...तो क्या टाटा को बदलना होगा अपनी कार का नाम?

By: | Last Updated: Tuesday, 2 February 2016 8:57 PM
tata motors will change its new car’s name?

नई दिल्लीः टाटा मोटर्स की नई हैचबैक कार जीका अपने नाम की वजह से मुसीबत में फंस गई है. दो महीने पहले टाटा की जीका कार का पहला टीजर रिलीज किया गया था लेकिन अब दक्षिण अमेरिका में फैल रहे वायरस जीका की वजह से कंपनी इसका नाम बदलने के बारे में सोच रही है .
टाटा जीका टाटा मोटर्स की नई कार है. जो पांच फरवरी को ऑटो एक्सपो में लॉन्च हो रही इस कार के लिए जीका नाम ही सिरदर्द बन गया है.

दक्षिण अमेरिका में फैल रहे जीका (ZiKa) वायरस की वजह से टाटा अब इसका नाम बदलने जा रही है. टाटा जीका के जीका में zica जबकि जीका वायरस zika है.

‘जिपी कार’ के रूप मे प्रमोट की जा रही जीका का पहला टीजर करीब दो महीने पहले रिलीज किया गया था . कार को प्रमोट करने के लिए बार्सिलोना क्लब के फुटबॉलर लियोनेल मैसी को इसका ब्रैंड एम्बेसडर बनाया गया है.
जिस वक्त कार के नाम का फैसला किया गया था, उस वक्त जीका वायरस के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. लेकिन जनवरी में युगांडा में जीका वायरस के फैलने की खबर के बाद इस हैचबैक कार के लिए मुश्किलें खड़ी हो गईं .

क्या है जीका वायरस?

जीका वायरस Aedes aegypti (एडिस ऐजिप्टी) प्रजाति के मच्छर के जरिए फैलता है. ये उसी एडीस नस्ल का मच्छर है जो डेंगू, चिकनगुनिया और येलो फीवर देकर पहले ही दुनिया में हड़कंप मचा चुका है .
जीका का सबसे ज्यादा असर ब्राजील में है जहां घर -घर जाकर मच्छर पनपने वाली जगहों पर दवाइयां डालने के काम में सेना को लगाना पड़ा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वायरस से साल के अंत तक 40 लाख लोगों के प्रभावित होने की बात कही है .
जीका वायरस के निशाने पर गर्भवती महिलाएं सबसे ज्यादा हैंऔर इसे गर्भ में पल रहे बच्चो के लिए महामारी के तौर पर देखा जा रहा है. इस वायरस की वजह से भ्रूण में मस्तिष्क का विकास रुक जाता है और माइक्रोसेफाले (microcephaly) नाम का दिमागी बीमारी फैल जाती है. और अब इस वायरस ने टाटा मोटर्स को कार का नाम बदलने के लिए मजबूर कर दिया

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: tata motors will change its new car’s name?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017