टीम इंडिया में ज़हीर खान के होने का मतलब

By: | Last Updated: Thursday, 15 October 2015 10:34 AM

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बहुत कम तेज गेंदबाजों का इस कला पर उतना नियंत्रण रहा है जितना जहीर खान का रहा. आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने वाले जहीर ने 92 टेस्ट में 311 विकेट लिये और 200 वनडे में 282 विकेट चटकाये. वह सभी हालात में विकेट लेने में सक्षम तेज गेंदबाज और मैच विनर थे.

 

पिछले चार साल में चोटों के कारण उनका कैरियर बाधित रहा जिसमें वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल नहीं खेल सके. सैंतीस साल के जहीर को भारत का अपना ‘वसीम अकरम’ कहा जा सकता है जो रिवर्स स्विंग की बाजीगरी में भले ही उनके समकक्ष ना हो लेकिन प्रभावी कम नहीं रहे.

 

मनोज प्रभाकर भारत में रिवर्स स्विंग का हुनर लेकर आये और जहीर उसे उच्च स्तर तक ले गए. जहीर ने भारतीय गेंदबाजों को यकीन दिलाया कि रिवर्स स्विंग की कला सिर्फ पाकिस्तान तक सीमित नहीं है.

 

महाराष्ट्र के छोटे से शहर श्रीरामपूर के इस तेज गेंदबाज के कैरियर को तीन चरण में देखा जा सकता है.

 

पहले चरण में उन्होंने 2000 में नैरोबी में मिनी विश्व कप में कैरियर का आगाज किया. सौरव गांगुली ने उनकी प्रतिभा को पहचाना.

 

दूसरे चरण में वह ऐसे गेंदबाज के रूप में उभरे जिसे पता था कि गेंद कैसे डालनी है. उन्होंने अपना रनअप छोटा किया और उपमहाद्वीप के हालात में पुरानी गेंद के महारती हो गए. यह दौर वह है जब भारत ने इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी, ऑस्ट्रेलिया को अपनी धरती पर हराया और विश्व कप जिसमें जहीर ने 21 विकेट लिये थे.

 

तीसरा चरण निराशाजनक रहा जिसकी शुरूआत लॉर्डस पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के पहले दिन पहले सत्र में हैमस्ट्रिंग चोट के साथ हुई.

 

जहीर का ऑपरेशन हुआ और उसके बाद वह पुरानी लय हासिल नहीं कर सके. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट फरवरी 2014 में वेलिंगटन में खेला और तभी उनके कैरियर ग्राफ में गिरावट आनी शुरू हो गई थी.

 

जहीर खान का भारतीय टीम में पदार्पण तब हुआ जब जवागल श्रीनाथ का कैरियर ढलान पर था. उनके कैरियर के शुरूआती चरण के यादगार विकेटों में दूसरे वनडे में स्टीव वॉ का विकेट था जो उनके खतरनाक यॉर्कर पर बोल्ड हुए थे. गांगुली को जहीर के रूप में एक बेहद भरोसेमंद तेज गेंदबाज मिल गया. उसी दौर में वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, हरभजन सिंह और आशीष नेहरा भी भारतीय क्रिकेट में उभर रहे थे.

 

इन सभी ने मिलकर गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम को विश्व विजेताओं वाले तेवर दिए. नेटवेस्ट ट्रॉफी जीती, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराई, पाकिस्तान में जीते और विश्व कप 2003 के फाइनल तक पहुंचे.

 

ग्रेग चैपल के कोच रहते दो साल जहीर के कैरियर का सबसे खराब दौर रहा. चैपल ने उनसे कह दिया था कि उन्हें टीम से निकाला जा सकता है. उनकी फिटनेस और प्रदर्शन में गिरावट आने लगी. वह काउंटी क्रिकेट खेलने गए और वोर्सेस्टरशर के साथ अच्छा प्रदर्शन किया. इसकी बदौलत 2006 के आखिर में उन्होंने साउथ अफ्रीका दौरे के लिये वापसी की. इंग्लैंड के 2007 के दौरे पर उन्होंने तीन टेस्ट में 18 विकेट लिये. आखिरी मैच में उन्होंने नौ विकेट लिये जिसे ‘जैली बीन टेस्ट’ भी कहा गया क्योंकि इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर पिच के करीब कैंडीज फेंकने का आरोप लगा जब जहीर बल्लेबाजी कर रहे थे. दूसरी पारी में जहीर ने पांच विकेट लिये. राहुल द्रविड़ की अगुवाई में भारत ने 21 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती.

 

जहीर को कभी छींटाकशी की जरूरत नहीं पड़ी. वह बल्लेबाज को घूरकर देखते और उनकी कातिलाना मुस्कुराहट ही उसके हौसले खत्म करने के लिये काफी थी.

 

वह कैरियर के आखिरी दौर में आर पी सिंह, एस श्रीसंत, प्रवीण कुमार, मुनाफ पटेल जैसे गेंदबाजों के मेंटर रहे. महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 विश्व कप में उनका बखूबी इस्तेमाल किया और टूर्नामेंट में उन्होंने 21 विकेट चटकाये. इंग्लैंड के खिलाफ भारत का मैच टाई रहा तो सिर्फ जहीर की वजह से.

 

वह अगले साल आईपीएल खेलेंगे लेकिन उनके प्रशंसक उन्हें सफेद जर्सी में रिवर्स स्विंग की जादूगरी दिखाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज के रूप में ही याद रखना चाहेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: zaheer khan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: retirement Team India Zaheer Khan
First Published:

Related Stories

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017