अंतिम पारी में भी नहीं चला स्मिथ का बल्ला, सीरीज जीतने की ओर बढ़ा ऑस्ट्रेलिया

By: | Last Updated: Wednesday, 5 March 2014 3:29 AM
अंतिम पारी में भी नहीं चला स्मिथ का बल्ला, सीरीज जीतने की ओर बढ़ा ऑस्ट्रेलिया

AFP

केपटाउन: सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के शतक और तेज गेंदबाजों के शुरूआती सफलताओं के दम पर ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीतने की ओर बढ़ गया है. आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने पांच विकेट पर 303 रन पर दूसरी पारी घोषित की और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिये 511 रन का विशाल लक्ष्य दिया.  लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने चोथे दिन स्टंप तक 71 रन पर चार विकेट गंवा दिए.

 

अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ अपनी अंतिम टेस्ट पारी में तीन रन पर आउट हो गये. चाय तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 15 रन था, लेकिन अंतिम सत्र में टीम थोड़ा संभली. हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स (नाबाद 16) ने दो घंटे से अधिक समय तक गेंदबाजों का डटकर सामना किया तथा चौथे विकेट के लिये 53 रन की भागीदारी की. लेकिन स्टंप से 20 मिनट पहले जेम्स पैटिनसन ने अमला (41) को पगबाधा आउट किया. कायेल अबोट एक रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

 

स्मिथ को आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने ‘गार्ड आफ आनर’ दिया, लेकिन इसके तुरंत बाद सलामी जोड़ीदार एलविरो पीटरसन का विकेट गिर गया. रेयान हैरिस ने उन्हें पगबाधा आउट किया जो इस तेज गेंदबाज का 100वां टेस्ट विकेट भी है. छह गेंद के बाद स्मिथ श्रृंखला में चौथी बार मिचेल जानसन का शिकार बने और एलेक्स डूलन ने उनका आसान कैच लपका. स्मिथ जब मैदान से लौट रहे थे, आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने उन्हें सलामी दी और उनके साथी भी पवेलियन की सीढ़ियों पर तालियां बजाने के लिये इकट्ठे हो गये. स्मिथ ने डेसिंग रूम में जाने से पहले अपने हेलमेट के बैज को चूमा और दर्शकों की ओर हाथ हिलाया.

 

इसके बाद जानसन ने चाय से पहले डीन एलगर को बोल्ड कर टीम को एक और सफलता दिला दी.

 

इससे पहले वार्नर ने पहली पारी में 135 रन की शतकीय पारी की लय को जारी रखते हुए तेजी से मैच का दूसरा शतक जड़ा. उन्होंने इसके लिये 124 गेंद का सामना किया. उन्होंने अंतिम 45 रन 32 गेंद में जुटाये, लेकिन फिर वह कायेल एबोट की गेंद पर विकेटकीपर डिविलियर्स को कैच दे बैठे. उन्होंने इस पारी के दौरान 13 चौके और चार छक्के जड़े.

 

जब वार्नर 79 रन पर थे तो उन्होंने आठ टेस्ट मैचों (इंग्लैंड के खिलाफ पांच और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट) में 1000 रन जोड़ लिये थे. वार्नर और सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स (39) ने पहले विकेट के लिये 123 रन की भागीदारी की. रोजर्स के रन आउट होने से इस साझेदारी का अंत हुआ. डूलन ने 37, स्टीवन स्मिथ ने 36 और शेन वाटसन ने 25 रन का योगदान दिया. पहली पारी सात विकेट पर 494 पर घोषित करने वाली आस्ट्रेलियाई टीम ने इससे दूसरी पारी पांच विकेट पर 303 रन पर घोषित की. दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 287 रन पर सिमट गयी थी.

 

दक्षिण अफ्रीकी एबोट ने 14 ओवर में 61 रन देकर तीन विकेट हासिल किये. एलबी मोर्कल को एक विकेट मिला.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: अंतिम पारी में भी नहीं चला स्मिथ का बल्ला, सीरीज जीतने की ओर बढ़ा ऑस्ट्रेलिया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017