Amnesty International India demands fair investigation in Unnao rape case

उन्नाव रेप केस में एमनेस्टी ने की निष्पक्ष जांच की मांग, बीजेपी विधायक पर है आरोप

दुष्कर्म पीड़िता के पिता की सोमवार को पुलिस हिरासत में मौत पर प्रतिक्रिया देते हुए एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया की कार्यक्रम निदेशक अस्मिता बसु ने कहा कि लगता है कि राज्य पुलिस ने मानवाधिकार की तरफ से अपना मुंह मोड़ लिया है.

By: | Updated: 12 Apr 2018 09:47 AM
Amnesty International India demands fair investigation in Unnao rape case

बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर

नई दिल्ली: मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में दुष्कर्म पीड़िता की त्रासदी और उसके पिता की हिरासत में मौत को दिल दहलाने वाला करार दिया और मामले की तुरंत व निष्पक्ष जांच की मांग की. दुष्कर्म पीड़िता के पिता की सोमवार को पुलिस हिरासत में मौत पर प्रतिक्रिया देते हुए एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया की कार्यक्रम निदेशक अस्मिता बसु ने कहा कि लगता है कि राज्य पुलिस ने मानवाधिकार की तरफ से अपना मुंह मोड़ लिया है.


उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा कथित रूप से आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज करने में विफलता, दुष्कर्म पीड़िता और उसके परिवार की प्रताड़ना और पुलिस हिरासत में उसके पिता की मौत एक दिल दहलाने वाली तस्वीर पेश कर रही है."


उन्होंने कहा, "इन उल्लंघनों में तुरंत, निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच होनी चाहिए और अधिकारियों को पीड़िता व उसके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाने चाहिए ताकि उनपर आगे अत्याचार न हो."


बसु ने राज्य सरकार से इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) द्वारा जारी नोटिसों पर प्रतिक्रिया देने का आग्रह किया.


उत्तर प्रदेश के उन्नाव में जून 2017 में एक लड़की ने बीजेपी विधायक और उसके भाइयों पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था. मामले में कार्रवाई नहीं होने का आरोप लगाते हुए उसने रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास पर आत्महत्या का प्रयास किया था. उसके पिता को पुलिस ने रविवार देर रात उठा लिया और उनकी कथित रूप से बुरी तरह पिटाई की गई. सोमवार को पुलिस हिरासत में उनकी मौत हो गई.


उत्तर प्रदेश पुलिस ने लड़की के आरोपों और उसके पिता की हिरासत में मौत के मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल का गठन किया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Amnesty International India demands fair investigation in Unnao rape case
Read all latest Uttar Pradesh News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story यूपी: बारात देखने गई छह साल की बच्ची से दरिंदगी, टॉफी देने के बहाने युवक ने किया रेप