टीम इंडिया के मैराडोना है युवराज: कपिल देव

By: | Last Updated: Wednesday, 23 December 2015 4:01 PM
Yuvraj is like a McEnroe or Maradona: Kapil Dev

नई दिल्ली: 1983 के विश्वकप विजेता टीम का हिस्सा रहे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी-20 सीरीज़ के लिए चुने गए टीम इंडिया के सिक्सर किंग की शान में ऐसा कसीदा पड़ा है जिससे युवराज समेत उनके फैंस गदगद हो जाएंगे.

पूर्कव कप्तान कपिल देव ने युवराज की तुलना द ग्रेट फुटबॉलर मैराडोना से करते हुए कहा कि ”युवराज टीम इंडिया की बैकबोन हैं.” कपिल देव ने कहा जिस तरह लोग स्टार फुटबॉलर मैराडोना और मैकएनरी को मैदान पर देखने आते थे. ठीक उसी तरह युवराज के लिए भी लोग मैदान पर आते हैं.

युवराज के अलावा कपिल देव ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की भी तारीफ की. आम तौर पर बंगालियों को उनके सौम्य व्यवहार के लिए जाना जाता है. लेकिन सौरभ गांगुली ने इससे उलट मानसिकता का परिचय देते हुए भारतीय टीम को आक्रामक बनाया और उसे आस्ट्रेलिया जैसी मुश्किल जगह पर जीतना सिखाया.

भारतीय टीम के आस्ट्रेलिया दौरे पर स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित एक परिचर्चा में कपिल ने कहा कि उनके जमाने में जब भारतीय टीम आस्ट्रेलिया दौरे पर जाती थी, तब वह डरी सहमी रहती थी, लेकिन सौरभ की कप्तानी में खेलने के बाद टीम के अंदर आक्रामकता और आत्मविश्वास आया.

कपिल ने कहा, “हमारे समय की टीम विदेशी दौरों पर डरी सहमी रहती थी. खासतौर पर आस्ट्रेलिया में जहां, बल्लेबाजी करना बेहद मुश्किल होता है. सौरभ ने एक ‘सौम्य’ बंगाली होते हुए भी टीम में आक्रामकता और आत्मविश्वास का संचार किया. अब यह टीम किसी से नहीं डरती.”

सौरभ दरअसल भारतीय टीम में ‘एटिट्यूट’ लेकर आए और यह सब सिर्फ इसलिए हो सका, क्योंकि उनके पास एक बेहतरीन टीम थी. कपिल ने कहा, “अगर आप में क्षमता है और आप लगातार बेहतर प्रदर्शन करते रहे हैं, तो आपके अंदर ‘एट्टियूट’ आ ही जाता है. सौरभ के अंदर यह नैसर्गिक था. हालांकि, शुरुआती दौर में वह बहुत शर्मीले थे, लेकिन सचिन, द्रविड़, लक्ष्मण सहवाग, जहीर, हरभजन और युवराज जैसे साथियों के टीम में रहते उनका आत्मविश्वास लगातार बढ़ता गया.”

भारतीय टीम 12 से 31 जनवरी के बीच आस्ट्रेलिया दौरे पर रहेगी, जहां वह पांच एकदिवसीय और तीन टी-20 मैच खेलेगी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Yuvraj is like a McEnroe or Maradona: Kapil Dev
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017