IND Vs AUS: आज होगी साल की पहली सबसे बड़ी टक्कर

By: | Last Updated: Tuesday, 12 January 2016 7:30 AM
Year’s First big battle between India and Australia

पर्थ: भारत और आऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज पर्थ के वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (वाका) मैदान पर खेला जाएगा. भारत ने अपने घर में साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त दी थी तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी वेस्टइंडीज को अपने घर में पटखनी दी है. ऐसे में उछाल भरी पिच पर होने वाले पहले मैच को जीतकर भारतीय टीम एक चुनौतीपूर्ण सीरीज का विजयी आगाज चाहेगी.

 

ऑस्ट्रेलिया इस मैच में अपने स्ट्राइक गेंदबाज मिशेल स्टार्क के बिना उतरेगी वह चोट के चलते टीम से बाहर हैं. उनकी गैरमौजूदगी में टीम के गेंदबाजी आक्रमण का दारोमदार युवा और अनुभवहीन जोस हेजलवुड पर होगा.

 

दूसरी ओर महेन्द्र सिंह धोनी की अगुआई में भारत 2014-15 में मिली हार का बदला लेने के कोशिश में होगा. 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को टेस्ट सीरीज में 2-0 से और उसके बाद हुई ट्राई सीरीज में भी भारत को हार झेलनी पड़ी थी.

 

दोनों ही टीमें आखिरी बार 2015 विश्व कप के सेमीफाइनल में भिड़ी थीं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर लगातार दूसरी बार विश्व विजेता बनने के उसके सपने को तोड़ दिया था.

 

भारतीय टीम ने खेले गए दो अभ्यास मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था. विराट कोहली और शिखर धवन ने पहले अभ्यास मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी. वहीं दूसरे मैच में रोहित शर्मा ने अर्द्धशतक लगाकर अच्छे संकेत दिए हैं.

 

भारतीय बल्लेबाजी क्रम लगभग तय नजर आता है जिसमें रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरूआत करने की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि तीसरे नंबर पर विराट कोहली आएंगे. अजिंक्य रहाणे के चौथे नंबर पर उतरने की उम्मीद है और भारतीय कप्तान एक बार फिर पांचवंे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं.

 

छठे नंबर पर नया चेहरा दिख सकता है. टीम से सुरेश रैना के बाहर होने के कारण बने इस स्थान पर मनीष पांडे या गुरकीरत सिंह को उतारा जा सकता है.

 

भारतीय गेंदबाजों ने भी दोनों अभ्यास मैचों में शानदार खेल दिखाया था. टीम में पहली बार शामिल किए गए युवा बाएं हाथ के तेज गेंजबाज बरेंदर सिंह सरन ने पहले टी-20 अभ्यास मैच में अपने खेल से सभी को प्रभावित किया था.

 

लेकिन भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का चोट के कारण दौरे से बाहर हो जाना चिंता का विषय है. टीम की गेंदबाजी की दारोमदार इशांत शर्मा और उमेश यादव पर होगा.

 

पर्थ की उछाल भरी पिच पर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का सामना करना भारत के बल्लेबाजों के लिए आसाना नहीं होगा.

 

वहीं ऑस्ट्रेलिया पर्थ की पिच का भरपूर फायदा उठाने के मूड में दिख रहा है. उसने अपनी अंतिम एकादश का ऐलना कर दिया है जिसमें चार तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है.

 

ऑस्ट्रे्लिया की बल्लेबाजी की बात करें तो स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल के होते हुए यह टीम किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्यिां उड़ा सकती है.

 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच के लिए सोमवार को ही अपनी अंतिम एकादश का ऐलान कर दिया.

 

तेज गेंदबाज जोएल पेरिस और स्कॉट बोलैंड पदार्पण करेंगे. टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले शॉन मार्श को टीम में जगह नहीं मिली है.

 

टीम में चार तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है जबकि ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श के रूप में दो हरफनमौला खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है.

 

भारतीय टीम ने अंतिम एकादश की घोषणा अभी नहीं की है. टीम संभवत: मैच से पहले अपनी अंतिम एकादश का ऐलान करेगी. मनीष पांडे को पहले मैच में मौका मिल सकता है.

 

टीमें :

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, स्कॉट बोलैंड, जोस हेजलवुड, जोएल पेरिस.

 

भारत (सम्भावित): शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), गुरकीरत मान, मनीष पांडेय, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, उमेश यादव, बारिंदर सरण, इशांत शर्मा, अक्षर पटेल, ऋषि धवन.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Year’s First big battle between India and Australia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017