पेट्रोल पर 1 रुपये और डीजल पर 1.50 रुपये एक्साइज ड्यूटी बढ़ी

By: | Last Updated: Saturday, 30 January 2016 9:44 PM
petrol and diesel excise duty hike

नई दिल्ली: सरकार ने आम बजट से पहले पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 1 रुपये तथा डीजल पर 1.50 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया. इस महीने पेट्रोलियम उत्पादों के उत्पाद शुल्क में यह तीसरी बढोतरी है जिससे सरकारी खजाने को लगभग 3,200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा.

हालांकि, उत्पाद शुल्क में इस बढ़ोतरी से पेट्रोल डीजल के खुदरा मूल्य में कोई बढोतरी नहीं होगी क्योंकि इसे पेट्रोल, डीजल के खुदरा दाम में होने वाली संभावित कटौती के बदले समायोजित कर लिया जाएगा जो कि कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दाम में कमी के चलते की जा सकती है.

केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने एक अधिसूचना में कहा है कि सामान्य यानी बिना ब्रांड वाले पेट्रोल पर मूल उत्पाद शुल्क को 8.48 रुपये प्रति लीटर से बढाकर 9.48 रुपये प्रति लीटर किया गया है. इसी तरह बिना ब्रांड वाले डीजल पर उत्पाद शुल्क को 9.83 रुपये से बढाकर 11.33 रुपये प्रति लीटर किया गया है.

उत्पाद शुल्क में इस बढ़ोतरी से सरकार को इस वित्त वर्ष की बाकी अवधि के दौरान 3200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा.

Uncategorized News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: petrol and diesel excise duty hike
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017