अब जेल से फरार नहीं हो सकेंगे कैदी, यूपी की 43 जेलों में देखरेख के लिए लगेंगे अतिरिक्त कैमरे । UP: Additional cameras will be set up in 43 jails of UP

अब जेल से फरार नहीं हो सकेंगे कैदी, यूपी की 43 जेलों में देखरेख के लिए लगेंगे अतिरिक्त कैमरे

उत्तर प्रदेश सरकार ने जेलों से बंदियों के फरार होने, जेलों में उपद्रव आदि की घटनाओं पर प्रभावी रूप से नियंत्रण करने के लिए प्रदेश के 43 कारागारों में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे और आवश्यक उपकरण लगाए जाने का निर्णय लिया है.

By: | Updated: 07 Apr 2018 07:35 PM
UP: Additional cameras will be set up in 43 jails of UP

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने जेलों से बंदियों के फरार होने, जेलों में उपद्रव आदि की घटनाओं पर प्रभावी रूप से नियंत्रण करने के लिए प्रदेश के 43 कारागारों में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे और आवश्यक उपकरण लगाए जाने का निर्णय लिया है. इस संबंध में महानिरीक्षक (कारागार प्रशासन) को दिशा निर्देश दिए गए हैं.


शासनादेश के अनुसार, जिला कारागार सोनभद्र और बागपत सहित प्रदेश के 43 कारागारों में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे, सहवर्ती उपकरण और उपयुक्त केबलिंग की स्थापना की जाएगी. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा पहले ही 6.01 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी जा चुकी है.


स्वीकृत राशि में से 2,40,44,384 रुपये की राशि कार्यदायी संस्था को अग्रिम रूप से उपलब्ध करा दी गई है. खरीदे जाने वाले उपकरणों की गुणवत्ता और दर सुनिश्चित करने का दायित्व महानिरीक्षक कारागार को होगा.


जेल में कैदियों की मौत को रोकने की दृष्टि से ये बड़ा कदम माना जा रहा है. पिछले साल राष्ट्रीय मानवाधिकार के पास एक शिकायत आई थी जिसमें ये कहा गया था कि साल 2012 से 2017 के बीच सेंट्रल जेल, जिला जेल, महिला जेल और विशेष जेल में 1,960 लोगों की मौत हो गई है. इसमें से सबसे ज्यादा बरेली की जेलों में हुई थी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: UP: Additional cameras will be set up in 43 jails of UP
Read all latest Uttar Pradesh News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ट्विटर के जरिए अप्रवासी भारतीयों को 'डिजिटल फ्रेंड' बनाएगी यूपी पुलिस