ज़िम्बाबवे की जीत में टूटा क्रिकेट जगत का 34 साल पुराना रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Sunday, 3 January 2016 2:40 PM
Zimbabwe keep series alive with Record win

शरजाह: जिम्बाब्वे ने शनिवार को शरजाह क्रिकेट स्टेडियम में हुए तीसरे एकदिवसीय मैच में रोमांचक अंदाज में अफगानिस्तान को 175 रनों से हरा दिया. टॉस जीतकर 48.3 ओवरों में मात्र 175 रन बना सकी जिम्बाब्वे के गेंदबाजों ने बेहद धारदार गेंदबाजी की और अफगानिस्तान को उनके न्यूनतम स्कोर 58 रनों पर ढेर कर दिया.

 

इस रोमांचक मुकाबले में ज़िम्बाबवे और अफगानिस्तान की टीमों ने एक ऐसा रिकॉर्ड भी बना दिया जो वनडे क्रिकेट के 44 सालों के इतिहास में कोई टीम नहीं बना पाई. जी हां लो स्कोरिंग इस मुकाबले में दोनों टीमों के 18 बल्लेबाज़ 10 से कम रन यानि दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंचे. ये क्रिकेट इतिहास में पहला मौका हैजब 22 में से 18 बल्लेबाज़ 10 से कम रन बना पाए हों.

 

इससे पहले साल 1981 में वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड के बीच मुकाबले में 17 बल्लेबाज़ 10 से कम रन बनाकर आउट हो गए थे.

 

पिछले सप्ताह पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष-10 में जगह बनाने वाली अफगान टीम सिर्फ 16.1 ओवर खेल सकी और मोहम्मद शहजाद (31) दहाई का आंकड़ा पार करने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे. जबकि ज़िम्बाबवे के 3 बल्लेबाज़ दहाई के आंकड़े में पहुंचे.

 

करियर का 20वां एकदिवसीय खेल रहे मध्यम गति के गेंदबाज ल्यूक जोंगवे ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और पहली बार पारी में पांच विकेट चटकाने की उपलब्धि हासिल की. जोंगवे ने 5.1 ओवरो में मात्र छह रन देकर पांच विकेट हासिल किए.

 

नेविल मादजीवा ने तीन और तेंदाई चिसोरो ने दो विकेट चटकाए.

 

इससे पहले अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे को खाता खोलने का मौका दिए बगैर उनके शुरुआती दो विकेट चटका डाले. शुरुआत में ही दो विकेट खोकर जिम्बाब्वे टीम बुरी तरह लड़खड़ा गई और 18.6 ओवरों में 49 के कुल योग पर उसके सात विकेट गिर चुके थे.

 

इसके बाद हालांकि हैमिल्टन मसाकाद्जा (83) ने ग्रीम क्रेमर (58) के साथ आठवें विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी कर टीम को 150 के पार पहुंचाया.

 

मसाकाद्जा ने 138 गेंदों की अपनी संघर्षपूर्ण पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए. क्रेमर ने 58 गेंदों की अपनी अहम पारी में तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े.

 

अफगानिस्तान के लिए मीरवाइज अशरफ ने सर्वाधिक तीन, जबकि आमिर हमजा और दौलत जादरान ने दो-दो विकेट हासिल किए.

 

जिम्बाब्वे की टीम में भी मसाकाद्जा और क्रेमर के अलावा रिचमंड मुटुंबमी (14) ही दहाई से पार जा सके. पांच मैचों की श्रृंखला में अफगानिस्तान अभी भी 2-1 से आगे है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Zimbabwe keep series alive with Record win
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017