नहीं रहीं टीवी सीरियल की 'बा' सुधा शिवपुरी

By: | Last Updated: Wednesday, 20 May 2015 4:52 AM
sudha_shivpuri_passes_away

नई दिल्ली: टीवी सीरियल अभिनेत्री सुधा शिवपुरी का निधन हो गया है. आज सुबह 78 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. सुधा शिवपुरी ने मशहूर सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में ‘बा’ की भूमिका निभाई थी.  वह पिछले काफी समय से बीमार चल रही थीं.

 

सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में सुधा शिवपुरी ने तुलसी यानी स्मृति ईरानी की दादी सासकी भूमिका निभाई थी. ‘बा’ की भूमिका से वह घर-घर में मशहूर हो गईं थीं.  इसी सीरियल से स्मृति ईरानी भी घर-घर में मशहूर हुईं.

 

‘बा’ की मौत पर  तुलसी का किरदार निभाने वालीं केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, ”मैं इतना ही कह पाऊंगी कि ‘बा’ के साथ मेरा साथ भले ही 10-12 साल तक रहा. वो मेरे जीवन का अभिन्न अंग हैं. जो मूल्य वो मुझे देकर गईं वो मेरे जीवन के अंतिम क्षण तक रहेंगे. बा के साथ मेरी यादें बहुत हैं इन्हे मैं शब्दों में नहीं समेट पाऊंगी. चाहें मेरा राजनीतिक जीवन हो या मेरा निजी जीवन, उन्होंने मेरा हमेशा मार्गदर्शन किया. उनसे सिर्फ रिश्ता सेट तक ही नहीं था बल्कि निजी जिंदगी था. हम दोनों के बीच बहुत तालमेल था, वो कभी गुस्सा नहीं करती थीं. ”

स्मृति ईरानी  ने कहा, ”मैं उनके बारे में उल्लेख नहीं कर पा रही, मेरे पास शब्द नहीं है. मुझे ABP न्यूज़ के माध्यम से अभी यह खबर मिली है. रिश्तों के प्रति और बड़ों के प्रति सम्मान यही संदेश उनके किरदार ने घर-घर तक पहुंचाया. उनका कहना था कि रिश्तों की मिठास ही रिश्तों को बांध सकती है. ”

 

इस सीरियल में किरदार निभाने के बाद ही वह ‘बा’ के नाम से मशहूर हो गई थीं.  उन्होंने कई हिंदी फिल्मों में भी काम किया है. सुधा शिवपुरी ने ‘स्वामी’ ‘इंसाफ का तराजू’, ‘अलका’, ‘पिंजर’, ‘हमारी बहू’, ‘सावन को आने दो’, ‘द बर्निंग ट्रेन’ जैसी फिल्मों में काम किया.

 

सुधा शिवपुरी की एक बेटी और एक बेटा है. उनकी बेटी भी हिंदी फिल्मों में कलाकार हैं. 1968 में ओम शिवपुरी के साथ सुधा शिवपुरी की शादी हुई थी, इसके बाद उन्होंने दिल्ली में थिएटर करना शुरु कर दिया. दोनों ने मिलकर ‘दिशांतर’ नाम की एक कंपनी खोली, जिसने कई मशहूर नाटकों का निर्देशन भी किया. इनमें ‘आधे अधूरे’, ‘तुगलक’ और ‘विजय तेंदुलकर’ का खामोश! अदालत जारी है शामिल है. इस नाटक में सुधा ने मुख्य किरदार अदा किया था. इन सभी नाटकों का निर्देशन उनके पति ओम शिवपुरी ने किया था.

1974 में मुंबई शिफ्ट होने के बाद सुधा और उनके पति ओम शिवपुरी को हिंदी फिल्मों में रोल मिलने शुरु हो गए.

 

उनके पति ओम शिवपुरी ने भी कई हिंदी फिल्मों में काम किया है.  सुधा शिवपुरी का जन्म राजस्थान में हुआ था और वहीं पली-बढ़ी थीं. साल 2002, 2003, 2004, 2005, 2007 में लगातार उन्होंने स्टार परिवार अवार्ड्स में पुरस्कार जीते. 

Television News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sudha_shivpuri_passes_away
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017