7-8 सालों में भारत में एक लाख स्टार्टअप होंगे, 32.5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार-India will have a million startups in 7-8 years, 32.5 lakh people will get employment

7-8 सालों में भारत में एक लाख स्टार्टअप होंगे, 32.5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

राजस्थान डिजिटल महोत्सव से अलग पाई ने पीटीआई-भाषा से कहा, "मुझे विश्वास है कि साल 2025 तक हमारे देश में एक लाख स्टार्टअप होंगे. इनका मूल्यांकन 500 अरब डॉलर होगा और यह निवेशकों के लिए पर्याप्त पैसे पैदा करेंगे.

By: | Updated: 04 Dec 2017 10:36 AM
India will have a million startups in 7-8 years, 32.5 lakh people will get employment
उदयपुर: मनिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन टी वी मोहन दास पाई ने रविवार को कहा कि भारत में अगले 7-8 वर्षों में एक लाख स्टार्टअप होंगे, जिससे 32.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा और इनका मूल्यांकन 500 अरब डॉलर होगा.

उन्होंने कहा कि ये स्टार्टअप भविष्य में देश की दिक्कतों को दूर करने में मदद करेंगे. राजस्थान डिजिटल महोत्सव से अलग पाई ने पीटीआई-भाषा से कहा, "मुझे विश्वास है कि साल 2025 तक हमारे देश में एक लाख स्टार्टअप होंगे. इनका मूल्यांकन 500 अरब डॉलर होगा और यह निवेशकों के लिए पर्याप्त पैसे पैदा करेंगे. ये 32.5 लाख लोगों को रोजगार देंगे." वर्तमान में देश में स्टार्टअपों की संख्या 32,000 है और हर साल 7,000 कंपनियां आ रही है.

'आईस्टार्ट' ने एक महीने में 300 स्टार्टअप को पंजीकृत किया

पाई ने कहा, "प्रौद्योगिकी के माध्यम से युवा कड़ी चुनौतियां का समाधान कर रहे हैं और मेरा मानना है कि युवाओं की ओर से नवाचार का प्रयास भारत को बदल देगा." वहीं, दूसरी ओर राजस्थान सरकार की प्रमुख पहल 'आईस्टार्ट' ने एक महीने में 300 स्टार्टअप को पंजीकृत किया है. इस पहल का उद्देश्य नौकरियां का सृजन और नवाचार को सुविधाजनक बनाना है. राजस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के प्रधान सचिव अखिल अरोड़ा ने कहा कि आईस्टार्ट पोर्टल का उद्देश्य नवाचार को बढ़ावा देना, नौकरियों का सृजन करना और निवेश की सुविधा प्रदान करना है. इसके अतिरिक्त, राज्य की आर्थिक वृद्धि और विकास में मदद मिलेगी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: India will have a million startups in 7-8 years, 32.5 lakh people will get employment
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story Hardik Patel, Amit Shah and many more leaders reaction after voting