Google Assistant will help Indian developers to develop new apps | भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए गूगल का खास तोहफा, Google Assistant पर बना सकेंगे App

भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए गूगल का खास तोहफा, Google Assistant पर बना सकेंगे App

गूगल असिस्टेंट एक ऐसा ऐप है जिसका इस्तेमाल वॉयस कमांड पर किया जाता है. जिसका मतलब ये हुआ कि आपको इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए कुछ भी लिखने की जरुरत नहीं हैं. यह ऐप आपकी आवाज पर काम करता है.

By: | Updated: 17 Nov 2017 03:56 PM
Google Assistant will help Indian developers to develop new apps

नई दिल्ली: भारत में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए गूगल अस्सिटेंट ऐप में जल्द ही नए फीचर्स आने वाले हैं. इन नए फीचर्स की साथ गूगल असिस्टेंट ऐप पहले से भी ज्यादा मददगार हो जाएगा.


गूगल की ओर से एक बयान जारी करते हुए बताया गया है कि भारत में अब गूगल असिस्टेंट पर यूजर्स ऐप बना सकते हैं. इसका फायदा यह होगा कि  यूजर्स सिर्फ अपनी आवाज का इस्तेमाल करते हुए कई सारे काम कर सकेंगे. गूगल असिस्टेंट के इस नए फीचर के साथ यूजर्स के लिए खाना ऑर्डर करना, यात्रा करने के लिए गूगल मेप का इस्तेमाल करना या फिर बच्चों की पढ़ाई से जुड़े कामों को करने में मदद मिलेगी.


गूगल की ओर से कहा गया है कि ''भारतीय ऐप डेवलपर और कंपनियां यूजर्स की सुविधा के लिए 'एक्शन ऑन गूगल' का इस्तेमाल करते हुए गूगल असिस्टेंट पर ऐप बना सकते हैं.


कैसे बनाएं ऐप


कोई भी ऐप डेवलपर या फिर कंपनी असिस्टेंट पर ऐप बनना चाहती हैं तो उसे डेवलपर टूल्स का इस्तेमाल करना होगा. यह डेवलपर टूल्स 'एक्शन ऑन गूगल' डेवलपर वेबसाइट पर उपलब्ध है. जब असिस्टेंट से जुड़े ऐप बन जाएंगे तो उसका इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल वॉयस कमांड देना होगा.


इन सब के अलावा जल्द ही गूगल असिस्टेंट ऐप में आपकी पसंदीदा सर्विस और कंटेंट उपलब्ध होगा. गूगल की तरफ से कहा गया है कि वह भारत में गूगल असिस्टेंट एप को और मददगार बनाने के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक के डेवलपर के साथ काम कर रहे हैं.


क्या है गूगल असिस्टेंट


गूगल असिस्टेंट एक ऐसा ऐप है जिसका इस्तेमाल वॉयस कमांड पर किया जाता है. जिसका मतलब ये हुआ कि आपको इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए कुछ भी लिखने की जरुरत नहीं हैं. यह ऐप आपकी आवाज पर काम करता है.


google assistant 1


कैसे करें इस्तेमाल


इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के हॉम बटन को प्रेस करना होगा. जिसके बाद आपके पास ओके गूगल का विकल्प आएगा. अपनी आवाज में आप ओके गूगल कहेंगे. ओके गूगल कहते ही आपकी आवाज गूगल असिस्टेंट में रजिस्टर्ड हो जाएगी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Google Assistant will help Indian developers to develop new apps
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story Bigg Boss 11: घर से बेघर होने के बाद बोले हितेन, घरवालों को था मुझसे खतरा