सिर्फ 6 जीत में जीत सकते हैं विश्वकप

By: | Last Updated: Tuesday, 6 January 2015 2:14 PM

नई दिल्लीः विश्वकप के लिए भारत के 15 खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया गया है. इन खिलाड़ियों पर जिम्मा होगा भारत के विश्वकप अभियान को अंजाम तक पहुंचाने का. धोनी के ये धुरंधर सिर्फ 6 जीत हासिल कर फाइनल जीत सकते हैं.

 

भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से 15 फरवरी 2015 को एडिलेड ओवल

में होगा. भारत और पाकिस्तान की टीमें पांच बार आमने-सामने आई हैं और पांचों बार पाकिस्तान की टीम को मात खानी पड़ी है. भारत अपने विश्वकप अभियान की शुरूआत इस रिकॉर्ड को बरकरार रख जरूर करना चाहेगी.

 

भारत का दूसरा मुकाबला 22 फरवरी 2015 को साउथ अफ्रीका से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होगा. साउथ अफ्रीका के साथ टीम इंडिया ने विश्वकप में तीन मुकाबले खेले हैं और तीनों बार हारे हैं. इस बार भारत को साउथ अफ्रीका का तोड़ निकलना होगा.

 

भारत का तीसरा मुकाबला 28 फरवरी 2015 को यूएई से होगा से पर्थ के मैदान पर होगा. यूएई की टीम कमजोर टीम है लेकिन भारत को ध्यान रखना होगा कि 2007 में भी बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम से हार कर हम बाहर हुए थे.

 

6 मार्च 2015 को टीम इंडिया वेस्ट इंडीज से पर्थ के मैदान पर भिड़ेगी. पर्थ की तेज पिच पर हमें वेस्टइंडीज से सावधान रहना होगा. उथल पुथल से जूझ रही वेस्टइंडीज की टीम युवा है जो अपनी तेज गेंदबाजी से विश्वकप में चमत्कार कर सकती है.

 

10 मार्च 2015 को टीम इंडिया आयरलैंड से न्यू जीलैंड के हेमिल्टन में भिड़ेगी.

आयरलैंड की टीम भी कमजोर टीम है. लेकिन पिछले विश्वकपों में कई बार उलटफेर कर चुकी है.

 

14 मार्च 2015 को जिम्बाब्वे से न्यू जीलैंड के ऑकलैंड में टीम इंडिया की टक्कर होगी. जिम्बाब्वे की टीम उलटफेर करने के लिए जानी जाती है. भारत को सावधान रहना होगा.

 

तीन जीत में क्वार्टर फाइनल

भारत को नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के लिए लीग राउंड में 6 मैच खेलने होंगे. दिलचस्प ये है कि सिर्फ कमजोर टीमों को हरा कर नॉकआउट स्टेज में पहुंच सकता है. जैसे भारत पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और वेस्ट इंडीज से भी हार जाता है तो भी यूएई, आयरलैंड और जिम्बाब्वे को हराकर अगले राउंड में पहुंच सकता है.

 

लीग राउंड में भारत के आखिरी दो मैच जिम्बाब्वे और आयरलैंड से हैं लेकिन टीम इंडिया कभी नहीं चाहेगी कि उसकी किस्मत का फैसला इन आखिरी मैचों पर हो इसलिए भारत की कोशिश होगी अपनी लीग में टॉप पर रहकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे.

 

एक जीत में सेमीफाइनल

18, 19, 20 और 21 मार्च को खेले जाने वाले क्वार्टरफाइनल मुकाबले आसान नहीं होगें. ग्रुप ए से न्यू जीलैंड, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी चार बड़ी टीमों के क्वाटर फाइनल तक पहुंचने की उम्मीद है. ये मुकाबले न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर होंगे और इन चारों टीमें इन पिचों पर कमाल करने की ताकत रखती हैं. लेकिन भारत को सेमीफाइन में पहुंचने के लिए सिर्फ एक अच्छा मैच खेलना होगा.

 

एक जीत में फाइनल

अगर इस राउंड को पार किया तो दो सेमीफाइनल मुकाबले 24 और 26 को खेले जाएंगे. सेमीफाइनल भी नॉकआउट राउंड है. सिर्फ एक जीत भारत को फाइनल में पहुंचा सकती है.

 

फाइनल जीते तो सब जीते

29 मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आमने-सामने होंगी. टीम इंडिया पिछली विश्व चैंपियन है. इस बार फिर से इस करिश्मे को दोहराने की उम्मीद पूरा देश कर रहा है.

लीग राउंड में कोई देश तीन जीतता है या छह जीतता है ये मायने नहीं रखता. चार बार विश्व चैंपियन रही ऑस्ट्रेलिया कम से कम दो बार लीग राउंड में पीछे रहने के बाद भी फाइनल जीती थी. भारत को हर मैच में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहिए. शुभकामना है कि हर मैच जीत कर टीम इंडिया ट्रॉफी तक पहुंचे. पर टूर्नामेंट का प्रारूप ऐसा है कि कोई भी टीम सिर्फ 6 जीत के सहारे विश्वकप तक पहुंच सकती है और टीम इंडिया इसका अपवाद नहीं है.

 

Connect with Manish sharma

https://www.facebook.com/manishkumars1976

twitter.com/@manishkumars

follow @cricketkatha for regular update on World Cup Facts

 

 

यह भी पढ़ें-

विश्व कप की टीम में चोट के बावजूद रवींद्र जाडेजा को जगह, युवराज को नहीं मिली जगह

क्या धोनी के कारण टीम में वापसी नहीं कर सके युवराज?  

जानें हर रिकार्ड: टीम इंडिया के बेस्ट 15 खिलाड़ियों का जो दिलाएंगे विश्व कप 

मेरी टीम में युवराज सिंह को जरूर मिलती जगह: किरमानी 

सिर्फ 6 जीत में जीत सकते हैं विश्वकप  

निराश हूं लेकिन नाउम्मीद नहीं: कुलदीप यादव 

विश्वकप 2007 से बाहर होना मेरे करियर के सबसे खराब दौर में शामिल: तेंदुलकर 

ओपनर और विकेटकीपर के लिए चयनकर्ताओं में हुई लंबी बहस 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: world cup
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Worldcup 2015
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017