कॉमनवेल्थ गेम्स: विकास, योगेश्वर और बबीता की 'गोल्डन' हैट्रिक

By: | Last Updated: Friday, 1 August 2014 2:42 AM
Yogeshwar, Babita gold cap Indian wrestlers’ spectacular show

ग्लास्गो: भारत के विकास गौड़ा ने पुरूषों की चक्का फेंक स्पर्धा जीतकर भारत को 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण दिलाया जबकि कुश्ती में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त और बबीता कुमारी ने पीले तमगे जीते.

 

अमेरिका में बसे 31 बरस के गौड़ा ने बारिश के बीच 63.64 मीटर का थ्रो फेंककर स्वर्ण जीता हालांकि यह उनके सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन 66.28 मीटर से काफी कम था. दिल्ली में रजत पदक जीतने वाले गौड़ा ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तीसरे प्रयास में किया जो उन्हें पीला तमगा दिलाने के लिये काफी था.

 

भारत का आज के दिन यह तीसरा स्वर्ण था. इससे पहले कुश्ती में योगेश्वर और बबीता ने पीला तमगा जीता. योगेश्वर ने पुरूषों के 65 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण जीता जबकि बबीता ने महिलाओं के 55 किलो वर्ग में पीला तमगा हासिल किया. गीतिका जाखड़ (63 किलो) को हालांकि रजत से ही संतोष करना पड़ा. पुरूषों के 86 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में पवन कुमार ने कांस्य पदक जीता.

 

जिम्नास्टिक में दीपा करमाकर ने वाल्ट स्पर्धा में कांस्य जीतकर इतिहास रच दिया. जिम्नास्टिक में करमाकर ने पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला जिम्नास्ट बन गयीं. त्रिपुरा की 20 वर्षीय दीपा ने महिला वाल्ट के फाइनल में 14.366 अंक से तीसरा स्थान हासिल किया.

 

भारत अब कुल 47 पदक (13 स्वर्ण, 20 रजत और 14 कांस्य) जीतकर न्यूजीलैंड को पछाड़कर तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. न्यूजीलैंड के भी 13 स्वर्ण है लेकिन उसके कुल पदकों की संख्या 39 ही है. इंग्लैंड 118 पदक लेकर शीर्ष पर है जबकि आस्ट्रेलिया 111 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर है. कनाडा तीसरे और स्काटलैंड चौथे स्थान पर है.

 

कुश्ती स्पर्धा का आखिरी दिन भारत के लिये अच्छा रहा. योगेश्वर ने आसानी से फाइनल में प्रवेश किया. उसने बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल करते हुए अपने तीनों मुकाबले जीते. पहले उसने स्काटलैंड के एलेक्स ग्लाडकोव को 4.0 से हराया.

 

उसके बाद स्काटलैंड के ही गेरेथ जोंस को क्वार्टर फाइनल में मात दी. उसने सेमीफाइनल मुकाबले में श्रीलंका के चामारा परेरा को 5.0 से शिकस्त दी. फाइनल में उसने दबदबा कायम रखते हुए कनाडा के जेवोन बालफोर को सिर्फ 1:53 सेकंड में हरा दिया.

 

इससे पहले बबीता ने फाइनल में ब्रिटानी लावेरड्यूर को 9.2 से शिकस्त देकर आज भारत को पहला स्वर्ण दिलाया. महिलाओं के 63 किलो वर्ग में हालांकि गीतिका को कनाडा की डेनियेले लापेजे ने एकतरफा फाइनल में 7.0 से हरा दिया. पुरूषों के 86 किलो वर्ग में भारत के पवन कुमार ने पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3.1 से हराकर कांस्य पदक जीता .

हाकी में पहले हाफ में शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5.2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा. गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया के बाद पूल में दूसरे स्थान पर रही भारतीय टीम न्यूजीलैंड से खेलेगी जबकि आस्ट्रेलिया की टक्कर इंग्लैंड से होगी.

