सऊदी अरब के मक्का नगर निगम चुनाव में पहली बार महिला उम्मीदवार की जीत

By: | Last Updated: Sunday, 13 December 2015 7:11 AM
A woman wins a seat on a municipal council for the first time in Saudi Arabia

नई दिल्ली: जिस देश में जहां महिलाओं को ड्राइविंग की भी इजाजत नहीं है उस देश में ऐतिहासिक चुनाव हुए हैं. सऊदी अरब में सिर्फ नगर निगम के चुनाव होते हैं. तीसरे नगर निगम चुनाव में पहली बार महिलाओं ने वोट डालने का अधिकार मिला था.

पहली बार महिलाओं को चुनाव लड़ने का अधिकार मिला था और पहली बार मक्का में महिला उम्मीदवार सलमा चुनाव जीतने में सफल हुई है. मक्का में मुस्लिमों का सबसे बड़ा धार्मिक स्थान है.चुनाव में 978 महिलाओं ने हिस्सा लिया था.

इस जीत के बाद वहां की महिलाओं की प्रतिक्रियाएं बेहद रोचक हैं. महिलाओं में इस जीत को लेकर बेहद खुशी है. आपको बता दें सउदी में महिलाओं वोटिंग और चुनाव लड़ने का अधिकार मिला था. इस जीत के बाद कहा जा रहा है महिलाओं को अपनी आवाज मिल गई है. यहां के पुरुषों ने महिलाओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया. महिलाओं से वोट दिलाने के लिए लोग उनको कार में ला रहे थे.

दुनिया में सउदी अरब ही ऐसा देश है जिसमें सबसे ज्यादा प्रतिबंध लगे हैं. यहां महिलाओं को ड्राइविंग करने की इजाजत नहीं हैं. सउदी अरब दुनिया का आखिरी देश है देश है जहां महिलाओं की वोटिंग पर बैन लगा था.

Uncategorized News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: A woman wins a seat on a municipal council for the first time in Saudi Arabia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: municipal council saudi arabia
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017