WORLD CUP 2015: जिसका विकेट-कीपर होगा बेस्ट वो ही टीम जितेगी वर्ल्ड कप!

By: | Last Updated: Tuesday, 3 February 2015 9:42 AM
World Cup 2015_Team India_Mahendra Singh Dhoni_Kumara Sangakkara_Quanton De Cock_Brad Haddin-Jos Butler_Sarfaraz Ahmed_

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी जंग में विकेट-कीपर्स का भी होगा सबसे बड़ा योगदान. आईये एक नज़र डालते हैं इस वर्ल्ड कप में अपनी टीमों के लिए विकेट-कीपिंग की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को निभाने वाले इन चुनिंदा खिलाड़ियों पर.

 

Brad Haddin: 37 साल के अनुभवी को विकेट कीपर ब्रैड हैडिन को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने वर्ल्ड कप अभियान में शामिल किया है. हैडिन को इस युवा टीम में शामिल करना बेहद खास रणनीति का हिस्सा है. हैडिन ने साल 2001 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू में अपना डेब्यू किया. जिसके बाद गिलक्रिस्ट के संन्यास लेने तक वो टीम में आते जाते रहे. लेकिन गिलक्रिसेट के बाट वो टीम के एकमात्र कामयाब विकेटकीपर रहे. कई खास मौको पर टीम को संभालना अकसर बड़े टूर्नामेंट्स में खास प्रदर्शन करना ये हैडिन की काबिलियत रह है. हैडिन ने 118 मैचों में 2996 रन बनाए हैं, जिसमें 110 उनका सर्वाधिक वनडे स्कोर रहा है. उन्होनें 154 कैच और 11 स्टंप भी किए हैं. वर्ल्ड कप में टीम को विकेट-कीपिंग और बल्लेबाज़ी से वो महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं.

 

Luke Ronchi/Brendon Mccullum: 33 वर्षीय ल्यूक रॉंची के कंधो पर अपनी घरेलू ज़मी पर देश को वर्ल्ड कप का खिलाब दिलाने का जिम्मा रहेगा. रॉंची ने 39 वनडे खेले हैं. जिसमें उन्होनें 36 के औसत से 912 रन बनाए हैं. रॉंची का सर्वाधिक स्कोर 160 रन है. रॉंची अपने 39 वनडे मैचों में 55 कैच और 5 स्टंप किए हैं.

 

BRENDON MCCullum: टीम के विकेट-कीपर कप्तान भी न्यूज़ीलैंड टीम के पास एक बेहतरीन वकल्प हैं. जो धमाकेदार बल्लेबाज़ी के साथ-साथ बेहतरीन विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं. मैक्कुलम इस बार अपनी ही ज़मी पर खेले जा रहे विश्व कप में देश को पहला वर्ल्ड कप दिलाने का सपना लिए टीम के आगे-आगे चल रहे हैं. मैक्कुलम हाल में बेहतरीन फॉर्म से गुज़र रहे हैं. वो किसी भी क्रम में तूफानी बल्लेबाज़ी के लिए भी जाने जाते हैं. मैक्कुलम ने 239 वनडे मैचों में 5449 रन बनाए हैं. जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 166 का है. उन्होनें 268 कैच और 51 स्टंपस भी किए हैं.

 

 

Mahendra Singh Dhoni: टीम इंडिया के कप्तान को किसी भी पहचान की ज़रूरत नहीं है देश को दो बड़े खिताब दिलाने वाले टीम इंडिया के विकेटकीपर कप्तान से इस बार भी देश को बड़ी उम्मीदें हैं. कप्तान धोनी के अंदर चुस्ती, मानसिक मजबूती और बुद्धी समेत वो सभी खूबियां हैं जो एक कप्तान में होनी चाहिए. धोनी अकसर सही समय पर अपने फैसलों के लिए भी जाने जाते हैं. कप्तान धोनी ने 254 वनडे मैचों में 52 के औसत से 8262 रन बनाए हैं. जिसमें उन्होनें 229 कैच और 85 स्टंपिंग किए हैं.

 

 

Jos Butler: इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जॉस बटलर को 49 वनडे मैचों का अनुभव है. साथ ही हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ ट्राई सीरीज़ में उन्होनें अच्छा प्रदर्शन किया है. वर्ल्ड कप में इस 24 वर्षीय युवा विकेट-कीपर से टीम के मिडिल ऑर्डर को मजबूती देने की उम्मीदें हैं. अगर इस वर्ल्ड कप में बटलर अपने रोल को पूरी तरह निभा पाते हैं तो इंग्लैंड का 40 साल पूरा वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा हो सकता है.

