200: गनमशीन गुपटिल का RECORD तोड़ दोहरा शतक

By: | Last Updated: Saturday, 21 March 2015 5:09 AM
World Cup 2015_West Indies_New Zealand_Martin Guptill_World Record_

वेलिंग्टन: न्यूज़ीलैंड के धमाकेदार बल्लेबाज़ मार्टिन गुपटिल ने आज धमाकेदार रिकॉर्डतोड़ 237 रनों की पारी खेली. जिसकी बदौलत न्यूज़ीलैंड ने वेस्टइंडीज़ के सामने 394 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा है.

 

इस पारी में गुपटिल ने तमाम बड़े रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुए अपना नाम विश्वकप और क्रिकेट इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिख दिया.

 

आईये नज़र डालें आज के गुपटिल के धमाकेदार प्रदर्शन और रिकॉर्ड्स पर.

 

# मार्टिन गपटिल आज दोहरा शतक लगाने के साथ ही वर्ल्डकप इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाल दूसरे और NZ के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं.

 

# क्रिकेट इतिहास सर्वाधिक 237 रन बनाने के साथ ही क्रिस गेल के 215 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने.

 

# वनडे इतिहास में रोहित शर्मा के 264 रनों के बाद सबसे ज्यादा 237 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बने गपटिल.

 

# लिस्ट ए क्रिकेट के इतिहास में गपटिल 237 रन बनाने के साथ ही चौथे सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लबाज़ बने. उनसे आगे अब बस एली ब्रउन 268, रोहित, 264, शिखर, 248 हैं. 

 

# लगातार 2 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अब मार्टिन गुपटिल के नाम है. उन्होनें पिछली पारी में शतक लगाया था और अब इस पारी को मिलाकर दोनों पारियों में उन्होनें 342 रन बनाए. इससे पहले रोहित ने दो पारियों में सर्वाधिक रन बनाए थे. उन्होनें 316 रन बनाए थे. (52+264).

 

# आज इस धमाकेदार पारी के साथ ही मार्टिन गुपटिल ने वर्ल्डकप 2015 में 498 रन पूरे कर लिए हैं. अब वो सिर्फ संगाकारा(541) से पीछे हैं. 

 

# मार्टिन गुपटिल आज अपनी पारी में 24 चौको के साथ वर्ल्डकप में 55 चौके करने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं. उनसे आगे 57 चौकों के साथ संगाकारा हैं.

 

# सर्वाधिक छक्कों के मामले में गुपटिल वर्ल्डकप 2015 में तीसरे नंबर पर आ गए हैं. आज अपनी 237 रनों की पारी में उन्होनें 11 छक्के लगाए. इसके साथ ही उनके 14 छ्क्के हो गए हैं. उनसे आगे गेल 18 और डीविलियर्स 20 छक्कों के साथ हैं.

 

वनडे क्रिकेट में 200 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में एक ऐसी समानता जो कोई रिकॉर्ड तो नहीं है लेकिन इन सभी खिलाड़ियों में आम है.  जी हां ये सभी खिलाड़ी अपनी अपनी टीम के लिए पार्ट टाइम गेंदबाज़ भी हैं और ये सभी ऑफ-स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Cup 2015_West Indies_New Zealand_Martin Guptill_World Record_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017