INDvsPAK: ईडन में इतिहास बनाकर पाक को 'इतिहास' बनाने से रोकना चाहेगा भारत

By: | Last Updated: Saturday, 19 March 2016 11:15 AM

कोलकाता: भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को भारत में क्रिकेट का ‘मक्का’ कहे जाने वाले ईडन गार्डन्स स्टेडियम में टी-20 विश्व कप के ग्रुप-2 मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी. अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलने के बाद टूर्नामेंट के सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए भारतीय टीम हर हाल में जीत चाहेगी. पाकिस्तानी टीम भी कुछ ऐसा ही चाहेगी और इस लिहाज से दोनों टीमों के लिए काफी कुछ दांव पर होगा.

अगर भारतीय टीम यह मैच हार जाती है तो उसे अगले दोनों मैचों मे जीत दर्ज करनी होगी और इसके अलावा दूसरी टीमों के परिणाम पर आश्रित रहना होगा.

नागपुर की स्पिनरों की मददगार विकेट पर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के स्पिनरों के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर पाई थी और 47 रनों से मैच हार गई थी.

सिर्फ विराट कोहली (23), महेन्द्र सिंह धौनी (30) और रविचन्द्रन अश्विन (10) ही दहाई तक पहुंच सके थे. भारतीय टीम न्यूजीलैंड के 127 रनों के सामने 18.1 ओवर में 79 रनों पर ही ढेर हो गई थी.

ईडन गार्डन्स स्टेडियम की पिच हालांकि नागपुर की तरह नहीं होगी लेकिन गेंदबाजों की मददगार जरूर होगी.

भारतीय टीम की बल्लेबाजी काफी हद तक रोहित शर्मा, कोहली, कप्तान धौनी पर ही ज्यादा निर्भर करेगी. यह तीनों भारत की तरफ से लगातार रन बनाते रहे हैं. बाकी बल्लेबाज इन तीनों की तरह लगातार अच्छा नहीं खेल पाए हैं.

रोहित ईडन गार्डन्स स्टेडियम में हमेशा ही अच्छा खेले हैं और वह चाहेंगे कि इस बार भी वह यहां रन बरसाएं. वह पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर का सामना कैसे करते हैं, यह देखना दिलचस्प होगा.

आमिर के अलावा पाकिस्तान के पास मोहम्मद इरफान और वहाब रियाज के रूप में दो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं.

पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी चुनौती कोहली से निपटने की होगी. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है और 66.33 की औसत से रन बनाए हैं.

भारतीय कप्तान के लिए सबसे बड़ी चिंता मध्य क्रम में सुरेश रैना का न चलना है. युवराज सिंह ने हालांकि पिछले कुछ मैचों में अपने खाते में रन जोड़े हैं. गेंद से कमाल दिखाने वाले हरफनमौला हार्दिक पंड्या का बल्ला कुछ मैचों से शांत है. उन्होंने अपनी पिछली तीन पारियों में 1,2,0 का स्कोर किया है.

टीम की गेंदबाजी अभी तक अच्छी रही. आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह लगातार अपने खातों में विकेट जोड़ते रहे हैं. अश्विन और पंड्या ने भी इन दोनों को भरपूर साथ दिया है.

एशिया कप में पाकिस्तान टीम ने विश्व कप में शानदार शुरुआत की है. उन्होंने विश्व कप के अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था.

टी-20 या 50 ओवर के विश्व कप में भारत अभी तक पाकिस्तान से नहीं हारा है. लेकिन इसके उलट ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास पाकिस्तान के पक्ष में है.

पाकिस्तान ने अभी तक इस मैदान पर भारत के खिलाफ एकदिवसीय और टेस्ट मैच मिलाकर कुल 14 मैच खेले हैं जिसमें उसे सात में जीत मिली है और दो में हार.

टीमें (सम्भावित) :

भारत : महेन्द्र सिंह धौनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रविन्द्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा, पवन नेगी, मोहम्मद समी

पाकिस्तान : शाहिद अफरीदी (कप्तान), मोहम्मद हफीज, शरजील खान, अहमद शहजाद, उमर अकमल, खालिद लतीफ, शोएब मलिक, सरफराज अहमद, अनवर अली, इमाद वसीम, मोहम्मद नवाज, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद इरफान, मोहम्मद समी.

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: INDvsPAK: ईडन में इतिहास बनाकर पाक को ‘इतिहास’ बनाने से रोकना चाहेगा भारत
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017