NZvsSL: बड़े स्कोर के दबाव में श्रीलंका 233 रनों पर ढेर, 98 रनों से जीता न्यूज़ीलैंड

By: | Last Updated: Saturday, 14 February 2015 1:35 AM
World Cup 2015_Sri-Lanka_New Zealand_First Match_Brendon Mccullum_Vishva Vijeta_

बल्लेबाजों के कमाल के बाद गेंदबाजों के धमाल से न्यूजीलैंड ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के पहले मैच में आज यहां श्रीलंका को आसानी से 98 रन से हराकर अपने अभियान की शुरूआत जीत के साथ की.

 

न्यूजीलैंड के 332 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पूर्व चैम्पियन श्रीलंका की टीम 46 . 1 ओवर में 233 रन पर ढेर हो गई. श्रीलंका की ओर से कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. सलामी बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने ने सर्वाधिक 65 रन बनाए जबकि कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 46 रन की पारी खेली.

 

न्यूजीलैंड की ओर से कोरी एंडरसन, डेनियल विटोरी, टिम साउथी, एडम मिल्ने और ट्रेंट बोल्ट ने दो दो विकेट चटकाए. विटोरी ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में सिर्फ 34 रन दिए.

 

इससे पहले मेजबान टीम ने एंडरसन :75:, कप्तान ब्रैंडन मैकुलम :65:, केन विलियमसन :57: और मार्टिन गुप्टिल :49: की उम्दा पारियों की मदद से छह विकेट पर 331 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था.

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका को थिरिमाने और तिलकरत्ने दिलशान :24: की जोड़ी ने 13 ओवर में 67 रन जोड़कर सतर्क शुरूआत दिलाई. दिलशान लय के लिए जूझ रहे थे लेकिन थिरिमाने ने कुछ आकषर्क शाट लगाए. दोनों ने 11वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया.

 

अनुभवी स्पिनर विटोरी ने दिलशान को अपनी ही गेंद पर लपककर उनकी पारी का अंत किया. दिलशान ने 41 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे.

 

दिलशान के आउट होने पर क्रीज पर उतरे अनुभवी कुमार संगकार :39: ने मिल्ने पर लगातार दो चौके जड़कर दो उपलब्धियां हासिल की. वह विश्व कप में 1000 रन पूरे करने के अलावा वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग :13704 रन: को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए. उन्हें ये दोनों उपलब्धियां हासिल करने के लिए क्रमश: नौ और 12 रन की दरकार थी.

 

    थिरिमाने को पारी के 17वें ओवर में 48 रन के निजी स्कोर पर ग्रांट इलियट की गेंद पर कप्तान मैकुलम ने मिड आन पर जीवनदान दिया. उन्होंने इसी ओवर में 45 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया.

 

थिरिमाने हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए जिससे संगकारा के साथ उनकी 57 रन की साझेदारी का अंत हुआ. उन्होंने 60 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके मारे.

 

विटोरी ने इसके बाद अनुभवी महेला जयवर्धने को खाता खोले बिना विकेटकीपर ल्यूक रोंची के हाथों कैच कराया जबकि बोल्ट ने संगकारा को पगबाधा करके श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 129 रन किया.

 

मिल्ने ने पारी के 32वें ओवर में दिमुथ करूणारत्ने :14: और जीवन मेंडिस :04: को आउट करके श्रीलंका को दोहरा झटका दिया.

 

श्रीलंका ने 33वें ओवर से बल्लेबाजी पावरप्ले लिया लेकिन इसमें सिर्फ 19 रन बने. टीम ने पावरप्ले के बाद नुवान कुलशेखरा :10: का विकेट गंवाया जिन्हें एंडरसन ने इलियट के हाथों कैच कराया.

 

श्रीलंका को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 123 रन की दरकार थी. साउथी ने 42वें ओवर में मैथ्यूज :46: को विटोरी के हाथों कैच कराके श्रीलंका की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी. साउथी ने दो गेंद बाद लसिथ मलिंगा :00: को भी रोंची के हाथों कैच कराया जबकि एंडरसन ने रंगना हेराथ :13: को आउट करके न्यूजीलैंड को जीत दिलाई.

 

इससे पहले टास हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड को मैकुलम और गुप्टिल ने पहले विकेट के लिए 15 . 5 ओवर में 111 रन जोड़कर तूफानी शुरूआत दिलाई. मैकुलम ने 49 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का जड़ा. कप्तान ने गुप्टिल के साथ मिलकर 10 ओवर में टीम का स्कोर बिना विकेट खोए 77 रन तक पहुंचाया. मैकुलम ने इस दौरान तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के चौथे और पारी के आठवें ओवर में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 23 रन बटोरे.

 

 

न्यूजीलैंड के रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन दो ओवर में बाद टीम ने मैकुलम का विकेट गंवा दिया जो बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ की गेंद पर बाउंड्री पर खड़े जीवन मेंडिस को कैच दे बैठे.

 

गुप्टिल 23वें ओवर में पवेलियन लौटे. विकेटकीपर कुमार संगकारा ने सुरंगा लकमल की गेंद पर अपनी दायीं ओर गोता लगाते हुए उनका शानदार कैच लपका.

 

लकमल, हेराथ और एंजेलो मैथ्यूज ने बीच के ओवरों में न्यूजीलैंड की रन गति पर लगाम कसी. लेग स्पिनर मेंडिस :पांच रन पर दो विकेट: ने 34वें ओवर में विलियमसन और रोस टेलर :14: को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा जिससे श्रीलंका की वापसी की उम्मीद जगी.

