अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को लेकर रूस ने अमेरिका पर किया हमला

By: | Last Updated: Thursday, 15 May 2014 12:59 AM
अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को लेकर रूस ने अमेरिका पर किया हमला

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में चहलकदमी करता एस्ट्रोनाट

मास्को: रूस के उप प्रधानमंत्री दमित्री रोगोजिन ने यहां कहा कि 2020 के बाद रूस का अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के उपयोग का कोई इरादा नहीं है, जिसका अनुरोध अमेरिका कर रहा है.

 

मास्को में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए रोगोजिन ने कहा, “रूस वित्त और बौद्धिक संसाधनों को नई परियोजनाओं में लगाना चाहता है, जो इस समय आईएसएस में लगाई जा रही है.”

 

नासा, रूस की रोसकोमोस और यूरोपीयन स्पेस एजेंसी आईएसएस को 2020 तक संचालित करने के लिए रजामंद थे, जिसमें कुल 16 राष्ट्रों की भागीदारी है.

 

रोगोजिन ने यह बयान ऐसे समय में दिया, जब रूस पर पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन संकट के मद्देनजर लगाए गए प्रतिबंधों से वाशिंगटन और मास्को के बीच तनाव का माहौल है.

 

रोगोजिन ने कहा कि आईएसएस की अवधि 2020 तक बढ़ाने के वाशिंगटन के प्रस्ताव को ठुकराने के साथ रूस अमेरिका द्वारा संचालित सैन्य अंतरिक्ष रॉकेट आरडी-180 एवं एनके-33 के लांच को भी रोकेगा.

 

उन्होंने कहा, “हम इंजिन सौंपने के लिए तैयार हैं, लेकिन इस शर्त पर इनका उपयोग सैन्य अंतरिक्ष लांच के लिए नहीं किया जाएगा.”

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को लेकर रूस ने अमेरिका पर किया हमला
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017