 

 

Sarfraz ahmed: पाकिस्तान टीम इस वर्ल्ड कप में बिना अपने सबसे कामयाब भरोसेमंद गेंदबाज़ के बिना जा रही है. जिसे संदिग्ध गेंदबाज़ी एक्शन की वजह से टीम से बाहर रखा हया है. ऐसे में पाकिस्तानी टीम को गेंदबाज़ी के अलावा बाकी डिपार्टमेंट्स में बी खासी मेहनत करने की ज़रूरत है. इसमें एक महत्वपूर्ण हिस्सा है विकेटकीपिंग जिसकी जिम्मेदारी इस बार 27 साल के सरफराज़ अहमद पर है. अहमद ने महज़ 36 वनडे खेले हैं. जिसमें उम्होमें 473 रन बनाए हैं. साथ ही 30 कैच और 10 स्टंप भी किए हैं.  सरफराज के युवां कंधों पर इस बार टीम की बल्लेबाज़ी को मजबूतची देने की और विकेटकीपिंग जान लगाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी. अगर इस बार पाकिस्तान वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब होता है तो उसमें पाकिस्तान के विकेटकीपर का खास रोल होगा.

 

 

Quanton De cock: इस वर्ल्ड कप में अगर कोई सोच रहा है कि सबसे बेहतरीन विकेट कीपर ब्रेड हैडिन, महेंद्र सिंह धोनी और कुमार संगाकारा हैं तो वो भी इस विश्व कप के बाद गलत साबित भी हो सकते हैं. साउथ-अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्वांटन डी कॉक ने अभी महज 35 वनडे मैच खेले हैं लेकिन खेले ऐसे कि धोनी, संगाकारा जैसे धुरंधर विकेटकीपर बल्लेबाज भी उसे देखकर हैरान हो जाएं. अपने 35 वनडे मैचों में डी कॉक ने 43.38 के औसत से 1482 रन बनाए हैं. जिसमें इस बल्लेबाज ने 6 शतक और 4 अर्धशतक भी जमाए हैं.

 

विकेटकीपर बल्लेबाजों के शतक लगाने की लिस्ट में भी डी कॉक 5वें नंबर पर आ गए हैं. वो महज़ संगाकारा(19), गिलक्रिस्ट, धोनी(9) और एबी डीविलियर्स(18) से ही पीछे हैं. डीकॉक ने अपने वनडे करियर के पहले 1000 रन महज़ 21 पारियों में पूरे किए थे जो कि विवियन रिचर्ड्स के रिकॉर्ड की बराबरी है. उन्होनें विराट कोहली भी कहीं पीछे छोड़ दिया है. इतना ही नहीं महज़ 21 साल की उम्र में अपने 19वें वनडे में ही सबसे तेज़ 5 शतक लगाने वालों की लिस्ट में भी वो टॉप पर हैं. उनसे कम वनडे मैचों में कोई भी बल्लेबाज इतने शतक नहीं लगा पाया है. ये विकेटकीपर-बल्लेबाज़ वर्ल्ड कप में खासा प्रभावित कर सकता है.

 

 

Kumar Sangakara: एडम गिलक्रिस्ट के बाद जिस विकेट-कीपर बल्लेबाज़ ने क्रिकेट जगत को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है वो है श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर कुमार संगाकारा. हो सकता है संगाकारा के फैंस के लिए ये आखिरी मौका हो जब वो इस दिग्गज को वर्ल्ड कप में मैदान पर देख पाएं. संगाकारा 37 साल को हो चले हैं. लेकिन फिर भी अभी उनमें बहुत क्रिकेट बाकी है. संगाकारा ने 397 मैचों में 13693 रन बनाए हैं. जिसमें उन्होनें 21 शतक और 93 अर्धशतकों समेत 397 कैच और 96 स्टंप बी किए हैं. ये सभी आंकड़े इस बल्लेबाज़ की काबीलियत को अच्छे से दर्शाता है. पिछले दो वर्ल्ड कप में अपने देश के सपने को फाइनल में अधूरा छोड़ने के प्रयास को वो इस पार पूरा करना चाहेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Cup 2015_Team India_Mahendra Singh Dhoni_Kumara Sangakkara_Quanton De Cock_Brad Haddin-Jos Butler_Sarfaraz Ahmed_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017