अयोध्या में भगवान राम की 108 मीटर ऊंची प्रतिमा बनेगी, 300 करोड़ आएगी लागत | up govt plans 108 metre statue in ayodhya

अयोध्या में भगवान राम की 108 मीटर ऊंची प्रतिमा बनेगी, 300 करोड़ आएगी लागत

योगी की मंशा के अनुरूप ही इस योजना के अंतर्गत 300 करोड़ रूपये की लागत से भगवान राम की 108 मीटर उंची प्रतिमा भी बनाई जाएगी. इसके अतिरिक्त भी अयोध्या में कई काम होने हैं.

By: | Updated: 07 Apr 2018 11:37 AM
up govt plans 108 metre rama statue in ayodhya

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में यूपी में सरकार बनने के बाद से ही अयोध्या, काशी और मथुरा जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को तवज्जो मिलनी शुरू हो गई थी. सरकार के सूत्रों का दावा है कि योगी सरकार अब अयोध्या तीर्थ विकास परिषद के गठन को लेकर गंभीर हो गई है और अधिकारियों को इसके लिए नियमावली तैयार करने का निर्देश दिया गया है.


सरकार के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया कि अयोध्या तीर्थ विकास परिषद के माध्यम से उसके आसपास मौजूद तीर्थस्थलों के समन्वित विकास का खाका तैयार किया जाएगा. पर्यटन विभाग ने इसके लिए नियमावली बनानी शुरू कर दी है.


पर्यटन विभाग के सूत्रों के मुताबिक, यूपी में यागी सरकार बनने के बाद से ही अयोध्या, मथुरा, काशी, चित्रकूट और नैमिशारण्य सहित दूसरे पौराणिक स्थलों के विकास की कवायद तेज हो गई थी.


इसी क्रम में योगी सरकार ने मथुरा और वृंदावन में तीर्थ स्थलों के विकास के लिए ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन किया था इस कड़ी में अब अयोध्या का नाम जुड़ने जा रहा है.


पर्यटन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि अयोध्या तीर्थ विकास परिषद की रूपरेखा भी ब्रज तीर्थ विकास परिषद जैसी ही होगी. मुख्यमंत्री ही इसके अध्यक्ष होंगे. इसके अलावा एक पूर्णकालिक उपाध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी नियुक्त किया जाएगा.


गौरतलब है कि यूपी पर्यटन विभाग पहले से ही नव्य अयोध्या के नाम पर एक दीर्घकालिक योजना तैयार कर चुका है. पर्यटन विभाग की कमान मुख्यमंत्री के सबसे चहेते अधिकारी अवनीश अवस्थी के पास है. योगी की मंशा के अनुरूप ही इस योजना के अंतर्गत 300 करोड़ रूपये की लागत से भगवान राम की 108 मीटर उंची प्रतिमा भी बनाई जाएगी. इसके अतिरिक्त भी अयोध्या में कई काम होने हैं. इन कामों पर नजर रखने के लिए ही अयोध्या तीर्थ विकास परिषद के गठन की कवायद शुरू की गई है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: up govt plans 108 metre rama statue in ayodhya
Read all latest Uttar Pradesh News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story यूपी विधान परिषद में बना रहेगा SP का बहुमत, BJP को करना होगा तीन साल का इंतजार