A new missile can be introduced in PLA which will be able to attack anywhere in the world।चीन की सेना में शामिल हो सकती है दुनिया के हर इक कोने में हमला कर सकने वाली मिसाइल

चीन की सेना में शामिल हो सकती है दुनिया के हर एक कोने में हमला करने वाली मिसाइल

चीन की सेना में लंबी दूरी वाली एक ऐसी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अगले साल शामिल हो सकती है जो कई परमाणु हथियारों को एक साथ ले जाने सहित दुनिया के किसी भी स्थान के लक्ष्य को भेदने में सक्षम होगी.

By: | Updated: 20 Nov 2017 06:11 PM
A new missile can be introduced in PLA which will be able to attack anywhere in the world
बीजिंग: चीन की सेना में लंबी दूरी वाली एक ऐसी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अगले साल शामिल हो सकती है जो कई परमाणु हथियारों को एक साथ ले जाने सहित दुनिया के किसी भी स्थान के लक्ष्य को भेदने में सक्षम होगी.

नई मिसाइल डोंगफेंग-41 की गति मैक 10 से भी ज्यादा है. यह दुश्मनों की मिसाइल और रक्षा प्रणाली में भी सेंध मारने में सक्षम है. सरकारी मीडिया हाउस ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि साल 2012 में इस मिसाइल की घोषणा होने के बाद से अब तक इसका आठ बार परीक्षण हो चुका है और यह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में 2018 में शामिल हो जाएगी.

चीन आर्म्स कंट्रोल एंड डिसआर्मामेंट एसोसिएशन के वरिष्ठ सलाहकार शु गुआंगु ने कहा कि अगर यह मिसाइल सेना में सेवा देना शुरू करती है तो इसे काफी मजबूत होना होगा. ग्लोबल टाइम्स ने गुआंगु के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि डोंगफेंग-41 तीन स्तरीय ठोस ईंधन मिसाइल है और इसमें कम से कम 12,000 किलोमीटर की मारक क्षमता है. इसका मतलब यह हुआ कि इससे मिसाइल से दुनिया के किसी कोने में भी निशाना साधा जा सकता है. यह मिसाइल 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जा सकती है और अलग-अलग निशान लगा सकती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: A new missile can be introduced in PLA which will be able to attack anywhere in the world
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story Anushka's engagement ring cost more than the rent of their wedding venue