के मामल में दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज़ बन गए हैं.

 

5. क्रिकेट विश्वकप के इतिहास में सबसे ज्यादा चौके भी भारत के मास्टर ब्लास्टर के नाम ही हैं. सचिन ने वर्ल्डकप में 241 चौके लगाए हैं. सचिन के बाद 147 चौकों के साथ संगाकारा रहे.

 

वर्ल्डकप में गेंदबाज़ी के अनटूटे रिकॉर्ड:

 

1. वर्ल्डकप इतिहास में सर्वाधिक विकेटों का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा के नाम है. उन्होनें विश्वकप के 50 सालों के इतिहास में 71 विकेट झटके हैं. उनके बाद 68 विकेटं के साथ श्रीलंका के मुरलीधरन का नंबर आता है. इस विश्वकप में खेलने वाले मलिंगा 43 विकेटों के साथ 7वें नंबर पर हैं.

 

2. क्रिकेट वर्ल्डकप के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ इकॉनोमी रेट का रिकॉर्ड भारत के बिशन सिंह बेदी के नाम है. ये रिकॉर्ड भी इस बार टूटने से चूक गया. कोई भी गेंदबाज़ इस रिकॉर्ड की लिस्ट में टॉप-10 मे भी नहीं आ पाया.

 

3. एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड भी इस बार नहीं टूट पाया. मैक्ग्रा के नाम ये रिकॉर्ड शुमार है. मैक्ग्रा ने महज़ 15 रन देकर 7 विकेट झटके थे. इस विश्वकप में टिम साउदी इस रिकॉर्ड के करीब पहुचे लेकिन वो 1 विकेट से चूक गए. साउदी ने 7 विकेट तो झटके लेकिन उन्होनें इसके लिए 33 रन खर्च दिए.

 

4. जी हां जिस तरह बल्लेबाज़ी में सचिन वर्ल्डकप के किंग हैं. उसी तरह गेंदबाज़ी में मैक्ग्रा यहां के बादशाह है. मैक्ग्रा के नाम सर्वाधिक 42 मेडन का रिकॉर्ड है. ये रिकॉर्ड इस विश्वकप में भी रिकॉर्ड ही रहा. इस विश्वकप में कोई भी गेंदबाज़ इस रिकॉर्ड के आस-पास नज़र नहीं आता.

 

यह भी देखें:

WC15 का ऐसा रिकॉर्ड जिसमें क्लार्क रहे अव्वल

वनडे क्रिकेट से क्लार्क की भावुक विदाई

WC15 के शोमैन बने मिचेल स्टार्क

WC15 के 5 सबसे तूफानी बल्लेबाज़

WC15: जिनके बल्लों से हुई सबसे ज्यादा रनों की बरसात

 

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Cup 2015_Sachin Tendulkar_Glenn Mcgrath_Bishan Singh Bedi_Records
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017