अगले 20 सालों में देख सकेंगे असली एलीयन

अगले 20 सालों में देख सकेंगे असली एलीयन

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM
वाशिंगटन: अंतरिक्ष विज्ञानियों का मानना है कि पृथ्वी के अलावा भी ब्रह्मांड के दूसरे कई ग्रहों में जीवन हो सकता है और संभव है कि इसका पता अगले 20 सालों में लगाया जा सकेगा.

 

अमेरिका में कैलिफोर्निया के एसईटीए संस्थान के वरिष्ठ अंतरिक्ष वैज्ञानिक सेथ शोस्टक ने कहा, "सौरमंडल में पृथ्वी के अलावा दर्जनों और ग्रह हो सकते हैं, जिनमे जीवन हो सकता है."

 

उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि इन ग्रहों का पता लगाना अच्छी बात होगी. अगले 20 सालों में ऐसा हो सकता है, पर यह वित्तीय सहायता पर भी निर्भर करेगा."

 

उन्होंने कांग्रेसनल साइंस कमेटी पर हाल ही में अपनी खोज साक्षा की. इनमें से सबसे महत्वपूर्ण मंगल और चंद्रमा हैं.

 

कुछ वैज्ञानिक दूसरे ग्रहों में जीवन की मौजूदगी का पता लगाने के लिए इन ग्रहों के वातावरण और वायुमंडल का स्कैन कर रहे हैं, जिससे वातावरण में ऑक्सीजन और मीथेन गैसों की मौजूदगी का पता चल सके.

 

डिस्कवरी न्यूज के मुताबिक कुछ वैज्ञानिक अतिआधुनिक तकनीक के माध्यम से संभावित एलीयनों द्वारा भेजे जाने वाले रेडियो तरंग और दूसरे संकेतों का भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

 

शोस्टक ने कहा,"सच्चाई यह है कि हमें कुछ पता नहीं चल पाया है, इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ है ही नहीं. हमने अभी खोज शुरू ही की है."

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शहंशाह जायद की तस्वीर बेचने से दुकानदार ने किया मना, मौजूदा किंग मोहम्मद ने की मुलाकात