World Cup 2015: ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को दिया 418 रनों का विशाल लक्ष्य

By: | Last Updated: Wednesday, 4 March 2015 10:42 AM
world_cup_australia_highest_score

पर्थ/नई दिल्ली: सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (178) के शानदार शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने वाका मैदान पर बुधवार को जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए मुकाबले में अफगानिस्तान के सामने 418 रनों का लक्ष्य रखा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 417 रन बनाए. यह विश्व कप का अब तक का सर्वोच्च योग है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च योग छह विकेट पर 377 रन था, जो उसने 24 मार्च 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था.

 

साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप इतिहास की किसी एक पारी में 413 रनों के भारत के रिकार्ड को ध्वस्त किया. भारत ने 2007 विश्व कप में बरमुडा के खिलाफ यह स्कोर खड़ा किया था.

 

ऑस्ट्रेलिया के लिए 133 गेदों का सामना कर 19 चौके और पांच छक्के लगाने वाले वार्नर के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 98 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 95 रन बनाए.

 

वार्नर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप में सबसे बड़ी पारी खेली. वार्नर से पहले मैथ्यू हेडन ने 27 मार्च 2007 को वेस्टइंडीज के खिलाफ 158 रनों की पारी खेली थी.

 

स्मिथ और वार्नर ने एरॉन फिंच (4) का विकेट 14 रन के कुल योग पर गिरने के बाद दूसरे विकेट के लिए 260 रन जोड़े. यह वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है.

 

इससे पहले रिकी पोंटिंग और शेन वॉटसन ने 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 252 रनों की साझेदारी की थी.

 

स्मिथ ने वार्नर के आउट होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल (88) के साथ तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े. मैक्सवेल ने भी 39 गेदों की तूफानी पारी में छह चौके और सात छक्के लगाए.

 

जेम्स फाल्कनर (7) कुछ खास न कर सके लेकिन मैक्सवेल के साथ चौथे विकेट की उनकी साझेदारी 43 रनों की रही. मिशेल मार्श (8) पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए जबकि ब्रैड हेडिन नौ गेंदों पर दो चौकों की मदद से 20 रनों पर नाबाद लौटे.

 

अफगानिस्तान के लिए दौलत जादरान और शापूर जादरान ने दो-दो विकेट लिए. नवरोज मंगल और हामिद हसन को एक-एक सफलता मिली.

 

ऑस्ट्रेलिया ने अब तक तीन मैच खेले हैं. पहले मैच में उसे इंग्लैंड के खिलाफ जीत मिली जबकि बांग्लादेश के साथ दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया और उसे बांग्लादेश के साथ अंक बांटने पड़े. वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हार मिली.

 

अफगानिस्तान के लिहाज से यह मैच इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वह विश्व की शीर्ष टीम के सामने उसी के मैदान पर खेल रहा है. टीम के खिलाड़ियों के लिए यह बड़ा अनुभव होगा.

 

अफगानिस्तान वैसे इससे पहले एक बार ऑस्ट्रेलिया का सामना कर चुकी है. शारजाह में 2012 में हुए उस मुकाबले को कंगारू टीम ने 66 रनों से जीत हासिल की थी.

 

अफगानिस्तान फिलहाल अंकतालिका में पांचवें पायदान पर है. उसने तीन मैच खेले हैं जिसमें दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है. स्कॉटलैंड के खिलाफ हालांकि जीत हासिल कर पिछले ही हफ्ते अफगानिस्तान ने विश्व कप की अपनी पहली जीत हासिल की.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: world_cup_australia_highest_score
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017