Delhi khan market top most market

दुनिया के सबसे महंगे रिटेल स्पॉट में शामिल है खान मार्केट, सलमान भी थे नाम में इंटरेस्टेड

दिल्ली के खान मार्केट को दुनिया के सबसे महंगे रिटेल स्पॉट में 24वें स्थान पर जगह मिली है. पिछले साल की रिपोर्ट में इसे 28 वां स्थान दिया गया था.

By: | Updated: 16 Nov 2017 03:19 PM
Delhi khan market top most market
नई दिल्ली: हर शहर की अपनी कई पहचान होती है, जिसमें एक पहचान किसी इलाके के महंगे और उसकी रईसी के चर्चे सभी की जुबान पर होते हैं, दिल्ली में ऐसे कई स्पॉट हैं, जगहें, मार्केट हैं, बाज़ार हैं, इमारत और गलियां हैं जो अपनी अलग पहचान रखते हैं, अतीत के गौरवशाली इतिहास को समेटे हुए हैं. लेकिन खान मार्केट की बात निराली है. इसे शौकीनों के शौकीन और महेंगी से महंगी लाइफस्टाइल जीने वालों के लिए इसकी पहचान दुनियाभर में है.

खान मार्केट दिल्ली के उन चंद पुराने और नामचीन मार्केट में से एक है जिसपर दिल्ली वालों को नाज़ है. दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस से महज कुछ किलोमीटर दूर स्थित खान मार्केट देश में ही नहीं बल्की दुनिया में भी अपनी एक अलग पहचान रखता है.

खान मार्केट की इसी खूबी ने उसे दुनिया के सबसे महंगे रिटेल स्पॉट में  24वें स्थान पर जगह दी है.

दरअसल, दुनिया भर में 66 देशों के 400 रिटेल लोकेशन पर किए सर्वे में खान मार्केट को 24वां स्थान दिया गया है. कुशमैन एंड वेकफील्ड नामी एक प्राइवेट संस्था ने अपनी सलाना रिपोर्ट में न्यूयॉर्क शहर के 'अपर फिफ्थ एवेन्यू' को पहला और हांग कांग के 'कॉज्वे बे' को दूसरा और लंदन के 'बांड स्ट्रीट' को तीसरा स्थान दिया है.

अगर हम बात करें एशिया-प्रशांत की तो यहां भी भारतीय बाजारों का बेहतर प्रदर्शन हुआ है. खान मार्केट 11 वें स्थान पर रहा, गुरग्राम के डीएलएफ गैलेरिया और मुंबई के लिंकिंग रोड ने 19वां और 20वां स्थान हासिल किया.

कुशमैन एंड वेकफील्ड के एमडी अंशुल जैन ने बताया कि इन छोटे मार्केट की महंगे रेंट होने के बावजूद इसकी डीमांड है. इस की खास वजह मार्केट की बनवट, स्थान और व्यपार के उचित संसाधन का उपलब्ध होना है.

जानें, क्या है खान मार्केट की खासियत...

खान मार्किट दिल्ली के अमीरों की सबसे पसंदीदा जगह है. दिल्ली का हर बड़ा अमीर इस मार्केट को अपने दिल के करीब पाता है. देश और दुनिया से जब भी कोई बड़ा नेता राष्ट्राध्यक्ष आते हैं तो उनकी पत्नी या परिवार को इसी बाज़ार में जाते दिखे जाता है. खान मार्केट दिल्ली के अमीरों में शान-व-शौकत की निशानी बन गया है. इस मार्केट में देशी और विदेशी मेहमानों का मेला लगा रहता है.

मूल रूप से यह स्थान भारत के विभाजन के बाद सीमा पार से आने वाले प्रवासियों को खेती की ज़मीन के रूप में आबंटित की गई थी. लेकिन बदलते वक़्त के साथ आज यह दिल्ली का लोकप्रिय मार्केट है.

यहां आपको शानदार बुक-शॉप, अप-मार्किट बुटिक, ऑपिटिशियन, ग्रॉसर, टेसर, ब्रांड शोरूम, लाइफस्टाइल स्टोर मिलेंगे. लाइटिंग के सामान खूब मिलते हैं. यहां खाने-पीने के स्टॉल के साथ  कैफे, रेस्तरां, बेकरियां और स्ट्रीट-फूड कॉर्नर भी बड़ी संख्या में हैं.

खान मार्केट की प्रसिद्धि का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बॉलीवुड स्टार सलमान खान भी अपनी ई कॉमर्स वेबसाइट का नाम खान मार्केट रखना चाहते थे. हालांकि स्थानीय व्यापारियों ने इस पर आपत्ति जताई और सलमान पीछे हट गए. लेकिन इससे साफ है कि खान मार्केट किस कदर फेमस है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Delhi khan market top most market
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story See Hot Actress on TV show