छक्के के साथ यूनिस ने बनाया 'सबसे बड़ा रिकॉर्ड'

By: | Last Updated: Tuesday, 13 October 2015 12:41 PM

अबुधाबी: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सदाबहार बल्लेबाज यूनिस खान इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले ही दिन अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करवा लिया. यूनिस पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये. उन्होंने आज  इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन 19वां रन बनाते ही यह रिकार्ड अपने नाम किया. यूनिस ने जावेद मियादाद का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 124 टेस्ट मैचों में 8832 रन बनाये.

 

अपना 102वां टेस्ट मैच खेल रहे यूनिस ने मोइन अली की गेंद पर मिडविकेट पर छक्का जड़कर मियादाद के साथ साथ इंजमाम उल हक को भी पीछे छोड़ा. इंजमाम ने अपने 119 टेस्ट मैचों के करियर में 8829 रन बनाये थे. मोहम्मद हफीज के 98 रन पर आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे यूनिस ने शुरू में सतर्कता बरती लेकिन उन्होंने खुद पर रिकॉर्ड तोड़ने का दबाव नहीं बनने दिया. मोइन की गेंद पर छक्का जड़ने के बाद उन्होंने अपना हेलमेट उतारकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया. यूनिस के बल्ले से पहली पारी में 32 रन आए.

 

मियादाद 20 अक्तूबर 1985 को जहीर अब्बास का रिकॉर्ड तोड़कर पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे. इस तरह से उनके नाम पर लगभग 30 साल तक यह रिकॉर्ड दर्ज रहा. यूनिस खान ने श्रीलंका के खिलाफ 2000 में रावलपिंडी में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से वह पाकिस्तानी बल्लेबाजी के मुख्य स्तंभ बने रहे. उन्होंने अब करियर में सर्वाधिक 2286 रन श्रीलंका के खिलाफ ही बनाये हैं. भारत के खिलाफ यूनिस ने 1321 रन बनाये हैं. उनका उच्चतम स्कोर 313 रन है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था.

 

दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने अब तक अपने करियर में 30 शतक और 29 शतक लगाये हैं. वह पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: younis khan now the highest run scorer for pakistan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017