दिल्ली का पॉल्यूशन दे सकता है आपको ये बीमारियां

By: | Last Updated: Friday, 11 December 2015 8:24 AM
Long-Term Effects of Air Pollution

नई दिल्ली : दिल्ली् में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है जिस वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं. जानिए, आपको इस पॉल्यूशन में कैसी-कैसी बीमारियां हो सकती हैं जिससे आप समय रहते बच सकें.
डब्ल्यूएचओ और यूरोपीय संघ द्वारा पीएम2.5 प्रदूषण का स्तर प्रति घन मीटर 25 माइक्रोग्राम रखा गया है. बीबीसी की एक खबर के मुताबिक, अमरीका में यह मानक 12 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है.

बीते सोमवार बीजिंग में बीजिंग पीएम2.5 प्रदूषण डब्ल्यूएचओ मानकों से 10 गुना ज़्यादा था ऐसे में वहां रेड अलर्ट जारी कर दिया गया. वहीं दिल्ली में ये प्रदूषण अमरीकी मानकों से 30 गुना और डब्ल्यूएचओ मानकों से 15 गुना ज्यादा है लेकिन रेड अलर्ट तो छोडि़ए कहीं कोई पुख्ता इंतजाम भी नजर नहीं आ रहे हैं.

ऐसे में आप लंबे समय तक प्रदूषण के बीच में रहेंगे तो आपको कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. जानिए, पॉल्यूशन आपको कैसे-कैसे बीमार कर सकता है.

यूं तो वायु प्रदूषण का इफेक्ट तुरंत ही शरीर पर दिखने लगता हैं. सांस लेने में दिक्कत होना, एलर्जी होना या अस्थमा हो सकता है लेकिन बहुत लंबे समय तक प्रदूषण में रहने से फेफड़ों का कैंसर, प्रजनन संबंधी समस्याएं और ब्लड कैंसर जैसी समस्‍याएं होने लगती हैं.

कई रिसर्च भी ये साबित कर चुकी हैं रोजाना देर तक ट्रैफिक में रहने से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड शरीर के अंदर जाती है जिससे प्रतिरोधक क्षमता कम होती है. लंबे समय तक ऐसा होने से फेफड़ों के कैंसर और ब्‍लड कैंसर होने की आशंका और अधिक हो जाती है. यदि आप स्मोकिंग करते हैं तो कैंसर का खतरा कहीं अधिक बढ़ जाता है.

रिसर्च बताती हैं कि पॉल्यू्शन में रहने से दिल सबंधी बीमारियां तो होती ही हैं साथ ही डेढ़ से तीन साल जीने की उम्र भी घट जाती है.

कई रिसर्च में भी ये बात साफ हो चुकी है कि प्रदूषण में लंबे समय तक रहने से स्पर्म काउंट तो कम होते हैं, वहीं महिलाओं को पॉल्यूशन में ना रहने से कंसीव करने में अधिक दिक्कतें आती हैं. वहीं प्रदूषण में अधिक रहने वाली महिलाओं का गर्भपात होने का खतरा भी अधिक रहता है. इतना ही नहीं, समय से पहले डिलीवरी भी इसका बड़ा कारण है.

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन 25 फीसदी ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भी प्रदूषण के कारण अलग-अलग तरह की एलर्जी होती है.

Uncategorized News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Long-Term Effects of Air Pollution
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017