 

लेकिन एंडरसन ने 46 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से तूफानी पारी खेलकर आसानी से टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचा दिया. उन्होंने रोंची :नाबाद 29: के साथ छठे विकेट के लिए 73 रन जोड़े और कुलशेखरा की पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए.

 

श्रीलंका की ओर से मेंडिस के अलावा लकमल ने भी 62 रन देकर दो विकेट चटकाए जबकि हेराथ और कुलशेखरा को भी एक एक विकेट मिला.

 

LIVE New Zealand vs Sri Lanka:

पूल-ए के पहले मैच में न्यूज़ीलैंड ने श्रीलंका को 98 रनों से हराया. श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड के 331 रनों के जवाब में 233 पर ऑल-आउट

43 Over:

# श्रीलंका 219/9

# न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 1 विकेट की दरकार

# श्रीलंका पर हार का खतरा मंडराया,

 

41 Over:

# श्रीलंका 216/7

# जीत के लिए 54 गेंदों पर 116 रनों की जरूरत

34 Overs:

SL: 177/6

# लंका का छठा विकेट 168 रनों पर गिरा

# मेंडिस भी 4 रन बनाकर आउट

# लंका का 5वां विकेट 163 रन पर गिरा

# करूणारत्ने 14 रन बनाकर आउट

# श्रीलंका 150 रनों के पार

# संगाकारा 39 रन बनाकर आउट

# 129 के स्कोर पर लंका का चौथा विकेट गिरा

# जयावर्धने शून्य पर आउट

# 125 रन पर श्रीलंका का तीसरा विकेट गिरा

# श्रीलंका ने 124 पर गंवाया दूसरा विकेट

SL: 46/0

10 Over

 

NZ: 331/6

आज न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले मैच में कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (65), केन विलियमसन (57) और कोरी एंडरसन (75) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने हागले ओवल मैदान पर शनिवार को श्रीलंका के सामने 332 रनों की चुनौती रखी है.

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मेजबान टीम को 1996 में विश्व कप जीतने वाली श्रीलंकाई टीम का यह फैसला काफी रास आया और उसने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 331 रन बना लिए. ल्यूक रोंची 19 गेदों पर चार चौके लगाकर नाबाद लौटे.

 

मेजबान टीम की शुरूआत काफी अच्छी रही. मैक्लम और मार्टिन गुप्टिल (49) ने पहले विकेट के लिए 111 रनों की साझेदारी की. मैक्लम ने 35 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. वह रंगना हेराथ की गेंद पर सीमा रेखा पर जीवन मेंडिस के हाथों लपके गए. मैक्लम ने 49 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया.

इसके बाद गुप्टिल और विलियमसन स्कोर को 136 तक ले गए. दोनों अच्छा खेल रहे थे लेकिन गुप्टिल सुरंग लकमल की एक बाहर जाती गेंद को छेड़ने के प्रयास में विकेट के पीछे लपके गए. गुप्टिल ने 62 गेंदों पर पांच चौके लगाए.

 

गुप्टिल का स्थान लेने आए रॉस टेलर ने (14) ने विलियमसन के साथ 57 रनों की साझेदारी की. विलियमसन ने अपना शानदार फार्म जारी रखते हुए 65 गेंदों का सामना कर पांच चौके और और एक छक्का लगाया. उनका विकेट 193 के कुल योग पर गिरा.

 

टेलर को 193 के कुल योग पर जीवन मेंडिस ने चलता किया. टेलर की विदाई के बाद ग्रांट इलियट (29) और एंडरसन ने पांचवें विकेट के लिए 65 रनों की उपयोगी साझेदारी की. इलियट 34 गेंदों पर दो चौके लगाने के बाद लकमल की गेंद पर लाहिरू थिरिमाने के हाथों लपके गए. यह विकेट 258 के कुल योग पर गिरा.

 

इलियट का स्थान लेने आए रोंची ने हालांकि एंडरसन के साथ मिलकर इसके बाद सधी हुई बल्लेबाजी की और टीम को कोई नुकसान नहीं होने दिया और साथ ही साथ स्कोर को 300 रनों से पार ले गए. एंडरसन पारी की अंतिम गेंद पर कैच आउट हुए. एंडरसन ने 46 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए.

 

श्रीलंका की ओर से सुरंग लकमल और जीवन मेंडिस ने दो-दो विकेट लिए जबकि नुवान कुलासेकरा और रंगना हेराथ ने एक-एक सफलता पाई. श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 10 ओवर के कोटे में 84 रन लुटाए.

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

न्यूजीलैंड: ब्रेंडन मैक्लम (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, केन विलियमसन, रॉस टेलर, ग्रांड इलियट, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), कोरी एंडरसन, डेनियल विटोरी, टिम साउदी, एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट.

 

श्रीलंका: एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), तिलकरत्ने दिलशान, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), माहेला जयवर्धने, लाहिरू थिरिमाने, दिमुथ करुणारत्ने, जीवन मेंडिस, सुरंग लकमल, नुवन कुलासेकरा, रंगाना हेराथ, लसिथ मलिंगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Cup 2015_Sri-Lanka_New Zealand_First Match_Brendon Mccullum_Vishva Vijeta_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017