मास्टरशेफ के नये सीजन में स्वाद के होंगे नए रंग

By: | Last Updated: Sunday, 25 January 2015 2:48 PM
masterchef

नई दिल्लीः कुकिंग के दीवानों के लिए स्टार प्लस अपने मशहूर रियलिटी शो मास्टरशेफ इंडिया का नया सीजन ले कर आ रहा है. चैनल इसका प्रसारण 26 जनवरी से सोमवार से शनिवार रात साढ़े 10 बजे के समय में करेगा.

 

यूं तो चैनल इसके हर सीजन में कुछ न कुछ तो बदलाव लाता ही है लेकिन इस बार इसके चौथे सीजन में कई बदलाव किए गए हैं. इन बदलाव में सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इस बार का सीजन पूरी तरह से शाकाहारी भोजन पर आधारित होगा. चैनल का मानना है कि शाकाहारी होने की वजह से प्रतियोगियों के बीच एक अच्छी प्रतिस्पर्धा तो रहेगी ही साथ ही यह सीजन उनके लिए चुनौतीपूर्ण भी रहेगा. अपने इस नए बदलाव से यह दुनिया का पहला शाकाहारी मास्टरशेफ का सीजन होगा. 

 

इस बार इसके जज के रूप में जहां संजीव कपूर जैसे स्टार शेफ फिर से जुड़ रहे हैं वहां पिछले दो सीजन से इस शो के साथ जज बनकर लोकप्रिय हुए शेफ विकास खन्ना भी फिर से इस शो में हैं जो प्रतियोगियों के मेंटर की भूमिका भी निभायेंगे. लेकिन इसबार इनके साथ तीसरे जज के रूप में रणवीर बरार भी होंगे. लखनऊ के शेफ रणवीर बरार के पास किसी पांच सितारा होटल के सबसे कम उम्र (25 वर्ष) के शेफ बनने का रिकॉर्ड भी है.

 

मास्टरशेफ के इस नए सीजन के लांच के मौके पर संजीव कपूर ने कहा कि भारत में शाकाहारी भोजन की समृद्ध परंपरा रही है. हमने इस बार इसे पूर्ण रूप से शाकाहारी इसलिए बनाया है क्यूंकि हमारे देश में ऐसे लोगों की एक बहुत बड़ी संख्या है जो सिर्फ शाकाहारी भोजन बनाना जानते हैं. इसलिए मास्टरशेफ के इस नए सीजन से हमने उन प्रतियोगियों को मौका दिया है जो हमारे पिछले तीनों सीजन में नहीं आ सके .

 

वहीँ शेफ विकास खन्ना ने कहा कि हम अपने सभी प्रतियोगियों को यह बात हमेशा याद दिलाते है कि सिर्फ खाना स्वादिष्ट बनाने से ही काम पूरा नहीं हो जाता जबकि खाना परोसने पर भी उतना ही ध्यान देना जरूरी है जितना ध्यान अच्छा खाना बनाने में जरूरी है. इसलिए हमने इस सीजन में खाना परोसने के अंदाज को भी प्रतियोगिता का हिस्सा बनाया है,इससे यह सीजन कुछ के मुश्किल होने वाला है.

 

उधर इस शो के नए जज बने रणवीर बरार का कहना है कि हर स्वाद के पीछे एक कहानी होती है और उस कहानी के लिए मैंने पूरे देश का दौरा किया है. जिसके अनुभव का लाभ प्रतियोगियों को भी मिलेगा.

 

इस सीजन के प्रतियोगियों के रूप में जो लोग टॉप 65 में पहुंचे हैं उनमें दिल्ली मुंबई जयपुर नासिक हैदराबाद अमृतसर और अम्बाला के साथ आबू धाबी के लोग भी शामिल हैं.इन प्रतियोगियों में प्रतिभा कोचड प्रियंका मालिक विजय शर्मा मीनू धाम करिश्मा नेहा भक्ति अरोड़ा आशीष सिंह निकिता और विनीता काले आदि शामिल हैं जिनमें नासिक की 50 वर्षीय मीनू सबसे अधिक उम्र की प्रतियोगी हैं.लेकिन उनका उत्साह देखते ही बनता है. दिलचस्प बात यह भी है कि देश दुनिया से आये इन कुकिंग के दीवानों में सभी क्षेत्र से जुड़े लोग हैं जिनमें कुछ गृहणियां हंै तो कुछ नौकरीपेशा और बिजनेसमेन भी हैं.छत्तीसगढ़ के विजय शर्मा तो एक इलेक्ट्रिशियन हैं लेकिन उनका पाक कला के प्रति खानदानी प्रेम उन्हें इस प्रतियोगिता में यहाँ तक ले आया.

 

चैनल का कहना है कि विश्व के इस पहले शाकाहारी मास्टरशेफ कि पिछले सीजन की तरह इस बार भी दर्शकों को शानदार कुकिंग के साथ हाइवोल्टेज ड्रामा भी देखने को मिलेगा.मतलब इस बार स्वाद के नए रंगों के साथ तकरार के भी नए नए रंग दर्शकों को देखने को मिलेंगे.

 

मास्टर शेफ इंडिया का पहला सीजन स्टार प्लस पर 2010 में शुरू हुआ था.जिसमें अजय चोपड़ा और कुणाल कपूर जैसे शेफ के साथ फिल्म स्टार अक्षय कुमार होस्ट थे.लेकिन जब सन 2011 में इसका दूसरा सीजन आया तो अक्षय कुमार इससे अलग हो गए और अजय चोपड़ा के साथ विकास खन्ना और कुणाल कपूर जज बन गए.फिर 2013 के तीसरे सीजन में अजय चोपड़ा की जगह संजीव कपूर आ गए.

 

हालांकि मास्टर शेफ दर्शकों में अपनी अच्छी जगह बनाने में कामयाब रहा है लेकिन इसके विजेता बाद में उतने सुर्खियों में नहीं रहते जितने जोश और संघर्ष के साथ उन्हें विजेता बनते दिखाया जाता है.इस पर संजीव कपूर का कहना है कि इस बार मेरे व्यक्तिगत प्रयास के साथ टीम के प्रयास भी रहेंगे कि विजेता आगे चलकर भी कुछ ऐसा करते रहें कि उनकी शान और विशेषता बरकरार रहे.जबकि विकास खन्ना का कहना है कि इस शो के कुछ प्रतियोगी मास्टर शेफ की लोकप्रियता के बाद अपने अपने शहरों में अपना शानदार रेस्तरां चला रहे हैं.

 

 

शो के शाकाहारी कांसेप्ट को लेकर जब हमने संजीव कपूर से पूछा कि आपके इस शो और अन्य कई फूड-कुकरी  शो के माध्यम से शाकाहारी में नए नए व्यंजन-पकवान सामने आते रहते हैं.लेकिन क्या कारण है कि आज भी रेस्टोरेंट्स आदि में दाल मखानी और शाही पनीर ही लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं.संजीव और विकास के साथ रणवीर ने भी कहा कि आपकी बात सही है लेकिन हम उम्मीद करेंगे कि हमारे इस नए सीजन के बाद स्वाद के दीवाने और भी कुछ पकवानों को अपनी बड़ी पसंद बनाने के मौके मिलेंगे.

Television News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: masterchef
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017