चंपारण हमसफर एक्सप्रेस: ये है रूट और किराए से जुड़ी हर जानकारी | Champaran Humsafar express route, fare and specifications

चंपारण हमसफर एक्सप्रेस: ये है रूट और किराए से जुड़ी हर जानकारी

बिहार के कटिहार और पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस जिसका ट्रेन नंबर 15705 है, 13 अप्रैल से यात्रियों के लिए चलनी शुरू हो जाएगी.

By: | Updated: 10 Apr 2018 08:28 PM
Champaran Humsafar express route, fare and specifications

नई दिल्लीः आज कटिहार और पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस को प्रधानंमत्री नरेन्द्र मोदी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इसके साथ ही मधेपुरा की एक लोको फैक्ट्री को देश को समर्पित किया. बिहार के कटिहार और पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस जिसका ट्रेन नंबर 15705 है, 13 अप्रैल से यात्रियों के लिए चलनी शुरू हो जाएगी.


ट्रेन की नियमित सेवा 13 अप्रैल से शुरू होगी, इसके बाद हर सोमवार और गुरुवार को सुबह 05.40 बजे कटिहार से चलेगी. यह ट्रेन अगले दिन सुबह 11.40 बजे दिल्ली पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन दिल्ली से हर मंगलवार और शुक्रवार को दोपहर 01.45 बजे चलेगी और अगले दिन शाम को 07.20 बजे कटिहार पहुंचेगी.


ये ट्रेन कुल सफर के लिए 30 घंटों का समय लेगी और 1472 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. ट्रेन पूरी यात्रा के दौरान 15 स्टेशनों पर रुकेगी.


हमसफर एक्सप्रेस का रूट (कटिहार से पुरानी दिल्ली की ओर)
कटिहार-पूर्णिया-डुमरांव-सहरसा-खगड़िया-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर-बापूधाम-मोतीहारी-बेतिया-नरकटियागंज-गोरखपुर-नौगढ़-बलरामपुर-गोण्डा-लखनऊ चारबाग-कानपुर सेंट्रल-पुरानी दिल्ली


हमसफर ट्रेन का किराया
चंपारण हमसफर ट्रेन का बेस फेयर 1675 रुपये होगा और इस ट्रेन का अधिकतम किराया 2681 रुपये तक जा सकता है. इसका तत्काल सरचार्ज 880 रुपये होगा. 5 साल से 11 साल की उम्र के बीच के बच्चों के लिए न्यूनतम किराया 879 रुपये होगा और अधिरकतम किराया 1319 रुपये होगा.




  • चंपारण हमसफर ट्रेन की खासियत
    ये ट्रेन फुली एसी 3 टियर सेवा वाली होगा और इस ट्रेन में एक पैंट्री कार, ऑन बोर्ड केटरिंग और ई-केटरिंग की सुविधा मौजूद होगी.

  • इस ट्रेन में फुल एसी-3 टियर सर्विस है. इसके साथ ही यात्रियों के खाने-पीने के मद्देनजर लिए ट्रेन में पैंट्री कार भी है.

  • ट्रेन में चार्जिंग प्वाइंट्स दिए गए हैं ताकि यात्री सफर के दौरान भी अपना मोबाइल या लैपटॉप चार्ज कर सकें. इसके साथ ही ट्रेन के भीतर रीडिंग लाइट की सुविधा दी गई है.

  • हमसफर एक्सप्रेस में बच्चों के लिए बेबी नैपिंग चेंजिंग पैड्स की भी सुविधा है. इसके अलावा चाय और कॉफी मेकर की भी सुविधा है. स्टेशन्स की जानकारी के लिए एलईडी स्क्रीन लगे हुए हैं

  • ट्रेन के कोच में हीटिंग चेंबर औऱ रेफ्रिजेरेटिंग बॉक्स लगे हैं जिसमें खाने को रखा जा सकता है

  • सफर को आरामदायक बनाने के लिए खादी के बेडरॉल्स हैं

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Champaran Humsafar express route, fare and specifications
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story