 

भारतीय स्क्वाश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल महिला युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच गई. पांचवीं वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने छठी वरीयता प्राप्त न्यूजीलैंड की जोएले किंग और अमांडा लैंडर्स मर्फी को 11 . 9, 11 . 5 से हराया.

 

अब वे राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को स्क्वाश का पहला पदक दिलाने से एक जीत दूर हैं. पल्लीकल मिश्रित युगल प्री क्वार्टर फाइनल में सौरव घोषाल के साथ खेलेंगी. इससे पहले सौरव घोषाल और हरिंदर पाल संधू राष्ट्रमंडल खेल पुरूष युगल वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गए.

 

सातवीं वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी को आठवीं वरीयता प्राप्त स्टुअर्ट क्राफोर्ड और ग्रेग लोबान ने 11.5, 11.8, 11.9 से मात दी. बैडमिंटन में पारूपल्ली कश्यप, आरएमवी गुरूसाईदत्त और पीसी तुलसी ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया.

 

दिल्ली खेलों के कांस्य पदकधारी कश्यप ने आस्ट्रेलिया के जेफ थो को 21.7, 21.8 से हराने में केवल 24 मिनट लिये जबकि तुलसी ने कनाडा की रशेल होंडेरिच को 31 मिनट के मैच में 21.12, 21.7 से पराजित किया.

 

गुरूसाईदत्त ने पुरूष एकल मैच में कनाडा के एंड्रयू डिसूज को 27 मिनट में 21.13, 21.9 से शिकस्त दी. उनका सामना दुनिया के 18वें नंबर और शीर्ष वरीय मलेशिया के चोंग वेई फेंग से होगा.

 

दुनिया के 22वें नंबर के खिलाड़ी कश्यप अब डेरेन लियू से भिड़ेंगे. तुलसी का सामना दुनिया की 33वें नंबर की जिंग यि टी से होगा.

 

टेबल टेनिस में भारत के अचंता शरत कमल और एंथोनी अमलराज पुरूष युगल वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गए . टीम चैम्पियनशिप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके शरत कमल ने अमलराज के साथ मिलकर इंग्लैंड के डैनी रीड और सैम वाकर को 12 . 10, 11 . 6, 7 . 11, 11 . 8 से हराया .

शरत कमल और के शमिनी की अनुभवी जोड़ी को हालांकि मिश्रित युगल क्वार्टर फाइनल में रीड और कैली सिबले के हाथों 7 . 11, 9 . 11, 11 . 5, 14 . 12, 4 . 11 से पराजय झेलनी पड़ी . वहीं सौम्यजीत घोष और हरमीत देसाई को सिंगापुर के जियो निंग और लि हू ने 11 . 9, 11 . 8, 11 . 8 से हराया .

 

इससे पहले उदीयमान खिलाड़ी मणिका बत्रा ने महिला एकल क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जबकि शीर्ष टेबल टेनिस खिलाड़ी अचिंत शरत कमल ने पुरूष युगल और मिश्रित युगल के क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी.

 

दिल्ली की 19 वर्षीय बत्रा ने दो गेम से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए कनाडा की एंकी लुओ को 11 . 13 , 11 . 7 , 8 . 11 , 11 . 2 , 11 . 7 , 11 . 9 से शिकस्त दी.

 

भारत लॉन बाल्स पुरूष फोर्स टीम नोरफोक आइलैंड को 26 . 4 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई .

 

भारतीय टीम में कमल कुमार शर्मा, चंदन कुमार सिंह, समित मल्होत्रा और दिनेश कुमार ने क्वार्टर फाइनल में जीत दर्ज की . अब उनका सामना सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगा .

 

एथलेटिक्स में भारत की टिंटु लुका महिलाओं की 800 मीटर दौड़ के फाइनल में जगह नहीं बना सकी . वह आठ प्रतियोगियों के पहले सेमीफाइनल में 2 : 03 . 35 सेकंड का समय निकालकर सातवें स्थान पर रही .

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Yogeshwar, Babita gold cap Indian wrestlers’ spectacular show
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????????? ????? commonwealth
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017