सउदी अरब: निकाय चुनाव में पहली बार 20 महिलाएं जीतीं

By: | Last Updated: Monday, 14 December 2015 3:06 AM
20 women elected in historic Saudi Arabia elections

Saudi women prepare to vote at a polling center during the country's municipal elections in Riyadh, Saudi Arabia, Saturday, Dec. 12, 2015. Saudi women are heading to polling stations across the kingdom on Saturday, both as voters and candidates for the first time in this landmark election. (AP Photo/Aya Batrawy)

रियाद: रूढ़िवादी माने जाने वाले सउदी अरब के निकाय चुनाव में प्रारंभिक परिणामों में कम से कम 19 महिलाओं ने जीत दर्ज की है. देश के इतिहास में पहली बार है कि महिलाओं ने मतदान किया और चुनाव लड़ा. देश के अलग अलग हिस्सों में 19 महिलाओं ने जीत दर्ज की है.

जेद्दाह शहर में महिला अधिकार कार्यकर्ता सहर हसन नासीफ ने कहा, ‘‘यदि एक भी महिला जीतती तब भी हमें गर्व होता. ईमानदारी से कहूं, हम एक भी महिला की जीत की उम्मीद नहीं कर रहे थे.’’ मक्का के मेयर ओसामा अल-बार ने कहा कि उम्मीदवार सलमा अल ओतेबी ने मदराख में जीत दर्ज की है.

सरकारी समाचार एजेंसी ‘एसपीए’ ने ओसामा अल-बार के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि सलमा ने इस सीट पर दो महिला और सात पुरूष प्रतिद्वंद्वियों को परास्त किया. सउदी अरब में पहली बार महिलाओं को मताधिकार इस्तेमाल करने और जनप्रतिनिधि बनने का अधिकार मिला है.

नगर पालिका परिषद् की 2,100 सीटों पर लड़ रहे करीब 7,000 उम्मीदवारों में से 979 महिलाएं हैं. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए महिलाओं को कई अड़चनें पार करनी पड़ी हैं. सउदी अरब में राजशाही है और यहां महिलाओं के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध है और उन्हें सार्वजनिक स्थलों पर खुद को सिर से पैर तक ढक कर रखना होता है.

सार्वजनिक सुविधाओं में जेंडर डिविजन लागू है जिसका मतलब यह हुआ कि अपने चुनाव प्रचार के दौरान महिला उम्मीदवार पुरुष वोटर्स से संपर्क नहीं कर सकती. जेंडर डिविजन के इस कानून के तहत सउदी अरब में पुरूष और महिला मतदाताओं ने अलग अलग मतदान केन्द्रों पर मतदान किया.

Uncategorized News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 20 women elected in historic Saudi Arabia elections
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: local elections saudi arabia
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017