‘रजिया सुल्तान- इतिहास के दिलचस्च पन्ने अब टीवी पर

By: | Last Updated: Tuesday, 24 February 2015 10:47 AM
Razia Sultan_Television serial_

मुंबई: नया चैनल ‘एंड टीवी’ एक ऐतिहासिक सीरियल ‘रजिया सुल्तान’ शुरू करने जा रहा है.जिसका प्रसारण 2 मार्च से सोमवार से शुक्रवार प्रतिदिन शाम साढ़े 7 बजे के समय में होगा. ‘रजिया सुल्तान’ का निर्माण स्वस्तिक प्रोडक्शन्स से तिवारी बंधु ने किया है.

 

स्टार प्लस पर पिछले बरस तक प्रसारित ‘महाभारत’ सीरियल का निर्माण भी स्वास्तिक ने किया था. इसके अतिरिक्त इनके दो सीरियल  ‘बंधन’ और ‘यम हैं हम’ का प्रसारण  भी इन दिनों जी टीवी और सब टीवी पर हो रहा है.

 

रजिया दिल्ली पर राज करने वाली पहली महिला सुल्तान थी. 13 वीं शताब्दी में गुलाम वंश के शासक  अल्तमश ने जब अपनी बेटी रजिया को सत्ता की बागडोर सौंपने की बात कही तो सभी और तूफान सा आ गया कि क्या अब ऐसा वक्त भी देखना पड़ेगा जब कोई औरत मर्दों पर राज करेगी !.लेकिन कुछ विरोधों के बाद भी रजिया सन 1236 में दिल्ली की पहली सुल्तान बन गयी.

 

रजिया ने लगभग 4 बरस तक राज किया और वह एक शक्तिशाली साम्राज्ञी बन कर उभरी. हालांकि आगे चलकर कुछ लोगों ने रजिया का जीना दुश्वार  कर दिया और रजिया की दिल्ली के निकट कैथल में हत्या कर दी गयी. लेकिन रजिया ने बरसों पहले दुनिया को यह सन्देश तो दे ही दिया कि एक औरत सिर्फ एक सजावटी वस्तु या घर की चार दीवारी में चैका चूल्हा करने वाली महिला ही नहीं. वह तलवार भी उठा सकती है और तख्त भी संभाल सकती है.

 

ऐतिहासिक सीरियल के महत्त्व को समझते हुए ‘एंड टीवी’ ने अपनी शुरुआत में ही इस सीरियल को प्रसारित करने का फैसला किया है.फिर ’रजिया सुल्तान’ इसलिए और भी खास है कि इसकी कहानी और पृष्ठ भूमि महिला शशक्तिकरण को लेकर है.

 

यूँ ’रजिया सुल्तान’ को लेकर अब तक दो फिल्में बन चुकी हैं. एक सन 1961 में बनी थी और  दूसरी सन 1983 में दूसरी ‘रजिया सुल्तान’ का  निर्देशन कमाल अमरोही ने किया था. जिसमें रजिया की भूमिका हेमा मालिनी ने की थी और फिल्म में धर्मेन्द्र और परवीन बॉबी भी थे. इस फिल्म में दिया खय्याम का संगीत भी मशहूर हुआ था. लेकिन ये दोनों फिल्में खास सफल नही हो पाई थीं.

 

सीरियल ‘रजिया सुल्तान’ में जिस अभिनेत्री को रजिया की भूमिका दी गयी है उसका नाम है पंखुड़ी अवस्थी. पंखुड़ी इससे पहले ’फना’ और ’यह है आशिकी’ सीरियल में भी काम कर चुकी है. लेकिन यह उसका पहला मेगा सीरियल है. पंखुड़ी के साथ सीरियल में सूरज थापर, संभावना सेठ, भावना चैहान, रोहित पुरोहित, रिया दीपसी, मनीष खन्ना और अनिल रस्तौगी जैसे कुछ और कलाकार अन्य प्रमुख भूमिकाओं में हैं. सूरज थापर सीरियल में रजिया के पिता अल्तमश के किरदार को निभा रहे हैं.

