बिहार का अगला सीएम अगड़ी जाति का नहीं होगा- बीजेपी नेता गिरिराज सिंह

By: | Last Updated: Tuesday, 29 September 2015 6:40 AM

नई दिल्ली: बिहार में अगड़े-पिछड़ों की लडाई के बयान के बीच बीजेपी ने बड़ा दांव चला है. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के नेता गिरिराज सिंह ने साफ किया है कि बिहार में उनकी पार्टी से मुख्यमंत्री कोई भी सवर्ण नहीं होगा.

 

गिरिराज सिंह ने पिछड़ा और दलित सीएम होने की बात कहकर लालू-नीतीश की रणनीति को भेदने की कोशिश की है. लालू यादव ने अपनी पहली चुनावी सभा में कहा था कि बिहार में लड़ाई अगड़े और पिछड़े के बीच है. लालू ने आरक्षण को मुद्दा बनाकर ये बयान दिया था. इसी की काट के लिए गिरिराज सिंह ने बड़ा बयान दिया है.

 

हालांकि, जेडीयू और लालू की पार्टी के नेताओं ने गिरिराज सिंह के इस बयान को बीजेपी का आधिकारिक बयान मानने से इनकार कर दिया है. जेडीयू नेता ने कहा कि आरक्षण को लेकर मोहन भागवत ने क्या कहा है उससे जाहिर है कि बीजेपी क्या कहना चाहती है.

 

गिरिराज सिंह खुद मुख्यमंत्री की रेस में माने जा रहे थे. लेकिन उन्होंने न सिर्फ अपना पत्ता साफ किया है बल्कि राधामोहन सिंह और राजीव प्रताप रूडी जैसे नेताओं की दावेदारी को भी किनारे लगा दिया है. गिरिराज सिंह का बयान ऐसे समय में आया है जब चुनावी लड़ाई जाति-पाति के आसपास आकर सिमट गई है. विकास का मुद्दा पीछे छूट चुका है.

 

तमाम बयानबाजी कास्ट कार्ड को ध्यान में रखकर की जा रही है. अभी तक एनडीए ने किसी को मुख्यमंत्री प्रोजेक्ट नहीं किया है. मुख्यमंत्री के सवाल पर लालू-नीतीश बीजेपी को घेर रहे थे. पिछड़ों में संदेश दिया जा रहा था कि अगड़ा मुख्यमंत्री बना तो फिर उन्हें परेशान किया जाएगा. इसी का तोड़ निकालने के लिए बीजेपी ने सवर्ण मुख्यमंत्री के दरवाजे बंद कर दिये हैं.

 

सवर्णों को शांत करने के लिए ही बीजेपी ने सबसे ज्यादा टिकट इसी समुदाय के लोगों को दिया है. बीजेपी से सबसे ज्यादा राजपूत उम्मीदवार हैं. शायद बीजेपी की रणनीति सवर्ण विधायक और पिछड़े मुख्यमंत्री की है. अब इस कड़ी में किसकी लॉटरी लगेगी देखने वाली बात होगी.

 

पिछड़ों में से ही सुशील मोदी, नंदकिशोर यादव, प्रेम कुमार जैसे लोग मुख्यमंत्री की कुर्सी के अहम दावेदार हैं. अब इस रणनीति का कितना फायदा बीजेपी को मिलता है इस पर पूरे देश की नजर है.

Television News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: no hope for general cm candidate for bjp in bihar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017