जिम्बाब्वे ने किया बड़ा उलटफेर, ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराया

By: | Last Updated: Sunday, 31 August 2014 3:58 PM
Zimbabwe end 31-year wait

नई दिल्लीः जिम्बाब्वे ने अपनी धरती पर साल का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया. ट्राइएंगुलर सीरीज के अपने तीसरे मैच में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर विश्व की नंबर वन टीम को नौ विकेट के नुकसान पर 209 रन पर सीमित करने के बाद जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने सात विकेट खोकर विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया.

 

जिम्बाब्वे ने 11,406 दिन के बाद ऑस्ट्रेलिया को हराया है. इससे पहले 1983 विश्व कप के दौरान जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था. स्पिन गेंदबाजों के आगे बेबस हुई ऑस्ट्रेलिया ने गेंदबाजी के दौरा मैच बचाने की पूरजोर कोशिश की. एक समय जिम्बाब्वे के 156 रन पर सात विकेट खोकर हार के कगार पर थी लेकिन उसके बाद कप्तान एल्टन चिगुम्बुरा (68 गेंद में नाबाद 52 रन) और साउथ अफ्रीका के विरूद्ध हैट्रिक लेने वाले प्रास्पर उत्सेया (28 गेंद में नाबाद 30, दो चौके और एक छक्का) ने आठवें विकेट के लिए नाबाद 55 रन की साझेदारी कर टीम को 31 साल बाद ऑस्ट्रेलिया पर जीत दिला दी. उत्सेया ने मिशेल स्टार्क पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई. ब्रैंडन टेलर (32) और सिकंदर रजा (22) ने भी टीम की ओर से उपयोगी पारियां खेली.

 

 

इससे पहले जिंबाब्वे ने सीन विलियम्स की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत आस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 209 रन ही बनाने दिए.

 

विलियम्स ने 10 ओवर में 21 रन देकर दो विकेट हासिल किए. डोनाल्ड तिरिपानो और पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले उत्सेया ने क्रमश: 34 और 45 रन देकर दो दो विकेट चटकाए. जान न्युंबू ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 30 रन देकर एक विकेट चटकाया जबकि मैल्कम वालेर ने छह ओवर में 21 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से टीम में वापसी कर रहे कप्तान माइकल क्लार्क ने सर्वाधिक नाबाद 68 रन बनाए लेकिन अपनी इस पारी के दौरान उन्हें चोटिल होने के कारण रिटायर हर्ट होकर पवेलियन भी लौटना पड़ा. क्लार्क मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ऑस्ट्रेलिया के पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे. क्लार्क के अलावा विकेटकीपर ब्रैड हैडिन ने भी 49 रन की उम्दा पारी खेली.

 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान अपनी पारी के दौरान सहज दिखे लेकिन 40वें ओवर में दूसरा रन लेने के दौरान उनके बायें पैर की मांसपेशी में खिंचाव आ गया. वह हालांकि 43वें ओवर तक खेलते रहे लेकिन बाद में वापस लौट गए. ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने 57 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए थे. ये सभी विकेट स्पिनरों के खाते में गए. क्लार्क ने मिशेल मार्श (15) के साथ पांचवें विकेट के लिए 40 और हैडिन के साथ 50 रन जोड़े लेकिन बाद में उन्हें चोट के कारण वापस लौटना पड़ा. जिंबाब्वे की स्थिति और बेहतर हो सकती थी अगर उसके फील्डर पहली ही गेंद पर मिशेल मार्श को जीवनदान नहीं देते और तीन बार हैडिन का कैच नहीं छोड़ते.

 

हैडिन ने जीवनदानों का फायदा उठाते हुए 66 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 49 रन बनाए. बेन कटिंग ने 26 रन की पारी खेली. उन्होंने हैडिन के साथ 5.5 ओवर में 51 रन की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम पांच ओवर में 55 रन जोड़े. हैडिन और कटिंग अंतिम ओवर में आउट हुए.

 

क्लार्क पारी की अंतिम दो गेंदों के लिए क्रीज पर उतरे जिसमें से एक पर नाथन लियोन ने छक्का जड़ा.

 

जिम्बाब्वे ने चार स्पिनरों का इस्तेमाल किया जिन्होंने मिलकर 36 ओवर में 117 रन देकर छह विकेट चटकाए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Zimbabwe end 31-year wait
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017