 

सूरज बताते हैं – ‘रजिया सुल्तान’ जैसे मेगा सीरियल से जुड़कर मैं बहुत खुश हूँ.फिर इसमें मेरी अल्तमश की भूमिका होने से इस सीरियल के प्रति मेरा उत्साह और भी बढ़ गया है. इतिहास के पन्नों में अल्तमश एक ऐसा नाम है जिसने समय से आगे जाकर अपनी सोचा और अपनी बेटी पर भरोसा जताया. उधर पंखुड़ी रजिया बनकर काफी खुश है.

 

पंखुड़ी ने मुलाकात के दौरान बताया-‘हम अक्सर महिला-पुरुषों की बराबरी की बात करते हैं. हम सोचते है यह नए जमाने की सोच है पर हकीकत यह है कि इस बात को गुलामवंश के दौर में अल्तमश जैसे सुलतान ने करीब 800 साल पहले ही सोच लिया था. इससे पता लगता है कि रजिया सुलतान की कहानी समय के आगे की कहानी है जब एक पिता ने अपनी बेटी की हिम्मत और बुद्धिमता पर भरोसा जताया और उसे अपना उत्तराधिकारी  चुनने का क्रांतिकारी निर्णय लिया.

 

‘रजिया सुल्तान की शूटिंग गुजरात के उमरगांव में उसी स्थान पर हो रही है जहाँ कुछ समय पहले  तिवारी ने अपने सीरियल ‘’महाभारत’ की शूटिंग की थी. राहुल तिवारी बताते हैं -‘”सीरियल के शुरू  में  हमने बड़ी हो रही रजिया की लाइफ स्टाइल के बारे में बताया है. वह कैसे रहती है क्या पसंद करती है वगैरह वगैरह…यह सब  रजिया के चरित्र को स्थापित करेगा कि रजिया आखिर है कैसी.

 

क्या सीरियल में उस जमाने के हिसाब से उर्दू के मुश्किल संवाद भी होंगे ? यह पूछने पर राहुल बताते हैं -‘हमने एक आम बोलचाल की भाषा को ही अपने संवादों का आधार बनाया है जिसमें न हिंदी के अधिक शुद्द शब्द हैं और न उर्दू के मुश्किल शब्द. ‘हालांकि इन दिनों  पहले भी टीवी पर कुछ ऐतिहासिक सीरियल चल रहे हैं तब यह एक और ऐतिहासिक सीरियल दर्शकों के दिलों में अपनी कितनी जगह बना पायेगा यह देखना दिलचस्प रहेगा.

 

यह भी पढ़ें-

शादी के बंधन में बंधी ‘मधुबाला’ 

मैं ‘बिग बॉस’ का ट्रम्प कार्ड हूं: एजाज

‘बिग बॉस हल्ला बोल’ में सभ्य बने रहेंगे एजाज खान

साल 2014: छोटा पर्दे पर पाकिस्तानी धारावाहिकों का रहा दबदबा  

                                      

Television News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Razia Sultan_Television serial_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

‘चिड़ियां घर’ से सीरियल की दुनिया में कदम रखेंगी ‘बिग बॉस’ फेम मोनालिसा !
‘चिड़ियां घर’ से सीरियल की दुनिया में कदम रखेंगी ‘बिग बॉस’ फेम मोनालिसा !

नई दिल्ली: ‘बिग बॉस’ सीज़न 10 से मशहूर हुईं भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा इन दिनों एक बार फिर से...

‘इश्कबाज़’ की अभिनेत्री सुरभि ने कहा, शादी करूंगी, लेकिन करियर प्राथमिकता
‘इश्कबाज़’ की अभिनेत्री सुरभि ने कहा, शादी करूंगी, लेकिन करियर प्राथमिकता

मुंबई: टेलीविजन चैनल स्टार प्लस के मशहूर सीरियल ‘इश्कबाज’ में अनिका के रूप में नजर आ रहीं...

अर्चना ने 'द कपिल शर्मा शो' में बीमार सिद्धू की जगह ली
अर्चना ने 'द कपिल शर्मा शो' में बीमार सिद्धू की जगह ली

मुंबई : टीवी शो ‘द कपिल शर्मा शो’ के कुछ एपिसोड में अभिनेत्री अर्चना पूरन सिंह नवजोत सिंह...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017