वह मुझसे पूछती है कि मेरी जैसी दूसरी लड़कियों को कैसे इंसाफ मिलेगा?

By: | Last Updated: Monday, 15 December 2014 5:09 PM

नई दिल्ली: दिल्ली में 16 दिसंबर 2012 को हुए सामूहिक बलात्कार एवं हत्याकांड के दो साल पूरे होने से पहले पीड़िता के पिता ने अपनी बेटी को याद करते हुए और अपना दर्द जाहिर करते हुए सवाल किया है, ‘‘वे कहते हैं कि वह (नरेंद्र मोदी) निडर हैं . क्या वह हमें इंसाफ दिलाने में मदद करेंगे ?’’

 

‘उबर’ कैब के एक ड्राइवर द्वारा हाल ही में एक युवती से बलात्कार की घटना के बाबत 16 दिसंबर कांड की पीड़िता के पिता ने कहा, ‘‘16 दिसंबर 2012 के बाद भारत में कुछ भी नहीं बदला है . हमारे नेताओं और मंत्रियों की ओर से किए गए सारे वादे खोखले साबित हुए हैं . हमारे दुख से उन्हें चर्चा में आने का मौका मिलता है .’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘मेरी बेटी मुझसे पूछती है कि मैंने उसे इंसाफ दिलाने के लिए क्या किया है . वह पूछती है कि मैं क्या कर रहा हूं जिससे उस जैसी कई और लड़कियों को इंसाफ मिले . फिर मुझे असहाय होने का अहसास होता है और लगता है कि मैं कितना मामूली आदमी हूं .’’ उन्होंने कहा कि वह 16 दिसंबर 2012 की रात से लेकर आज तक कभी भी शांति से नहीं सो सके हैं .

 

16 दिसंबर कांड के सिलसिले में चार वयस्क आरोपियों – अक्षय ठाकुर, विनय शर्मा, पवन गुप्ता और मुकेश – पर एक त्वरित अदालत में मुकदमा चला था . त्वरित अदालत ने 13 सितंबर 2013 को उन्हें मौत की सजा सुनाई . दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस साल मार्च में उन्हें सुनाई गई मौत की सजा बरकरार रखी . अब परिवार दोषियों की अपील पर उच्चतम न्यायालय की सुनवाई का इंतजार कर रहा है .

 

पिता ने कहा कि उनकी बेटी से बलात्कार और उसकी हत्या के आरोपी चार लोगों को दोषी करार दिए जाने के बावजूद जब अभी तक सजा नहीं मिली है तो हालात कैसे बदलेंगे . उन्होंने निराशा जाहिर करते हुए कहा, ‘‘उन बलात्कारियों और हत्यारों को सूली पर लटकाने से भला कौन सी चीज अधिकारियों को रोक रही है, जबकि सारे सबूत सामने हैं ?’’ 16 दिसंबर 2012 की रात एक चलती बस में एक नाबालिग लड़के सहित छह लोगों ने 23 साल की एक फिजियोथेरेपी इंटर्न से सामूहिक बलात्कार किया . आरोपियों ने पीड़िता और उसके एक दोस्त को भी बस से बाहर फेंक दिया था .

 

विशेष इलाज के लिए पीड़िता को सिंगापुर के एक अस्पताल भेजा गया था जहां उसने 29 दिसंबर 2012 को दम तोड़ दिया. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से इंसाफ की उम्मीद लगाए बैठे पीड़िता के माता-पिता ने प्रधानमंत्री से मिलने की अपनी इच्छा जताई .

 

पिता ने कहा, ‘‘वे कहते हैं कि वह :नरेंद्र मोदी: बड़े निडर हैं . वे यह भी कहते हैं कि वह फैसले लेने वाले नेता हैं . तो क्या वह इंसाफ दिलाने में हमारी मदद करेंगे ?’’ पीड़िता के पिता ने कहा कि उन्होंने निर्भया ज्योति ट्रस्ट की शुरूआत का अपना वादा निभाया लेकिन सरकार और अधिकारी अपना वादा निभाने में नाकाम रहे .

 

इस साल 10 मई को गैर-लाभकारी संगठन की शुरूआत की गई ताकि यौन उत्पीड़न के पीड़ितों को कानूनी सहायता मुहैया कराई जाए और उनका पुनर्वास हो . परिवार अपनी बहादुर बेटी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आईटीओ स्थित ट्रस्ट के दफ्तर में एक कार्यक्रम का अयोजन करेगा .

 

इस मामले के एक आरोपी ने दिल्ली के तिहाड़ जेल में कथित तौर पर खुदकुशी कर ली थी . नाबालिग आरोपी को दोषी ठहराने के बाद किशोर न्याय बोर्ड ने उसे तीन साल की सजा सुनाई थी .

Television News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: uber-delhi-crime
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP crime Delhi rape uber
First Published:

Related Stories

‘चिड़ियां घर’ से सीरियल की दुनिया में कदम रखेंगी ‘बिग बॉस’ फेम मोनालिसा !
‘चिड़ियां घर’ से सीरियल की दुनिया में कदम रखेंगी ‘बिग बॉस’ फेम मोनालिसा !

नई दिल्ली: ‘बिग बॉस’ सीज़न 10 से मशहूर हुईं भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा इन दिनों एक बार फिर से...

‘इश्कबाज़’ की अभिनेत्री सुरभि ने कहा, शादी करूंगी, लेकिन करियर प्राथमिकता
‘इश्कबाज़’ की अभिनेत्री सुरभि ने कहा, शादी करूंगी, लेकिन करियर प्राथमिकता

मुंबई: टेलीविजन चैनल स्टार प्लस के मशहूर सीरियल ‘इश्कबाज’ में अनिका के रूप में नजर आ रहीं...

अर्चना ने 'द कपिल शर्मा शो' में बीमार सिद्धू की जगह ली
अर्चना ने 'द कपिल शर्मा शो' में बीमार सिद्धू की जगह ली

मुंबई : टीवी शो ‘द कपिल शर्मा शो’ के कुछ एपिसोड में अभिनेत्री अर्चना पूरन सिंह नवजोत सिंह...

टीवी अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी ने ट्वीट कर पीएम मोदी से की यह अपील...
टीवी अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी ने ट्वीट कर पीएम मोदी से की यह अपील...

नई दिल्ली : टीवी अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से...

अपनी फिल्मों से हंसाने वाले अक्षय कुमार अब खुद इस शो में हंसते हुए नजर आएंगे
अपनी फिल्मों से हंसाने वाले अक्षय कुमार अब खुद इस शो में हंसते हुए नजर आएंगे

नई दिल्ली: बॉलीवुड के बड़े सितारों को टीवी का छोटा पर्दा हमेशा अपनी तरफ आकर्षित करता रहता है....

‘पहरेदार पिया की’ को लेकर BCCC आया हरकत में, सीरियल का वक्त बदलने का दिया निर्देश 
‘पहरेदार पिया की’ को लेकर BCCC आया हरकत में, सीरियल का वक्त बदलने का दिया...

नई दिल्ली: सोनी टीवी के हाल ही में शुरू हुए सीरियल ‘पहरेदार पिया की’ पर बैन लगाने की मांग चल रही...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017